मुख्य समाचार
शुद्ध जीवन जीने के लिए पेड़ लगाना जरूरी जानिए, कैसे बढ़ाएंं पलकों और होठों की खूबसूरती बिना सर्जरी ? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सीएम की महारैली, कर सकते हैं ये बड़ा फैसला तेजस्वी के समर्थन में राबड़ी उठाया ये बड़ा कदम, परास्त हो गए सारे बागी प्लास्टिक के खिलाफ पीएम ने छेड़ी जंग, 10 लाख लोगों को करेंगे... मुख्यमंत्री से नहीं मिल सका दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कांग्रेस पूरे प्रदेश में मनायेगी स्व0 राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती अखिलेश ने दिया ऐसा बयान, किसान और जवान कर रहे सलाम! बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, दरवाजे से ही करना होगा जलाभिषेक पहलू खां मामले में मायावती ने लिया बड़ा फैसला, सरकार से समर्थन... बड़ी खबर : हमलावर हुईं बसपा सुप्रीमो, कहा- आत्महत्या तक को मजबूर हो...  बड़ी खबर : हमलावर हुईं बसपा सुप्रीमो, कहा- आत्महत्या तक को मजबूर हो...  कर्नाटक: कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले यह विधायक सुर्खियों में, जानिए क्या है वजह मलेशिया में आयोजित तीसरे वर्ल्ड कांग्रेस को संबोधित करेंगी एमिटी की प्रोफेसर सुनीला धनेश्वर   कश्मीर के हालात पर सच को सामने नहीं आने देना चाहती योगी-मोदी की सरकार : भाकपा (माले) यूपी में मेरठ, प्रयागराज व खीरी से अवैध शराब बरामद
 

लखनऊ पुस्तक मेला : साहित्य के संग कलाओं को सहेजने संवारने वाली किताबें


SUJEET KUMAR 07/02/2019 12:01:31
126 Views

Lucknow. राजधानी के संगीत नाटक अकादमी के परिसर में 10 फरवरी तक चलने वाले लखनऊ पुस्तक मेले के आयोजनों में पुस्तक प्रेमियों की उमड़ने वाली भीड़ में राजुल और मेहनाज जैसे लोग भी हैं जो कला, संगीत और नाटक सम्बंधित तलाश में पुस्तक मेले का दूसरी-तीसरा चक्कर काट रहे हैं। पुस्तक मेले में कलाकारों के लिए खासी सामग्री है। यहां आने वाले बच्चों को अंकुरम शिक्षा महोत्सव सूबे के 11 जिलों से आई बाल प्रतिभाओं के कार्यक्रम भी देखने को मिल रहे हैं तो साहित्य प्रेमियों के लिए साहित्यक आयोजन भी चल रहे है। 

Lucknow book fair 2019 sangit natya academy

‘महापर्व कुम्भ’ थीम पर आधारित पुस्तक मेले में कलाकृतियों की प्रदर्शनी तो चल ही रही है, यहां साहित्य और पाठयक्रम की किताबों के संग ही कला विषयक किताबें भी खूब हैं। इंदिरा गांधी कला केन्द्र नई दिल्ली की अच्छी शोधपरक पुस्तकों व सामग्री के साथ ही यहां उ.प्र.संगीत नाटक अकादमी के स्टाल में संगीत और नाट्य कला पर छायानट पत्रिका के नये-पुराने अंकों के साथ रवीन्द्रनाथ बहोरे की लोकनाट्य नौटंकी, डा.एलजी तिवारी की आल्हखण्ड की परम्परा, सुरेशव्रत राय की सारंगी, इन्द्राणी चक्रवर्ती की संगीत मंजूषा, कृष्णनारायण तैलंग की तराना संग्रह व सत्या गुप्त की कौरवी लोकगीत जैसी कई किताबें भी हैं।  

Lucknow book fair 2019 sangit natya academy

आई-केयर के अंकुरम शिक्षा महोत्सव के छठे दिन आशीष व जीतेश श्रीवास्तव के संचालन में जुग्गौर प्राथमिक विद्यालय के बच्चों वंदना गौतम, विवेक राज, शाजिया बानो, प्रतिभा यादव, खुशी गुप्ता, महजबीं, अनुष्का यादव, गुलफिशां बानो, सनी व दामिनी ने नुक्कड़ नाटिका प्रस्तुत की तो कमलाबाद बधौली, मोअज्जमनगर, सथवारा गोसईगंज व कुवेरपुर बनवारी के वंशिका सिंह, कविता व प्रिया शर्मा जैसे बच्चों की नृत्य और गायन की उत्साह भरी प्रस्तुतियां देखने को मिलीं। 

यह भी पढ़ें... किताबों के बीच सम्मान पाकर अभिभूत हूं- मालिनी अवस्थी

Lucknow book fair 2019 sangit natya academy

इससे पहले महिला काव्य मंच की ओर से हुए काव्य समारोह में शोभा त्रिपाठी ने- सखियां समझ गईं मुझे प्यार हो गया.... और डा. पूनम भटनागर ने- प्रम जब स्वार्थ से परिपूर्ण होता है तो स्वार्थ बन जाता है.... जैसी पंक्तियां डा. रचना श्रीवास्तव डा. माण्डवी सिंह, डा. शिफाअत जहरा, डा.राजेशकुमारी, डा.चन्द्रा पाण्डेय, प्रो.कैलाशदेवी सिंह, डा. उषा चौधरी जैसे कवयित्रियों की रचनाओं के बीच पढ़ीं। शाम को सांस्कृतिक मंच पर ओपेन माइक सेशन में बहुतों ने अपनी प्रतिभा दिखाने के साथ विचार भी प्रस्तुत किये। सामाजिक व मानवीय विषयों पर केन्द्रित पुस्तक लोकार्पण व सम्मान समारोह के बाद देर शाम तक मुशायरे में शायरों के कलाम गूंजते रहे।

 

Web Title: Lucknow book fair 2019 sangit natya academy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया