मुख्य समाचार
शुद्ध जीवन जीने के लिए पेड़ लगाना जरूरी जानिए, कैसे बढ़ाएंं पलकों और होठों की खूबसूरती बिना सर्जरी ? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सीएम की महारैली, कर सकते हैं ये बड़ा फैसला तेजस्वी के समर्थन में राबड़ी उठाया ये बड़ा कदम, परास्त हो गए सारे बागी प्लास्टिक के खिलाफ पीएम ने छेड़ी जंग, 10 लाख लोगों को करेंगे... मुख्यमंत्री से नहीं मिल सका दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कांग्रेस पूरे प्रदेश में मनायेगी स्व0 राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती अखिलेश ने दिया ऐसा बयान, किसान और जवान कर रहे सलाम! बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, दरवाजे से ही करना होगा जलाभिषेक पहलू खां मामले में मायावती ने लिया बड़ा फैसला, सरकार से समर्थन... बड़ी खबर : हमलावर हुईं बसपा सुप्रीमो, कहा- आत्महत्या तक को मजबूर हो...  बड़ी खबर : हमलावर हुईं बसपा सुप्रीमो, कहा- आत्महत्या तक को मजबूर हो...  कर्नाटक: कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले यह विधायक सुर्खियों में, जानिए क्या है वजह मलेशिया में आयोजित तीसरे वर्ल्ड कांग्रेस को संबोधित करेंगी एमिटी की प्रोफेसर सुनीला धनेश्वर   कश्मीर के हालात पर सच को सामने नहीं आने देना चाहती योगी-मोदी की सरकार : भाकपा (माले) यूपी में मेरठ, प्रयागराज व खीरी से अवैध शराब बरामद
 

किताबों के बीच सम्मान पाकर अभिभूत हूं- मालिनी अवस्थी


SUJEET KUMAR 06/02/2019 10:25:51
164 Views

Lucknow. आधुनिकता चाहे जितनी भी हावी हो जाए, हमारी अपनी लोक संस्कृति-लोक परम्पराओं का स्वरूप किसी न किसी रूप में हमें आनन्दित करता रहेगा। संगीत नाटक अकादमी परिसर गोमतीनगर में 10 फरवरी तक चलने वाले लखनऊ पुस्तक मेले में यह विचार मेला समिति की ओर से सम्मानित हुई गायिका मालिनी अवस्थी ने व्यक्त किये। सुबह 11 बजे से रात नौ बजे और 10 फरवरी तक अंकुरम शिक्षा महोत्सव के साथ चल रहे इस पुस्तक मेले में प्रवेश निःशुल्क है।

book fair lucknow 2019 sangeet natak academy malini awasthi
लोक-गायिका मालिनी अवस्थी ने सम्मान के लिए मेला आयोजकों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि किताबों से मुझे भी बहुत प्रेम है, इसी नाते इस सम्मान को किताबों के बीच पाकर मैं गर्व का अनुभव कर रही हूं। संस्कारित करने वाली पुस्तकों पर आधारित यह मेला भी ज्ञान का कुम्भ बना हुआ है। इसकी थीम भी ‘महापर्व कुम्भ’ है। उन्होंने कहा कि लोक और हमारी शास्त्रीय कलाओं की अपनी गरिमा और स्थान है जो छीना नहीं जा सकता। 

अपनी गुरु गिरिजादेवी को स्मरण करते हुए उन्होंने कहा- मैंने अपने गुरु और मिले संस्कारों की बदौलत ही लोगों का इतना स्नेह पाया है। उन्हें सम्मानित करने वालों में उ.प्र. ओलम्पिक संघ के उपाध्यक्ष टी.पी. हवेलिया, संयोजकद्वय मनोज सिंह चंदेल-आकर्ष चंदेल, आईकेअर के मिशन लीडर अनूप गुप्ता व सुधीर शर्मा शामिल थे। मेले में युवाओं के लिए भी खासी सामग्री है। 

book fair lucknow 2019 sangeet natak academy malini awasthi

प्रकाशन संस्थान के स्टाल पर युवाओं के लिए विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी की बेहतर सामग्री और उपयोगी पुस्तकें हैं तो हाईस्कूल-इण्टर की सभी विषयों की तैयारी करने योग्य किताबें भी हैं। मेले के स्टालों में इण्टर तक लगभग सभी विषयों की सीडी-डीवीडी भी हैं। परिवहन विभाग की ओर से यहां सड़क सुरक्षा सप्ताह के अंतर्गत सड़क सुरक्षा पर बाल चित्रकला प्रतियोगिता भी चल रही है। अन्य स्टालों पर भी युवाओं के लिए उपयोगी सामग्री है। मेला संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि यह मेला बच्चों और युवाओं की सोच और जरूरत के अनुरूप ही लगाने का हमारा प्रयत्न रहता है। प्रमुख रूप से मेले में दिल्ली, मुम्बई, अहमदाबाद, नोएडा, चण्डीगढ़ और स्थानीय प्रकाशकों के स्टाल हैं। 

यह भी पढ़ें... साहित्य, महापर्व कुम्भ व सामाजिक विषयों पर हुईं नाटिकाएं और कार्यक्रम

पुस्तकों के अलावा यहां लोगों को लेदर वर्क और कोलकाता के जूट बैगों का स्टाल भी पसंद आ रहा है। आज सांस्कृतिक मंच पर पोएट हाउस के युवा रचनाकारों मोहम्मद आजम, प्रज्ज्वल मिश्रा, पुष्पेन्द्र श्रीवास्तव, आदर्श श्रीवास्तव, आशीष सिंह, फुरकान अहमद, अशरफ अली, अमित हर्ष, शेखर त्रिपाठी, अनुराग अरविंद, शोभित मिश्रा व शायरा इसार ने खुदाओं की दुनिया चलता फिरता सामान बनाती है, ये मुहब्बत है जो इंसान को इंसान बनाती है, तुमको ही लिखता हूं तुमको ही गाता हूं व दरवाजा खोल के समंदर बुला रही थी जैसी रचनाएं सुनाईं। इसी क्रम में काव्य क्षेत्रे संस्था का सम्मान समारोह व काव्यपाठ हुआ। गीत विधा पर चली संगोष्ठी में विद्वानों ने सारगर्भित विचार रखे तो यहीं सुलतानपुर के सृजन संस्थान की ओर से कुमार रवीन्द्र की नवगीत यात्रा पर कवियों ने विचार रखे और नवगीत का पाठ किया। 

 

Web Title: book fair lucknow 2019 sangeet natak academy malini awasthi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया