मुख्य समाचार
शुद्ध जीवन जीने के लिए पेड़ लगाना जरूरी जानिए, कैसे बढ़ाएंं पलकों और होठों की खूबसूरती बिना सर्जरी ? कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व सीएम की महारैली, कर सकते हैं ये बड़ा फैसला तेजस्वी के समर्थन में राबड़ी उठाया ये बड़ा कदम, परास्त हो गए सारे बागी प्लास्टिक के खिलाफ पीएम ने छेड़ी जंग, 10 लाख लोगों को करेंगे... मुख्यमंत्री से नहीं मिल सका दुनिया का सबसे लम्बा आदमी कांग्रेस पूरे प्रदेश में मनायेगी स्व0 राजीव गांधी की 75वीं जयन्ती अखिलेश ने दिया ऐसा बयान, किसान और जवान कर रहे सलाम! बाबा विश्वनाथ के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर लगी रोक, दरवाजे से ही करना होगा जलाभिषेक पहलू खां मामले में मायावती ने लिया बड़ा फैसला, सरकार से समर्थन... बड़ी खबर : हमलावर हुईं बसपा सुप्रीमो, कहा- आत्महत्या तक को मजबूर हो...  बड़ी खबर : हमलावर हुईं बसपा सुप्रीमो, कहा- आत्महत्या तक को मजबूर हो...  कर्नाटक: कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले यह विधायक सुर्खियों में, जानिए क्या है वजह मलेशिया में आयोजित तीसरे वर्ल्ड कांग्रेस को संबोधित करेंगी एमिटी की प्रोफेसर सुनीला धनेश्वर   कश्मीर के हालात पर सच को सामने नहीं आने देना चाहती योगी-मोदी की सरकार : भाकपा (माले) यूपी में मेरठ, प्रयागराज व खीरी से अवैध शराब बरामद
 

दूसरों पर कार्रवाई करने वाला वन विभाग कर रहा श्रम कानूनों का उल्लंघन


LEKHRAM MAURYA 07/02/2019 16:16:06
85 Views

LUCKNOW. गरीब मजदूर किसानों द्वारा अपने निजी उपयोग के ​लिए आम और नीम का एक पेड़ काटने पर जिस वन विभाग द्वारा उनसे जुर्माना वसूलने एवं मुकदमा लिखाने की धमकी दी जाती है वही वन विभाग जब खुद नियमों को ताख पर रखकर नाबालिग बच्चों से काम कराने लगे तो विभागीय अधिकारी क्यों उनके खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। ऐसा ही एक मामला राजधानी के बंशीगढ़़ी मे गुरूवार को सामने आया जहॉ  वन कर्मी अपनी देखरेख मे बच्चों से काम करा रहे हैं। 

Violation of labor laws doing the forest department acting on others

दोषी पाये जाने पर कार्रवाई की जाएगी—मनोज सोनकर
अवध वन रेंज के अन्तर्गत राजधानी के मलिहाबाद थाना क्षेत्र मे वंशीगढ़ी का जंगल है। जहॉ इस समय नई नर्सरी बनायी जा रही है। इस नर्सरी मे क्यारियां बनाकर उनमे पेड़ लगाने के लिए प्लास्टिक की थैलियों के भरने का काम चल रहा है। इन थैलियों के भरने मे जिनको लगाया गया है उनमे महिलाएं,पुरूष एवं नाबालिग बच्चे हैं। इन बच्चों की उम्र 8 से 14 साल के बीच है। यह लोग यहां ठेके पर काम कर रहे हैं। विभागीय कर्मचारियों ने इन नाबालिग बच्चों को अपने फायदे के लिए लगाया है। क्योंकि बच्चों को कम पैसा देना पड़ेगा। इस संबन्ध मे पूॅछने पर डीएफओ मनोज सोनकर ने कहा कि जांच कराकर दोषियों के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।

 

Violation of labor laws doing the forest department acting on others

Web Title: Violation of labor laws doing the forest department acting on others ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया