मुख्य समाचार
राहुल गांधी सहित 11 विपक्षी नेताओं को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोका, नहीं दी इजाजत मायावती ने बाबा साहब को लेकर कही ये बात, जीत लिया जनता का दिल पूरे देश में जन्माष्टमी की धूम,राष्ट्रपति व पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई शुक्रवार को घर-घर जन्में नन्दलाल बड़ा ऐलान: तेजस्वी की जगह इस नेता के नेतृत्व में आरजेडी लड़ेगी विधानसभा चुनाव चौथे दिन भी सोने के दाम ने पकड़ी रफ्तार, कीमत 39 हजार पहुंचने में 5 रुपये कम श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर 400 बेसहारा गौ माताओं को अर्पण किया जाएगा भोजन CBSE स्कूलों के बच्चों को अब ये काम करने पर मिलेगा ग्रेड मुलायम के अचानक सपा दफ्तर पहुंचने पर मचा हड़कंप, कार्यकर्ताओं को दे डाली ये नसीहत स्कूल बस ने युवक को मारी टक्कर हुई मौत, चालक फरार  बच्चा चोर गिरोह के शक में चार साधु वेशधारियों को ग्रामीणों ने पकड़ा कुंभ के प्रचार-प्रसार के नाम पर कारोबारी से हुई ठगी  गाड़ी से रौंदकर 2 की हत्या मामले में चौकी प्रभारी हुए लाईन हाजिर, इन जगहों पर बरती गयी लापरवाही  अलर्ट: तमिलनाडु में घुसे लश्कर के 6 आतंकी  पत्नी की हत्या के मामले में फंसा BJP के पूर्व विधायक का बेटा, हो सकती है गिरफ्तारी
 

ओडिशा तट पर एंटीटैंक मिशाइल हेलीना का हुआ सफल परीक्षण


DEEP KRISHAN SHUKLA 09/02/2019 13:58:21
257 Views

New Delhi. भारतीय सेना हेलीकाप्टर से दागी जाने वाली अत्याधुनिक टैंकरोधी मिसाइल से लैस हो गयी है। इस मिसाइल का सफल परीक्षण शुक्रवार को ओडिशा तट पर किया गया। 7-8 किलोमीटर मारक क्षमता वाली इस मिसाइल को 'हेलीना' नाम दिया गया है। यह मिसाइल एंटीटैंक गाइडेड मिसाइल 'नाग' का प्रारूप है जिसे हेलीकाप्टर से दागा जा सकता है। 

odisha tat par antitank missile helina ka hua safal parikshan

भारतीय सेना अब हवा से दुश्मनों की तोपों को नेस्तनाबूत करने की क्षमता से लैस हो गयी है। यह हेलीकाप्टर से दागी जाने वाली 'हेलीना' मिसाइल के शुक्रवार हुए सफल परीक्षण के बाद संभव हुआ है। रक्षा सूत्रों के मुताबिक ओडिशा के बालासोर जिले में चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज के पास से दोपहर 12:55 मिनट पर 'हेलीना' का सफल परीक्षण किया गया। मिसाइल ने सफलतापूर्वक अपने लक्ष्य को भेदा। बता दें कि इस मिसाइल को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने विकसित किया है। हेलिना दुनिया की सर्वाधिक अत्याधुनिक एंटीटैंक मिसाइलों में से एक है। इसकी खासियत यह है कि यह मिसाइल इंफ्रारेड इमेजिंग सीकर से निर्देशित होती है।

odisha tat par antitank missile helina ka hua safal parikshan

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2015 में 13 जुलाई को राजस्थान के जैसलमेर स्थित एक फायरिंग रेंज से इस मिसाइल का पहले भी 3 दौर का परीक्षण किया जा चुका है। बीते वर्ष 19 अगस्त को पोखरण परीक्षण रेंज से रुद्र हेलीकाप्टर से भी इसका सफल परीक्षण हो चुका है।

यह भी पढ़े... भारत में ठंड का कहर बरकरार, हिमाचल में Snowfall का रेड अलर्ट

Web Title: odisha tat par antitank missile helina ka hua safal parikshan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया