मुख्य समाचार
कर्मचारियों की लापरवाही से आचार संहिता का उल्लंघन जारी रासायनिक हमलों के दौरान 24 घण्टे तक सैनिकों की रक्षा करेगा एबीसी सूट सावधान: चाय पीने से हो सकता है कैंसर  छपाक का फर्स्ट लुक जारी, दीपिका पादुकोण का ऐसा रूप कभी नहीं देखा होगा आपने आरजेडी का कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी की सीट पर उतारा अपना उम्मीदवार चुनाव ड्यूटी को सजा न समझें, बल्कि चुनौती समझकर कार्य करें बड़ी खबर : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या पाकिस्तान की फायरिंग में एक जवान शहीद, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब #IPL2019 : BCCI ने IPL उद्घाटन समारोह की राशि सैन्य बलों को दी भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान इनटू लीगल वर्ल्ड की पहली वर्षगांठ सम्पन्न लोकसभा चुनाव: हेमा के खिलाफ उतरीं डांसर सपना तो ये होंगे नतीजे, मथुरा सीट में होगा... सच बोल रहे थे लालू के बेटे तेजप्रताप, सही साबित हुए ऐश्वर्या के खिलाफ आरोप! #IPL2019 : IPL में एंट्री करते ही रैना ने रचा इतिहास #IPL2019 : ओपनिंग मैच गंवाकर कोहली ने कहा, हम वापसी करेंगे मायूस शाहनवाज ने टिकट कटने की यह बताई वजह
 

कुंभ 2019: संतो, सन्यासियों ने मौनी अमावस्या पर किया दूसरा शाही स्नान


DEEP KRISHAN SHUKLA 04/02/2019 10:59:43
143 Views

Prayagraj. प्रयागराज में चल रहे कुंभ में सोमवार को मौनी अमावस्या पर दूसरा शाही स्नान हुआ। संगम तट पर पहले से डेरा जमाए श्रद्धालुओं ने रात से ही स्नान शुरू कर दिया। यहां मौजूद तमाम अखाड़ों ने अब तक दूसरे शाही स्नान की कुंभ में डुबकी लगा ली है। दूसरे शाही स्नान में हाल ही में बने नागा साधु प्रमुख आकर्षण का केन्द्र रहे। महामंडलेश्वरों व संतों के साथ कुंभ में डुबकी लगाने की होड़ इन नागा साधुओं में देखने को मिली। 

santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan

दूसरे शाही स्नान के लिए अखाड़ों से लेकर संगम तक विशेष वैरीकेडिंग की व्यवस्था की गयी। प्रत्येक अखाड़े को स्नान के लिए 40 मिनट का समय ही दिया गया। स्नान के बीच में बीस मिनट का ब्रेक लेकर घाट खाली कराते हुए साफ सफाई कराई जाती रही। मालूम हो कि कुंभ में कुछ तेरह अखाड़ों के डेरे हैं, जिन्हें सन्यासी, वैरागी व उदासीन तीन वर्गों में बांटा गया है। दूसरे शाही स्नान की व्यवस्था के तहत सबसे पहले सन्यासी अखाड़ा, फिर बैरागी और आखिर में उदासीन वर्ग के अन्तर्गत आने वाले अखाड़े के साधू संयासी संगम में शाही स्नान करेंगे। 

santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan

मौनी अमावस्या पर दूसरे शाही स्नान में सबसे पहले श्री पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी और श्री पंचायती अटल अखाड़ा के संतों ने डुबकी लगाई। इन अखाड़ों के संन्यासी सुबह 6:15 बजे शाही स्नान के लिए घाट पर पहुंचे। 40 मिनट के भीतर स्नान करके सन्यासी 6:55 बजे अपने अखाड़ों में वापस पहुंच गए। सुबह 7:05 बजे निरंजनी एवं आनंद अखाड़े के सन्यासियों ने शाही स्नान किया। तीसरे नंबर पर जूना, अग्नि और आवाहन अखाड़े के संत शाही स्नान के लिए शाही घाट पर पहुंचे हैं जो स्नान के बाद 8:40 बजे घाट से अपने शिविरों को रवाना हुए। 

santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan
अनी अखाड़ों के तीनों अखाड़ों में से पंच निर्मोही अनी अखाड़ा ने सबसे 10:40 बजे घाट पर शाही स्नान किया। इन्हें आधे घंटे का समय दिया गया है। इसके बाद दिगंबर अनी अखाड़ा के संत 11:20 बजे शाही स्नान को पहुंचें। ये संत निर्धारित 50 मिनट में स्नान कर अपने अखाड़ों को रवाना हुए। पंच निर्वाणी अनी अखाड़ा को घाट पर 12:20 बजे शाही स्नान के लिए घाट पहुंचेगा। इन्हे स्नान के लिए 30 मिनट का समय दिया गया है। सबसे अंत में उदासीन अखाड़े के संत शाही स्नान को जाएगे इस अखाड़े को स्नान के सर्वाधिक एक घंटे का समय दिया गया है। 

यह भी पढ़े...मौनी व सोमवती अमावस्या का दुर्लभ संयोग करेगा पुण्य वर्षा

Web Title: santo sanyasiyon ne mauni amavasya par kiya kumbh me dusra shahi snan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया