मुख्य समाचार
मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान ससुरालियों को नशीला पदार्थ खिलाकर शादी के दूसरे दिन ही अपने प्रेमी संग फरार हुई दुल्हन बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाला रिश्तेदार पुलिस के हत्थे चढ़ा विराट कोहली ने विश्व कप में किया ये कमाल और कर ली इस कप्तान की बराबरी BSP सांसद के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता ट्रिपल मर्डर से दहली दिल्ली, बुजुर्ग दंपति और नौकरानी की हत्या फिर वायरल हुई अनोखे अंदाज में प्रिया प्रकाश की फोटो, पहचानना हुआ मुश्किल कांग्रेस पार्टी को मिला नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर! सुहाना का पोल डांस सोशल मीडिया पर वायरल राजस्थान की जेल से भाग निकले दुष्कर्म और हत्या के तीन आरोपी शमी ने कहा, हमारी गेंदबाजी ने जीत अपनी झोली में डाल ली इंदौर में ऑनर किलिंग का मामला आया सामने, भाई ने गर्भवती बहन को मारी गोली ईरान पर हमले का खतरा टला नहीं, नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका सतर्कता अधिष्ठान ने शुरू की मायावती शासनकाल के 45 कर्मियों की भ्रष्टाचार व संपत्ति की जांच
 

रोजगार की चिंता छोड़िए, घर बैठे चलाइए अपना डाक घर


DEEP KRISHAN SHUKLA 09/02/2019 14:57:58
214 Views

New Delhi. अगर आप रोजगार की तलाश कर रहे हैं और आपकी शैक्षिक योग्यता भी ज्यादा नहीं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आपकी बंपर कमाई के लिए डाक विभाग ने पोस्टल फैंचाइजी योजना लागू की है। जिसके जरिए आप अपना रोजगार शुरू कर कमाई कर सकते हैं। 

rojgar ki chinta chhodiye ghar baithe chalaiye apna daak ghar
डाक विभाग रोजगार की तलाश में भटक रहे बेराजगारों के लिए एक बेहतरीन योजना लाया है। डाक घर की फ्रेंचाइजी लेकर आप घर बैठे हर माह हजारों रुपए कमा सकते हैं। खास बात यह है कि इसके लिए बहुत अधिक शैक्षिक योग्यता की भी जरूरत नहीं है। अगर आप आठवीं पास तो बस इतना ही पर्याप्त है। हां आपको कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए। इसके लिए आपको करना ये है कि ऐसी जगह का चुनाव करना है, जहां पर पोस्ट आफिस की सुविधा नहीं है। इसके अंतर्गत गांव, कस्बे के अलावा छोटे बड़े शहर सभी जगह आ सकती हैं। मात्र 5 हजार रुपए की जमानत राशि जमा शुरू होने वाली इस फ्रेंचाइजी जरिए 20 - 50 हजार रुपए प्रतिमाह तक कमाए जा सकते हैं।

rojgar ki chinta chhodiye ghar baithe chalaiye apna daak ghar

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से डाक व रेवेन्यू टिकट, स्पीड पोस्ट की बुकिंग, रजिस्ट्री, मनी ऑर्डर, पोस्टल लाइफ इन्श्योरेंस, डिपार्टमेंट की तरफ से बिल, टैक्स आदि प्रोडक्ट और डाक विभाग जैसी सुविधाएं ग्राहकों को दी जाएगी। फ्रेंचाइजी का आवेदन करने के लिए सबसे पहले फॉर्म भरकर जमा करना होगा। चयन होने पर डाक विभाग के साथ एक एमओयू साइन करना होगा। फ्रेंचाइजी लेने के लिए न्यूनतम शैक्षिक योग्यता 8वीं पास रखी गयी है लेकिन कंप्यूटर की सामान्य जानकारी आवश्यक है। ज्यादा जानकारी के लिए आप डाक विभाग की वेबसाइट या फिर डाक विभाग के नजदीकी मंडल कार्यालय पर संपर्क कर सकते हैं। 

rojgar ki chinta chhodiye ghar baithe chalaiye apna daak ghar

समय और जगह अपने हिसाब से कर सकते हैं एडजेस्ट

डाक विभाग की फ्रेंचाइजी की खास बात यह है कि यदि व्यक्ति के पास दुकान नहीं है तो वह इसे अपने घर पर भी खोल सकता है। बशर्ते जगह इतनी होनी चाहिए कि फ्रेंचाइजी आसानी से चलाई जा सके। आने वाले ग्राहकों को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। सामान्य तौर पर पोस्ट आफिस का एक निर्धारित समय होता है, लेकिन इस फ्रेंचाइजी के लिए समय की कोई बाध्यता नहीं है। किसी भी समय 24 घण्टे किसी भी वक्त चलाया जा सकता है। 

rojgar ki chinta chhodiye ghar baithe chalaiye apna daak ghar

इस तरह कमीशन से होगी बंपर कमाई

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी से कमाई कमीशन पर होती है। इसके लिए पोस्ट ऑफिस की तरफ से मिलने वाले प्रोडक्ट और सेवाएं दी जाती है। इन सभी पर कमीशन दिया जाता है। रजिस्ट्री बुकिंग पर 3 रुपए, स्पीड पोस्ट बुकिंग पर 5 रुपए, 200 रुपए तक के मनीआर्डर पर 3.50 रुपए इससे अधिक पर 5 रुपए कमीशन दिया जाता है। महीने में 1000 से ज्यादा रजिस्ट्री व स्पीड पोस्ट की बुकिंग पर 20 प्रतिशत अलग से कमीशन दिया जाएगा। डाक टिकट, पोस्टल स्टेशनरी और मनी ऑर्डर फॉर्म की बिक्री से आने वाली धनराशि पर 5 प्रतिशत कमीशन, रेवेन्यू स्टांप, सेंट्रल रिक्रूटमेंट फी स्टांप्स आदि की बिक्री समेत फुटकर सेवाओं पर डाक विभाग को होने वाली कमाई पर 40 प्रतिशत कमीशन दिया जाएगा। 

यह भी पढ़े...आज सीबीआई के सवालों के घेरे में होगें कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार​​​​​​​

Web Title: rojgar ki chinta chhodiye ghar baithe chalaiye apna daak ghar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया