साहित्य, महापर्व कुम्भ व सामाजिक विषयों पर हुईं नाटिकाएं और कार्यक्रम


SUJEET KUMAR 04/02/2019 14:07:26
261 Views

Lucknow. संगीत नाटक अकादमी परिसर गोमतीनगर में पुस्तक प्रेमी न केवल किताबों से रूबरू हुए बल्कि, लेखकों, प्रेरक बाल प्रस्तुतियों और मनोरंजक कार्यक्रमों से भी उनका साक्षात्कार हुआ। लखनऊ पुस्तक मेले के साथ ही यहां दस दिवसीय अंकुरम शिक्षा महोत्सव भी चल रहा है। सुबह 11 बजे से रात नौ बजे और 10 फरवरी तक ‘महापर्व कुम्भ’ थीम पर चल रहे इस पुस्तक मेले में सभी को निःशुल्क प्रवेश मिल रहा है। मेले में कल भारतीय सिनेमा व प्रतिरोध के सिनेमा पर दो विशेष कार्यक्रम होंगे। 

book fair lucknow 2019 sangeet natak academy

रविवार की गुनगुनी धूप में छुट्टी का दिन होने के नाते पुस्तक मेले के तीसरे दिन लोगों का यहां सपरिवार आना षुरू हो गया था। महापर्व कुम्भ की थीम पर आधारित मेले में सुभाष पुस्तक भण्डार के स्टाल पर पेंग्विन और हार्पर कॉलिन्स के अंग्रेजी नॉवल और अन्य विषयों की किताबें हैं। कलाकुंज के स्टाल पर राजकमल वाणी प्रकाषन व ज्ञानपीठ प्रकाषन की मुख्य रूप से साहित्यिक पुस्तकें हैं। अहमदिया मुस्लिम जमाअत के स्टाल पर इस्लामी साहित्य और मानवता को रेखांकित करने वाली अनेक पुस्तकें हैं। यहां कुरआन शरीफ विष्व की 72 भाषाओं में तो हिन्दी-अंग्रेजी सहित अन्य प्रमुख भारतीय भाषाओं में उपलब्ध हो सकती है। जमाअत के स्टाल पर विष्वसंकट तथा शान्तिपथ जैसी किताबें पुस्तक प्रेमियों को निःशुल्क दी जा रही हैं। 

book fair lucknow 2019 sangeet natak academy

मेले में लखनऊ, दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद, नोएडा, चण्डीगढ़ आदि शहरों से आए प्रकाशकों के स्टाल पर भी नई प्रकाषित किताबों के साथ पुरानी लोकप्रिय पुस्तकें हैं। मेले में दोपहर और षाम को उर्दू सिखा रहे ओरियण्ट लैंग्वेज के दिव्यरंजन पाठक ने बताया कि अंतिम दिन पंजाबी भाषा की विषेष कक्षा चलेगी। मेला संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि मेले के सांस्कृतिक कार्यक्रमों में न्त्य व नाट्य के कुछ और कार्यक्रमों के लिए बात चल रही है। सांस्कृतिक मंच पर आज शाम साहित्य प्रेमी लेखक से संवाद के अंतर्गत रचनाकार एम.एम.चन्द्रा से रूबरू हुए तो कथा कथन में मानवीय संवेदनाओं पर आधारित कहानियों के पाठ से साहित्य प्रेमियो की प्यास बुझी। 

book fair lucknow 2019 sangeet natak academy

अंकुरम शिक्षा महोत्सव के तीसरे दिन जीतेश श्रीवास्तव के संचालन में जुग्गौर और जसपुरापुर सरैया के बच्चों ने स्वच्छता जैसे विषयों पर नुक्कड़ नाटक और नृत्य प्रस्तितयां दी तो दौलनतपुर, बीकापुर, अस्करनपुरवा, अटवामऊ के बच्चों ने दिलचस्प नाटिका के साथ देशभक्ति और सामाजिक संदेशों से भरा जोशील नृत्य व गायन लोगों के सामने पेश किया। यहां ऐसी प्रस्तुतियां देने महाराजगंज, इटावा, मथुरा, अलीगढ़, बस्ती आदि 11 जिलों के विद्यार्थियों और नवयुग बालिका पीजी कालेज और नारी षिक्षा निकेतन पीजी कालेज जैसे स्थानीय महाविद्यालयों के छात्र-छात्राएं बराबर अपनी प्रतिभा मंच पर दिखा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें...संगीत नाटक अकादमी गोमतीनगर में किताबों का मेला

आकाशवाणी, ज्वाइन हैण्ड्स फाउण्डेशन, जैक्सन ग्रुप, ऑर्गनिक इंडिया, ओरिजिंस, रेडियोसिटी व आशा ज्यूरिक फाउंडेशन आदि संस्थाओं के सहयोग से हो रहे मेले के सांस्कृतिक मंच पर आज बच्चों-युवाओं की मंच प्रस्तुतियों के बाद षीला पाण्डेय के संयोजन में साहित्य लेखन कार्यशाला में बच्चों को कहानी-कविता लिखना सिखाया गया तो बच्चों ने स्वरचित काव्यपाठ कर यहां अपनी प्रतिभा दिखाई। अतनषुक्ल के ग्रुप ने रोचक कठपुतली नाटिका का प्रदर्षन किया तो कहानी की प्रस्तुतियां भी बाल दर्षकों को खूब भाईं। 

पुस्तक मेले में 04 फरवरी 2019 के कार्यक्रम

अपराह्न 3.00 बजे-बच्चों-युवाओं की मंच प्रस्तुतियां
शाम 4.00 बजे-परिचर्चा- सिनेमा मे साहित्य
शाम 5.30 बजे-लेखक से संवाद- जय सिंह
शाम 6.00 बजे-  सिनेमा की भाषा व नया सिनेमा पर संजय जोषी की वार्ता 

 

Web Title: book fair lucknow 2019 sangeet natak academy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया