मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार!
 

70 करोड़ लोगों की G-mail आईडी हुई हैक, ऐसे जानें आपकी आईडी बची या नहीं


SHOBHIT KUMAR 05/02/2019 11:06:38
182 Views

New Delhi. बीते कुछ सालों में हैकिंग से जुड़े तमाम मामले सामने आ चुके हैं। कहीं किसी का G-mail हैक तो कहीं किसी का फेसबुक हैक। भारत में इस तरह के किस्से आए दिन सुनने को मिल जाते हैं, लेकिन लोगों को ये पता नहीं लग पाता कि आखिर इन सब के पीछे किसका हाथ होता है और क्यों? नए साल का आगाज़ होते ही हैकिंग का बड़ा मामला सामने आया है। रिपोर्ट के मुताबिक करीब 70 करोड़ से अधिक लोगों की ई-मेल आईडी और पासवर्ड हैक हो चुके है। इस बात का दावा ऑस्ट्रेलिया के साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर 'ट्रॉय हंट' ने किया है।

G-Mail ID hacked of 70 million people know your id hacked or not
ट्रॉय हंट के मुताबिक, लोगों की आईडी तथा पासवर्ड को फाइल शेयरिंग वेबसाइट मेगा (MEGA) पर अपलोड किया गया था, हालांकि इस वेबसाइट से अब ई-मेल और पासवर्ड वाली फाइल को हटा दिया गया है लेकिन उस फाइल को हैकर्स ने पहले ही स्टोर कर लिया है। अब सवाल यह उठता है कि उन सत्तर करोड़ लोगों में आपकी ई-मेल आईडी और पासवर्ड चोरी हैं या नहीं? इसकी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको सेकेंडों का समय लगेगा। आइए जानते हैं।

G-Mail ID hacked of 70 million people know your id hacked or not
सर्वप्रथम आपको फोन या लैपटॉप में गूगल क्रोम या जो ब्राउज़र आप इस्तेमाल करते हैं उसको खोलना है, इसके बाद आपको 'haveibeenpwned.com' टाइप करना है। टाइप करने बाद आपके सामने एक कैप्चा आएगा उसको भरना है। फिर आपके सामने एक नया टैब खुल कर आएगा, जिसमें आप अपनी ई-मेल आईडी डालकर चेक कर सकते हैं कि आपकी ई-मेल आईडी हैक हुई है या नहीं। अगर आपकी आईडी डालने के बाद आपको Good news - no page found! या फिर Oh no - pwned! लिखा हुआ मिलता है तो इसका मतलब साफ़ है कि आपकी आईडी हैक नहीं हुई है।

 G-Mail ID hacked of 70 million people know your id hacked or not
इसके बाद आप अपनी आईडी का पासवर्ड बदल लें। साथ ही अपने पासवर्ड में नंबर, स्पेशल कैरेक्टर का भी इस्तेमाल करें। G-mail में किसी भी प्रकार की पासवर्ड से संबंधित सेटिंग्स के लिए आप myaccount.google.com पर जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें... PUBG खेलने के लिए इतने हज़ार का फ़ोन न मिलने पर बच्चे ने की आत्महत्या

Web Title: G-Mail ID hacked of 70 million people know your id hacked or not ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया