मुख्य समाचार
कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने अग्रिम जमानत निरस्त करने की मांग मोहनलालगंज में बसपा चौथी बार दूसरे स्थान पर डॉ. ओ.पी.चौधरी ने संभाला भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार अपने बयान में फंसे सिद्धू, सोशल मीडिया पर हो रही जमकर खिंचाई सेवक के रूप में करूॅगी जनता की सेवा : साध्वी संसद तक पहुंचने में सफल हुई यह 11 महिलाएं करेंगी यूपी का नेतृत्व  दोबारा चुनाव जीतकर कौशल ने रचा इतिहास बाइक की टक्कर से साइ​किल सवार महिला की मौत, बेटी घायल शाकिब-अल-हसन का विश्व कप को लेकर आया बड़ा बयान गंभीर ने की राजनीतिक करियर की शुरुआत, इतने वाटों से दर्ज की जीत ऐसा हुआ तो आज़म खान लोकसभा की सदस्यता से खुद दे देंगे इस्तीफा! पुलिस ने किया लूट की वारदात से इंकार, आपसी रंजिश का गहराया शक  आजम खान का बड़ा बयान, तो दे दूंगा लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा भाजपा व मीडिया को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट पर मुकदमा दर्ज, अभियुक्त भेजा गया जेल FIFA World Cup: हो गया निर्णय 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें बुंदेलखंड की सभी 4 सीटें भाजपा के खाते में 52 सीटों पर सिमटी कांग्रेस, अपनी पारम्परिक ​सीट से हाथ धो बैठे राहुल गांधी भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) ने उप्र की दो सीटों विजयी सुरक्षा बलों ने आतंकी सरगना मूसा को ढेर कर दिया पीएम मोदी की जीत का तोहफा
 

कुंभ 2019: संतो, सन्यासियों ने मौनी अमावस्या पर किया दूसरा शाही स्नान


DEEP KRISHAN SHUKLA 04/02/2019 10:59:43
168 Views

Prayagraj. प्रयागराज में चल रहे कुंभ में सोमवार को मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान हुआ। संगम तट पर पहले से डेरा जमाए श्रद्धालुओं ने रात से ही स्नान शुरू कर दिया। यहां मौजूद तमाम अखाड़ों ने अब तक दूसरे शाही स्नान की कुंभ में डुबकी लगा ली है। दूसरे शाही स्नान में हाल ही में बने नागा साधु प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहे। महामंडलेश्वरों व संतों के साथ कुंभ में डुबकी लगाने की होड़ इन नागा साधुओं में देखने को मिली। 

santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan

दूसरे शाही स्नान के लिए अखाड़ों से लेकर संगम तक विशेष वैरीकेडिंग की व्यवस्था की गयी। प्रत्येक अखाड़े को स्नान के लिए 40 मिनट का समय ही दिया गया। स्नान के बीच में बीस मिनट का ब्रेक लेकर घाट खाली कराते हुए साफ सफाई कराई जाती रही। मालूम हो कि कुंभ में कुछ तेरह अखाड़ों के डेरे हैं, जिन्हें सन्यासी, वैरागी व उदासीन तीन वर्गों में बांटा गया है। दूसरे शाही स्नान की व्यवस्था के तहत सबसे पहले सन्यासी अखाड़ा, फिर बैरागी और आखिर में उदासीन वर्ग के अन्तर्गत आने वाले अखाड़े के साधू संयासी संगम में शाही स्नान करेंगे। 

santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan

मौनी अमावस्या पर दूसरे शाही स्नान में सबसे पहले श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्री पंचायती अटल अखाड़ा के संतों ने डुबकी लगाई। इन अखाड़ों के संन्यासी सुबह 6:15 बजे शाही स्नान के लिए घाट पर पहुंचे। 40 मिनट के भीतर स्नान करके सन्यासी 6:55 बजे अपने अखाड़ों में वापस पहुंच गए। सुबह 7:05 बजे निरंजनी एवं आनंद अखाड़े के सन्यासियों ने शाही स्नान किया। तीसरे नंबर पर जूना, अग्नि और आवाहन अखाड़े के संत शाही स्नान के लिए शाही घाट पर पहुंचे हैं जो स्नान के बाद 8:40 बजे घाट से अपने शिविरों को रवाना हुए। 

santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan
अनी अखाड़ों के तीनों अखाड़ों में से पंच निर्मोही अनी अखाड़ा ने सबसे 10:40 बजे घाट पर शाही स्नान किया। इन्हें आधे घंटे का समय दिया गया है। इसके बाद दिगंबर अनी अखाड़ा के संत 11:20 बजे शाही स्नान को पहुंचें। ये संत निर्धारित 50 मिनट में स्नान कर अपने अखाड़ों को रवाना हुए। पंच निर्वाणी अनी अखाड़ा को घाट पर 12:20 बजे शाही स्नान के लिए घाट पहुंचेगा। इन्हे स्नान के लिए 30 मिनट का समय दिया गया है। सबसे अंत में उदासीन अखाड़े के संत शाही स्नान को जाएगे इस अखाड़े को स्नान के सर्वाधिक एक घंटे का समय दिया गया है। 

यह भी पढ़े...मौनी व सोमवती अमावस्या का दुर्लभ संयोग करेगा पुण्य वर्षा

Web Title: santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया