मुख्य समाचार
कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने अग्रिम जमानत निरस्त करने की मांग मोहनलालगंज में बसपा चौथी बार दूसरे स्थान पर डॉ. ओ.पी.चौधरी ने संभाला भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार अपने बयान में फंसे सिद्धू, सोशल मीडिया पर हो रही जमकर खिंचाई सेवक के रूप में करूॅगी जनता की सेवा : साध्वी संसद तक पहुंचने में सफल हुई यह 11 महिलाएं करेंगी यूपी का नेतृत्व  दोबारा चुनाव जीतकर कौशल ने रचा इतिहास बाइक की टक्कर से साइ​किल सवार महिला की मौत, बेटी घायल शाकिब-अल-हसन का विश्व कप को लेकर आया बड़ा बयान गंभीर ने की राजनीतिक करियर की शुरुआत, इतने वाटों से दर्ज की जीत ऐसा हुआ तो आज़म खान लोकसभा की सदस्यता से खुद दे देंगे इस्तीफा! पुलिस ने किया लूट की वारदात से इंकार, आपसी रंजिश का गहराया शक  आजम खान का बड़ा बयान, तो दे दूंगा लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा भाजपा व मीडिया को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट पर मुकदमा दर्ज, अभियुक्त भेजा गया जेल FIFA World Cup: हो गया निर्णय 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें बुंदेलखंड की सभी 4 सीटें भाजपा के खाते में 52 सीटों पर सिमटी कांग्रेस, अपनी पारम्परिक ​सीट से हाथ धो बैठे राहुल गांधी भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) ने उप्र की दो सीटों विजयी सुरक्षा बलों ने आतंकी सरगना मूसा को ढेर कर दिया पीएम मोदी की जीत का तोहफा
 

मौनी व सोमवती अमावस्या का दुर्लभ संयोग करेगा पुण्य वर्षा


DEEP KRISHAN SHUKLA 03/02/2019 10:34:14
356 Views

Prayagraj. कुंभ के साथ मौनी व सोमवती अमावस्या के दुलर्भ संयोग ने इस दिन के स्नान दान को विशेष फलदायी बना दिया है। 4 फरवरी को पड़ रही माघ अमावस्या अपने आप में विशेष महत्व वाली है। 3 फरवरी की रात 11:12 बजे से लग रही अमावस्या सोमवार को देर रात 1:13 मिनट तक रहेगी। तकरीबन 50 वर्षों बाद मौनी अमावस्या पर यह विलक्षण संयोग बन रहा है। 

mauni v somvati amavasya ka durlabh sanyog karega puny varsha
आस्था, धर्म, संस्कृति, संस्कार के समागम कुंभ का अगला प्रमुख स्नान सोमवार को मौनी अमावस्या है। सोमवार का दिन, त्रिग्रहीय योग और नक्षत्रों की अद्भुत जुगलबंदी से कुंभ में इस विशेष ​स्नान के दिन श्रद्धालुओं पर पुण्य की अमृत वर्षा होगी, ऐसा ज्योतिषियों का मानना है। प्रयागराज के संगम में वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर इस तिथि पर गंगा स्नान का विशेष माहात्म्य है।

mauni v somvati amavasya ka durlabh sanyog karega puny varsha
मान्यता है कि जो प्राणी प्रयागराज के कुंभ में मौनी अमावस्या पर ब्रह्म मुहूर्त में मौन रखकर संगम में डुबकी लगाता है कि उसकी सात पीढिय़ां तर जाती है। ज्योतिषाचार्य बृजभूषण बाजपेई ने बताया कि अमावस्या तिथि रविवार रात 11:12 बजे लगकर सोमवार रात 01:13 बजे तक रहेगी। मौनी अमावस्या पर सोमवार का दिन, श्रवण नक्षत्र, सिद्धि योग के अलावा मकर राशि में सूर्य, चंद्र व बुध का संचरण होने से त्रिग्रहीय योग का विलक्षण संयोग बन रहा है। 


यह भी पढ़े...कुंभ: साधु-संतों की जासूसी करवाएंगे योगी के कैबिनेट मंत्री

 

 

Web Title: mauni v somvati amavasya ka durlabh sanyog karega puny varsha ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया