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छिलका सहित सेब खाने से शरीर को मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे


SHOBHIT KUMAR 08/02/2019 16:37:05
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New Delhi. सेब एक ऐसा फल है, जिसको लगभग हर कोई पसंद करता है। लेकिन हर इन्सान अपने-अपने अंदाज़ में सेब को खाता है। कोई नमक लगाकर खाना पसंद करता है तो कोई छिलका उतारकर। छिलका उतारकर लोग इसलिए खाते हैं क्योंकि उनकी नज़र में छिलका बेकार होता है, लेकिन वो लोग इस बात को नहीं जानते कि सेब के छिलके में तमाम पोषक तत्व मौजूद होते हैं। दरअसल, छिलका उतारकर सेब खाने से आपके शरीर को वो 30% पोषक तत्व नहीं मिल पाते जिन्हें आप बेकार समझकर फेंक देते हो। आइए जानते हैं छिलका सहित रोज़ एक सेब खाने से होने वाले तमाम फायदे।

Advantage of eating apple with peel

कैंसर से बचाता है खास एंटीऑक्सीडेंट
वैसे तो सेब आपकी पूरी सेहत के लिए लाभकारी होता है। लेकिन सेब के छिलके में एक खास तत्व मौजूद होता है, जिसे ट्री टरपेनोइड्स कहा जाता हैं। अमेरिका के कॉर्नेल विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों के मुताबिक, छिलके में मौजूद ये तत्व कैंसर कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। हालांकि सेब के छिलके में इसकी मात्रा कम होती है मगर प्रतिदिन एकसेब खाने से कैंसर की संभावनाओं को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है सेब का छिलका
सुना होगा कि रोजाना एक सेब खाने से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। लेकिन आपको ये जानकर हैरानी होगी कि सेब में मौजूद जिस तत्व के कारण दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है वो तत्व सेब के छिलके में पाया जाता है। इसलिए अगर आप भी छिलका उतारकर सेब खाते हैं, तो अपनी आदतों को बदलकर छिलका सहित सेब खाना शुरू कर दें।

Advantage of eating apple with peel

इसमें होते हैं ढेर सारे मिनरल्स
इस बात को हर कोई भलीभांति समझता है कि हमारे शरीर को ढेर सारे मिनरल्स की जरूरत होती है। सेब को छिलके समेत खाने से आपको उन मिनरल्स की अच्छी मात्रा मिल जाती है। इलिनोइस यूनिवर्सिटी के मुताबिक, सेब के छिलके में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉलेट, फॉस्फोरस और आयरन जैसे महत्वपूर्ण मिनरल होते हैं। आपका शरीर इन कैल्शियम और फॉस्फोरस का प्रयोग दांतों और हड्डियों को मजबूत बनाने में करता है।

छिलके में होते हैं जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स
वैज्ञानिकों के अनुसार, सेब के लाल छिलके में ‘एंटीऑक्सीडेंट्स’ की मात्रा काफी अधिक होती है। एंटीऑक्सीडेंट्स ऐसे रसायन होते हैं, जो स्वास्थ्य को अच्छा एवं रोगमुक्त बनाने में काफी हद तक सहायता करते हैं।

Advantage of eating apple with peel

कब्ज और अपच से बचाता है सेब का छिलका
सेब में फाइबर की मात्रा भी होती है। जोकि आपको कब्ज और पेट की बाकी समस्याओं से बचाता है। दरअसल, सेब के छिलके में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर मौजूद होते हैं। सेब के अंदरूनी हिस्से में भी फाइबर होता है मगर इसका दो-तिहाई फाइबर का हिस्सा इसके छिलके में मौजूद होता है।

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