अब सारथी करेगा ग्रामीणों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक


DEEP KRISHAN SHUKLA 08/02/2019 13:42:59
53 Views

Unnao. अब सारथी रथ ग्रामीणों को परिवार नियोजन के उपाय व इसके फायदे गांव गांव पहुंच कर बताएगा। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के तहत उन्नाव जिले के हसनगंज ब्लाक स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र से प्रभारी अधीक्षक ने हरी झण्डी दिखा कर रवाना किया। इस रथ पर मौजूद स्वास्थ्य कार्यकर्ता पुरूषों व महिलाओं को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करेंगे।  

ab sarthi karega gramino ko pariwar niyojan ke prati jagruk
राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत सिफ्सा द्वारा सारथी रथ के माध्यम से ग्रामीणों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जाएगा। इसकी शुरूआत उन्नाव जिले के हसनगंज ब्लाक में हो गयी है। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्साधिकारी डा. नितिन श्रीवास्तव ने हरी झण्डी दिखा कर सारथी रथ को रवाना किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि रथ के माध्यम से ग्रामीणों को परिवार नियोजन उपाय व इन्हें अपनाने के फायदे के बारे में बताया जाएगा। त्रैमासिक गर्भ निरोधक गोलियां व इंजेक्शन अंतरा व साप्ताहिक गर्भ निरोधक टैबलेट छाया आदि के प्रयोग व बच्चों में अंतर रखने की उपयोगिता की विशेष तौर पर जानकारी दी जाएगी। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर परिवार नियोजन के लिए दवा व इंजेक्शन निशुल्क उपलब्ध हैं।

ab sarthi karega gramino ko pariwar niyojan ke prati jagruk
सरकार का मानना है कि प्रचार-प्रसार से ग्रामीणों में भी बच्चों में अन्तर रखने की जानकारी मिल पायेगी। जल्दी-जल्दी महिलाओं में गर्भ ठहरने से उनमें खून की कमी और टिटनेश आदि का खतरा बढ जाता है। प्रसव के दौरान तमाम प्रसूताओं की खून की कमी के चलते मौत हो जाती है। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत आशाओं व एएनएम के द्वारा समय समय पर गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच व परीक्षण करने के लिए नियुक्त किया गया है। बावजूद इसके जानकारी के अभाव में तमाम गर्भवती महिलाओं को जान जोखिम में डालना पड़ता है।
सारथी रथ को रवाना करने के दौरान उनके साथ डा. अखिलेश मिश्रा, फार्मासिस्ट राजीव अवस्थी, जैनुल आब्दीन, छोटे लाल, चन्द्र प्रकाश, बालेन्दु मिश्रा, सौरभ कुमार के अलावा तमाम स्वास्थ्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

यह भी पढ़े...श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का हुआ पुनर्गठन

 

 

Web Title: ab sarthi karega gramino ko pariwar niyojan ke prati jagruk ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया