मुख्य समाचार
राहुल गांधी सहित 11 विपक्षी नेताओं को श्रीनगर एयरपोर्ट पर रोका, नहीं दी इजाजत मायावती ने बाबा साहब को लेकर कही ये बात, जीत लिया जनता का दिल पूरे देश में जन्माष्टमी की धूम,राष्ट्रपति व पीएम मोदी ने देशवासियों को दी बधाई शुक्रवार को घर-घर जन्में नन्दलाल बड़ा ऐलान: तेजस्वी की जगह इस नेता के नेतृत्व में आरजेडी लड़ेगी विधानसभा चुनाव चौथे दिन भी सोने के दाम ने पकड़ी रफ्तार, कीमत 39 हजार पहुंचने में 5 रुपये कम श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर 400 बेसहारा गौ माताओं को अर्पण किया जाएगा भोजन CBSE स्कूलों के बच्चों को अब ये काम करने पर मिलेगा ग्रेड मुलायम के अचानक सपा दफ्तर पहुंचने पर मचा हड़कंप, कार्यकर्ताओं को दे डाली ये नसीहत स्कूल बस ने युवक को मारी टक्कर हुई मौत, चालक फरार  बच्चा चोर गिरोह के शक में चार साधु वेशधारियों को ग्रामीणों ने पकड़ा कुंभ के प्रचार-प्रसार के नाम पर कारोबारी से हुई ठगी  गाड़ी से रौंदकर 2 की हत्या मामले में चौकी प्रभारी हुए लाईन हाजिर, इन जगहों पर बरती गयी लापरवाही  अलर्ट: तमिलनाडु में घुसे लश्कर के 6 आतंकी  पत्नी की हत्या के मामले में फंसा BJP के पूर्व विधायक का बेटा, हो सकती है गिरफ्तारी
 

Choclate day special: ऐसे हुई थी चॉकलेट की खोज, स्वाद था तीखा


SHOBHIT KUMAR 09/02/2019 17:32:50
178 Views

New Delhi. वेलेंटाइन वीकेंड शुरू हो चुका है और लवर्स के लिए इसका हर दिन बहुत ख़ास होता है। आज चॉकलेट डे है और इस दिन लवर्स चॉकलेट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। चॉकलेट लगभग हर किसी को पसंद होत्ती है, लोकिन क्या आपको पता है कि सबसे पहले चॉकलेट कहां बनी थी?

Choclate day special first chocolate was spicy

चॉकलेट के इतिहास की बात करें तो इसका इतिहास लगभग 4000 हजार साल पुराना है। कुछ लोगों का कहना है कि चॉकलेट बनाने वाले कोको पेड़ को अमेरिका के जंगलों में पाया गया था। ऐसा भी कहा जाता है कि चॉकलेट बनाने की शुरुआत मैक्सिको और मध्य अमेरिका के लोगों ने की थी। 1528 में स्पेन ने मैक्सिको को अपने कब्जे में कर लिया, पर जब राजा वापस स्पेन गया तो वो अपने साथ कोको के बीज और कुछ सामग्री साथ ले गया। इसके बाद वहां के लोग इसको पसंद करने लगे और एक दिन अमीर लोगों का पसंदीदा पेय बन गया।

यह भी पढ़ें... छिलका सहित सेब खाने से शरीर को मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Choclate day special first chocolate was spicy

इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि चॉकलेट हमेशा से मीठी नहीं थीं, कभी इसका स्वाद तीखा हुआ करता था और लोगों को तीखा स्वाद पसंद भी था। इसके तीखे होने की खास वजह ये थी कि अमेरिकी लोग इसे बनाने के लिए कोको के बीजों को पीसकर उसमें कुछ मसालें मिला दिया करते थे। कई सालों तक लोग इसका उपयोग एक पेय की तरह ही करते रहे। फिर डॉ. सर हैस स्लोने ने इस पेय की नई रेसिपी तैयार कर उसे खाने के लायक बनाया और इसका नाम रखा कैडबरी मिल्क चॉकलेट।

यह भी पढ़ें... इन हेल्दी चीजों को गलत समय पर खाया तो होगी दिक्कत

Web Title: Choclate day special first chocolate was spicy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया