Lucknow Book fair 2019 : डा. पूर्णिमा पाण्डेय को मिला संस्कार भारती का सम्मान


SUJEET KUMAR 09/02/2019 17:37:52
92 Views

Lucknow. संगीत नाटक अकादमी में 10 फरवरी तक चलने वाला लखनऊ पुस्तक मेला और अंकुरम शिक्षा महोत्सव समापन की ओर बढ़ चला है। यहां सूबे के 11 जिलों से आई बाल प्रतिभाओं की टीम के कार्यक्रम भी देखने को मिल रहे हैं। वहीं, साहित्य-संस्कृति प्रेमियों के लिए लोकगीता व विविध आयोजन बराबर हो रहे हैं। महापर्व कुम्भ थीम पर आधारित पुस्तक मेले में शुक्रवार को खूब रौनक दिखाई दी। मेले में प्रकाशन संस्थान का स्टाल साहित्य और किताबों की दृष्टि से महत्वपूर्ण है।  

lucknow book fair 2019 sangeet natak academy

मेले में कोलकाता के ढेरों डिजाइनों में जूट बैग्स हैं तो एफडीडीआई रायबरेली फुरसतगंज के स्टाल पर इण्टर पास विद्यार्थियों को अप्रैल-मई से शुरू हो रहे चार साल साल व तीन साल के कोर्स की जानकारी दी जा रही है। स्नातक युवाओं के लिए एम.डेस. व एमबीए का दो साल का कोर्स है। पुस्तक मेले की बुक आर्ट एग्जीबीशन भी लोगों को पसंद आ रही है। मेला संयोजक मेले ने बताया कि सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत कल आयोजित समारोह में जिलाधिकारी और परिवहन विभाग के अधिकारी भाग लेंगे। साथ ही इस अवसर पर आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता के पुरस्कार वितरित किये जाएंगे। 

यह भी पढ़ें... लखनऊ पुस्तक मेला : साहित्य के संग कलाओं को सहेजने संवारने वाली किताबें

lucknow book fair 2019 sangeet natak academy

संस्था के अंकुरम शिक्षा महोत्सव के छठे दिन यूपी त्रिपाठी के संयोजन, आशीष व जीतेश श्रीवास्तव के संचालन में अदीब मुमताज, अंशू दीक्षित, अदिति, शिवानी, रोशनी प्रजापति, स्वाति श्रीवास्तव, श्वेता गुप्ता, प्रिय विश्वकर्मा, वंशिता रावत, प्रज्ञा सिमरन, उर्मि, सोनाक्षी, साधना, रितिका, निकिता, उन्नति, वैष्नवी त्रिवेदी, चेतना वर्मा, पूनम, नितिन अवस्थी, हर्ष सिंह ने ओ रे पिया..., नैनो वाले ने....व झुमका गिरा रे...जैसे गीतों पर नृत्य किया ओर नृत्य व समूह नृत्य की प्रस्तुतियां दी। कुछ युवा प्रतिभाओं ने ऐ वतन मेरे वतन... सरीखे गीत सुनाकर यहां जोश भी भरा।

lucknow book fair 2019 sangeet natak academy

इससे पहले संस्कार भारती के संयोजन में यहां कथक नृत्यांगना, शिक्षाविद् व संगीत नाटक अकादमी की सभापति पूर्णिमा पाण्डेय का सम्मान महापौर संयुक्ता भाटिया व डा.विनीता सिंह ने अंगवस्त्र, स्मृतिचिह्न, पुष्प इत्यादि देकर किया। इस अवसर पर कुशल गायिका कुसुम वर्मा ने जन्म, नामकरण, विवाह आदि के परम्परागत लोकगीत गाकर माहौल जीवंत कर दिया। प्रो.कमला श्रीवास्तव की अध्यक्षता में हुए इस समारोह में डा.विद्याविंदु सिंह, डा.ऊषा सिन्हा, ऊषा सिंह, शिवा सिंह, ऋचा जोशी, कनक वर्मा आशा श्रीवास्तव व विक्रम बिष्ट की मौजूदगी रही। इसके साथ ही आज यहां युग गरिमा पत्रिका के समारोह में पोर्टल का शुभारम्भ किया गया। शाम को रेड ब्रिग्रेड की ओर से आत्मरक्षा के गुर खासकर बालिकाओं को बताए गये।

Web Title: lucknow book fair 2019 sangeet natak academy ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया