ब्लड कैंसर के खतरे से बचना है तो खूब लीजिए धूप


DEEP KRISHAN SHUKLA 03/02/2019 13:50:14
179 Views

New Delhi. धूप का सिर्फ सर्दी से बचाना ही नहीं बल्कि इसके अद्भुत लाभ भी शरीर को मिलते हैं। धूप आपको तनाव व अनिद्रा जैसी बीमारियों से तो बचाती ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि धूप हमें ब्लड कैंसर से भी बचा सकती है। हाल के दिनों हुए एक शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि यदि आप के शरीर में विटामिन की पर्याप्त मात्रा है तो आप काफी हद तक ब्लड कैंसर के खतरे से बचे रह सकते हैं। यह बात जग जाहिर है कि शरीर में विटामिन की पूर्ति के लिए सबसे बेहतर स्रोत धूप है। 

blood cancer ke khatre se bachna hai to khob lijiye dhoop
हाल के दिनों में विश्व के 132 देशों के आंकड़ों पर वैज्ञानिकों द्वारा ब्लड कैंसर को लेकर किए शोध में इस बात की पुष्टि हुई है कि शरीर में विटामिन डी की पर्याप्त उपलब्धता ब्लड कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देती है। इस शोध में उन देशों को शामिल किया गया है, जहां सूर्य का प्रकाश पर्याप्त है या फिर बहुत कम मात्रा में वहां सूर्य का प्रकाश पहुंचता है। 

blood cancer ke khatre se bachna hai to khob lijiye dhoop
पाया गया कि भरपूर मात्रा में सूर्य का प्रकाश पाने वाले देशों के लोगों में विटामिन डी की कमी नहीं थी। लिहाजा वहां ब्लड कैंसर के आंकड़ों में कमी पायी गयी। इसके विपरीत जहां सूर्य के प्रकाश की पर्याप्त अनुपलब्धता थी, वहां के लोगों में ब्लड कैंसर के आंकड़े भी अपेक्षाकृत अधि‍क पाए गए। इस आधार पर शोधकर्ताओं का निष्कर्ष है कि विटामिन डी की कमी ब्लड कैंसर के खतरे को बढाती है। कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी के सहायक प्राध्यापक सेड्रि‍क गारलैंड ने इस शोध का हवाला देते हुए कहा कि ब्लड कैंसर में लगातार हो रहे इजाफे की वजह विटामिन डी को माना जा सकता है।

यह भी पढ़े...जानिए, इस साल ज्यादा बच्चे क्यों पैदा करना चाहते हैं चीनी

Web Title: blood cancer ke khatre se bachna hai to khob lijiye dhoop ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया