मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

मोदी सरकार ने अपने आखिरी बजट में आपको क्या दिया,सरल भाषा में जानिए..


RAGHVENDRA CHAURASIA 01/02/2019 17:53 PM
70 Views

New Delhi. आम चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी बजट पेश हो गया है। सरकार ने चुनावी वर्ष में अपने आखिरी बजट के जरिए हर वर्ग को रिझाने का प्रयास किया है। सरकार के इस बजट में मुख्यत:मिडिल क्लास और किसानों केद्र में रखा गया है। वहीं सरकार ने असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को 3000 रुपये हर माह पेंशन देने का वादा किया है। 

What did Modi Government give you in his last budget, learn in simple language ..

यह भी पढ़ें...एनडीए में रार: आम चुनाव से पहले अब शिवसेना के बाद इस घटक दल ने छोड़ने की दी धमकी

 आयकर दाताओं को बड़ी राहत

मोदी सरकार ने आयकर की सीमा को दोगुनी करते हुए 5 लाख कर दिया है। अब 5 लाख तक आय कर मुक्त होगी। इसके साथ ही एचआरए में भी इजाफा कर इसे 2.40 लाख रुपये तक पहुंचा दिया है। सरकार ने चुनावी वर्ष में किसानों को बड़ा तोहफा देने की कोशिश की है सरकार ने एलान किया कि दो हेक्टेयर की भूमि वाले किसानों को साल में 6 हजार रुपये दिया जाएगा। 

  महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार का कदम

वित्तमंत्री व रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सरकार ने कई योजनाएं चलाई है। गोयल ने बताया कि मुद्रा लोन की लाभार्थियों में 75 फीसदी संख्या महिलाओं की। मोदी सरकार ने महिलाओं को 26 सप्ताह के मातृव्य अवकाश की शुरुआत की। सरकार ने 6 करोड़ परिवारों को एलपीजी का निशुल्क कनेक्शन दिया है। 

  छोटे कोरिबारियों के लिए सरकार का तोहफा

मोदी सरकार ने अपने बजट के जरिए छोटे कारोबारियों को खुश करने की कोशिश की है। सरकारी उपक्रमों को 25 फीसदी करनी होगी। 3 फीसदी खरीदारी महिलाओं से करनी होगी। जीएसटी पंजीकृत कारोबारियों को लोन पर 2 फीसदी ब्याज सब्सिडी मिलेगी।

रेलवे का बजट 2019-20 में 1,58,658 करोड़ रुपये होगा

रेलवे की योजनाओं के लिए 2019-20 में आम बजट से 64,587 करोड़ रुपये आवंटित।
वर्ष के दौरान रेलवे का कुल पूंजीगत खर्च 1,58,658 करोड़ रुपये होगा।
100 से अधिक ऑपरेशनल हवाई अड्डे हो गए। 
घरेलू हवाई यात्रियों की संख्या 5 साल में दोगुनी हो गई। 
सरकार ने रोजाना 27 किमी लंबे हाईवे बनाए।

किसानों को तोहफा

मोदी सरकार ने अपने बजट में विशेष तौर पर किसानों पर ध्यान दिया है जिससे 2019 में कहीं खेल न बिगड़ जाए। इसलिए सरकार ने उनको खुश करने की कोशिश की। मोदी सरकार किसानों को सम्मान राशि देने की योजना बनाई है। सरकार ने 2 हेक्टेयर तक की भूमि रखने वाले किसानों को हर साल 6 हजार रुपये​ दिए जाएंगे। 2—2 हजार रुपये तीन किस्तों में दिए जाएंगे। गोयल ने बताया कि 31 दिसंबर 2018 से यह योजना लागू होगी। सरकार ने बताया कि इस नई योजना से तकरीबन 12 करोड़ किसानों का फायदा होगा। सरकार ने बताया कि किसानों को दी जाने वाली सम्मान राशि में तकरीबन 75 हजार करोड़ रुपये खर्च होंगे जिसे सरकार भरेगी। इसके साथ ही पशुपालक और मृतस्य पालकों को केसीसी लोन पर 2 फीसदी की अतिरिक्त सब्सिडी दी जाएगी। 31 मार्च 2019 के लिए पहली किस्त की राशि जल्द बैंक खातों में जमा होगी। पशुपालकों को सौगात,बनेगा राष्ट्रीय कामधुने आयोग। किसानों की कर्जमुक्ति के लिए 1 दिसंबर 2018 से इंटरेस्ट सबवेंशन और रिपेमेंट स्कीम लागू की गई। 

What did Modi Government give you in his last budget, learn in simple language ..

आम आदमी के लिए सरकार का तोहफा

मोदी सरकार ने अपने आखिरी बजट में आम आदमी को भी खुश करने का प्रयास किया है। किराये के लिए टीडीएस की थ्रेसहोल्ड 1.80 लाख रु से बढ़ाकर 2.40 लाख रु की। दूसरे घर से मिलने वाले नोशनल रेंट पर नहीं लगेगा कोई टैक्स। पोस्ट ऑफिस और बैंक डिपॉजिट पर मिलने वाली आय पर टीडीएस थ्रेसहोल्ड 10,000 रु से बढ़ाकर 40,000 रु की। नई पेंशन स्कीम का ऐलान, हर महीने 100 रु जमा करने पर मिलेगी 3000 रु पेंशन। प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन नाम की पेंशन योजना लॉन्च होगी। असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मिलेगी 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन। इसके तहत हर माह जमा कराना होगा 100 रुपए।

यह भी पढ़ें... भाजपा प्रदेश मुख्यालय में लगी आग, कई महत्वपूर्ण दस्तावेज हुए खाक

 

 

Web Title: What did Modi Government give you in his last budget, learn in simple language .. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया