मुख्य समाचार
मायावती ने फिर उठाया ये पुराना मुद्दा, कहा- भाजपा की साजिश में शामिल थे मुलायम आम उत्पादन के क्षेत्र को विस्तारित करने पर शोध करें : राज्यपाल RBI को फिर लगा बड़ा झटका, डिप्टी गवर्नर विरल आचार्य ने अचानक दिया इस्तीफा सबके विकास से ही देश का विकास होगा : राज्यपाल पूर्व सैनिकों के लिए मेरे घर के दरवाजे 24 घंटे खुले : महापौर संयुक्ता भाटिया करणी सेना को डायरेक्टर ने दिया जवाब, दोनों पक्षों में घमासान ससुरालियों को नशीला पदार्थ खिलाकर शादी के दूसरे दिन ही अपने प्रेमी संग फरार हुई दुल्हन बच्ची की दुष्कर्म के बाद हत्या करने वाला रिश्तेदार पुलिस के हत्थे चढ़ा विराट कोहली ने विश्व कप में किया ये कमाल और कर ली इस कप्तान की बराबरी BSP सांसद के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज, जा सकती है लोकसभा की सदस्यता ट्रिपल मर्डर से दहली दिल्ली, बुजुर्ग दंपति और नौकरानी की हत्या फिर वायरल हुई अनोखे अंदाज में प्रिया प्रकाश की फोटो, पहचानना हुआ मुश्किल कांग्रेस पार्टी को मिला नया राष्ट्रीय अध्यक्ष, राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर! सुहाना का पोल डांस सोशल मीडिया पर वायरल राजस्थान की जेल से भाग निकले दुष्कर्म और हत्या के तीन आरोपी शमी ने कहा, हमारी गेंदबाजी ने जीत अपनी झोली में डाल ली इंदौर में ऑनर किलिंग का मामला आया सामने, भाई ने गर्भवती बहन को मारी गोली ईरान पर हमले का खतरा टला नहीं, नए प्रतिबंध लगाने की तैयारी में अमेरिका सतर्कता अधिष्ठान ने शुरू की मायावती शासनकाल के 45 कर्मियों की भ्रष्टाचार व संपत्ति की जांच
 

Choclate day special: ऐसे हुई थी चॉकलेट की खोज, स्वाद था तीखा


SHOBHIT KUMAR 09/02/2019 17:32:50
138 Views

New Delhi. वेलेंटाइन वीकेंड शुरू हो चुका है और लवर्स के लिए इसका हर दिन बहुत ख़ास होता है। आज चॉकलेट डे है और इस दिन लवर्स चॉकलेट देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं। चॉकलेट लगभग हर किसी को पसंद होत्ती है, लोकिन क्या आपको पता है कि सबसे पहले चॉकलेट कहां बनी थी?

Choclate day special first chocolate was spicy

चॉकलेट के इतिहास की बात करें तो इसका इतिहास लगभग 4000 हजार साल पुराना है। कुछ लोगों का कहना है कि चॉकलेट बनाने वाले कोको पेड़ को अमेरिका के जंगलों में पाया गया था। ऐसा भी कहा जाता है कि चॉकलेट बनाने की शुरुआत मैक्सिको और मध्य अमेरिका के लोगों ने की थी। 1528 में स्पेन ने मैक्सिको को अपने कब्जे में कर लिया, पर जब राजा वापस स्पेन गया तो वो अपने साथ कोको के बीज और कुछ सामग्री साथ ले गया। इसके बाद वहां के लोग इसको पसंद करने लगे और एक दिन अमीर लोगों का पसंदीदा पेय बन गया।

यह भी पढ़ें... छिलका सहित सेब खाने से शरीर को मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Choclate day special first chocolate was spicy

इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि चॉकलेट हमेशा से मीठी नहीं थीं, कभी इसका स्वाद तीखा हुआ करता था और लोगों को तीखा स्वाद पसंद भी था। इसके तीखे होने की खास वजह ये थी कि अमेरिकी लोग इसे बनाने के लिए कोको के बीजों को पीसकर उसमें कुछ मसालें मिला दिया करते थे। कई सालों तक लोग इसका उपयोग एक पेय की तरह ही करते रहे। फिर डॉ. सर हैस स्लोने ने इस पेय की नई रेसिपी तैयार कर उसे खाने के लायक बनाया और इसका नाम रखा कैडबरी मिल्क चॉकलेट।

यह भी पढ़ें... इन हेल्दी चीजों को गलत समय पर खाया तो होगी दिक्कत

Web Title: Choclate day special first chocolate was spicy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया