मुख्य समाचार
पश्चिम बंगाल में किशोर सहित दो लोगों की मौत, भड़की हिंसा रेलवे भर्ती बोर्ड इस तिथि को जारी करेगा सीबीटी का एडमिट कार्ड गरीब की जमीन से कब्जा हटाने में लग रहे महीनों भविष्य के आर्यावर्त का असली चेहरा दिखाती है वेब सीरीज 'लैला' अधिकारी के फार्म हाउस पर दुष्कर्म मामले में अखिलेश समेत 7 गिरफ्तार, मुलायम और बाउंसर अभी भी फरार  लखनऊवासियों को ख़ूब रास आ रहे मेट्रो के सोवनियर आइटम्स निलंबित कोटेदार की दुकान निरस्त करने की जिलाधिकारी से मांग देह व्यापार की सूचना पर पहुंची पुलिस तो चौंकाने वाला हुआ खुलासा मेट्रो स्टेशन पर युवती को देख युवक करने लगा मास्टरबेट, तमाशा देखते रहे लोग ओडिशा: इस दिन जारी होगा CHSE+2 का परिणाम, शिक्षामंत्री ने की घोषणा वृहद कुक्कुट एवं लघु पशु एक दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन 20 को 91 हजार करोड़ कर्ज घोटाले में ED की गिरफ्त में दो बड़े ऑफिसर, मामले की पहली गिरफ्तारी यूपी में अपराधों की बाढ़ के बावजूद भाजपा सरकार के कानों पर नहीं रेंग रही जूं : अखिलेश टीम इंडिया को झटका, धवन पूरे वर्ल्ड कप से बाहर, ऋषभ पंत हुए शामिल अमेठी: कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने धूम-धाम से मनाया राहुल गांधी का जन्मदिन एरिया कमांडर समेत 4 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण हाईवे किनारे जड़ी बूटियां उगाकर यूपी सरकार सुधारेगी लोगों का स्वास्थ्य  लखनऊ: सीएम योगी ने लेखपालों को बांटे लैपटॉप लखनऊ में गर्मी का कहर, राज्य में 23 जून तक नहीं चलेंगे स्कूल अर्जुन पटियाला का पोस्टर्स हुआ रिलीज,फिल्म मे दिलजीत-कृति मुख्य भूमिका में पहली बार सांसद बने सनी देओल से हुई बड़ी चूक, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता  सीवर सफाई करने चैंबर में उतरे दो कर्मचारी गैस से अचेत होकर डूबें, मौत नेहा धूपिया के चैट शो में पहुंची परिणीति चोपड़ा और सानिया मिर्जा गरीब मजदूर की मजदूरी नहीं दिला पा रही मलिहाबाद पुलिस इयोन मोर्गन ने तोड़ डाला छक्कों का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक पारी में लगा दिए इतने छक्के संभल में भीषण सड़क हादसा, दो बच्चों समेत आठ की मौत सपा सांसद ने नहीं लगाया वंदे मातरम का नारा तो अखिलेश ने कह दी चौंकाने वाली बात मोदी सरकार ने किये ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों में संशोधन, जानिए क्या है नियम? परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक धर्मांतरण के विरोध में विहिप ने डीएम को सौंपा ज्ञापन महिला अपनी ताकत को पहचाने और समाज को यह संदेश दें कि नारी अबला नहीं अब सबला है : अनुपमा जायसवाल याचिका दायर कर पाकिस्तान की क्रिकेट टीम को बैन करने की मांग दलित हत्या मामले बहन जी के करीबी नेता को अखिलेश ने सौंपी अहम जिम्मेदारी प्रत्येक विकास खण्ड की दो पंचायतों को आदर्श पंचायत के रूप में विकसित किया जाय
 

लखनऊ पुस्तक मेला : साहित्य के संग कलाओं को सहेजने संवारने वाली किताबें


SUJEET KUMAR 07/02/2019 12:01:31
106 Views

Lucknow. राजधानी के संगीत नाटक अकादमी के परिसर में 10 फरवरी तक चलने वाले लखनऊ पुस्तक मेले के आयोजनों में पुस्तक प्रेमियों की उमड़ने वाली भीड़ में राजुल और मेहनाज जैसे लोग भी हैं जो कला, संगीत और नाटक सम्बंधित तलाश में पुस्तक मेले का दूसरी-तीसरा चक्कर काट रहे हैं। पुस्तक मेले में कलाकारों के लिए खासी सामग्री है। यहां आने वाले बच्चों को अंकुरम शिक्षा महोत्सव सूबे के 11 जिलों से आई बाल प्रतिभाओं के कार्यक्रम भी देखने को मिल रहे हैं तो साहित्य प्रेमियों के लिए साहित्यक आयोजन भी चल रहे है। 

Lucknow book fair 2019 sangit natya academy

‘महापर्व कुम्भ’ थीम पर आधारित पुस्तक मेले में कलाकृतियों की प्रदर्शनी तो चल ही रही है, यहां साहित्य और पाठयक्रम की किताबों के संग ही कला विषयक किताबें भी खूब हैं। इंदिरा गांधी कला केन्द्र नई दिल्ली की अच्छी शोधपरक पुस्तकों व सामग्री के साथ ही यहां उ.प्र.संगीत नाटक अकादमी के स्टाल में संगीत और नाट्य कला पर छायानट पत्रिका के नये-पुराने अंकों के साथ रवीन्द्रनाथ बहोरे की लोकनाट्य नौटंकी, डा.एलजी तिवारी की आल्हखण्ड की परम्परा, सुरेशव्रत राय की सारंगी, इन्द्राणी चक्रवर्ती की संगीत मंजूषा, कृष्णनारायण तैलंग की तराना संग्रह व सत्या गुप्त की कौरवी लोकगीत जैसी कई किताबें भी हैं।  

Lucknow book fair 2019 sangit natya academy

आई-केयर के अंकुरम शिक्षा महोत्सव के छठे दिन आशीष व जीतेश श्रीवास्तव के संचालन में जुग्गौर प्राथमिक विद्यालय के बच्चों वंदना गौतम, विवेक राज, शाजिया बानो, प्रतिभा यादव, खुशी गुप्ता, महजबीं, अनुष्का यादव, गुलफिशां बानो, सनी व दामिनी ने नुक्कड़ नाटिका प्रस्तुत की तो कमलाबाद बधौली, मोअज्जमनगर, सथवारा गोसईगंज व कुवेरपुर बनवारी के वंशिका सिंह, कविता व प्रिया शर्मा जैसे बच्चों की नृत्य और गायन की उत्साह भरी प्रस्तुतियां देखने को मिलीं। 

यह भी पढ़ें... किताबों के बीच सम्मान पाकर अभिभूत हूं- मालिनी अवस्थी

Lucknow book fair 2019 sangit natya academy

इससे पहले महिला काव्य मंच की ओर से हुए काव्य समारोह में शोभा त्रिपाठी ने- सखियां समझ गईं मुझे प्यार हो गया.... और डा. पूनम भटनागर ने- प्रम जब स्वार्थ से परिपूर्ण होता है तो स्वार्थ बन जाता है.... जैसी पंक्तियां डा. रचना श्रीवास्तव डा. माण्डवी सिंह, डा. शिफाअत जहरा, डा.राजेशकुमारी, डा.चन्द्रा पाण्डेय, प्रो.कैलाशदेवी सिंह, डा. उषा चौधरी जैसे कवयित्रियों की रचनाओं के बीच पढ़ीं। शाम को सांस्कृतिक मंच पर ओपेन माइक सेशन में बहुतों ने अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ विचार भी प्रस्तुत किये। सामाजिक व मानवीय विषयों पर केन्द्रित पुस्तक लोकार्पण व सम्मान समारोह के बाद देर शाम तक मुशायरे में शायरों के कलाम गूंजते रहे।

 

Web Title: Lucknow book fair 2019 sangit natya academy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया