मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार! किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

सर्वाधिक वजन ढोने वाले चिनूक हेलीकॉप्टर से बढ़ेगी भारत की सैन्य ताकत


DEEP KRISHAN SHUKLA 11/02/2019 10:19:25
301 Views

New Delhi. सबसे अधिक वजन ढोने और सबसे ऊंचाई पर उड़ान भरने की कुव्वत रखने वाले 4 चिनूक सैन्य हेलीकॉप्टरों की पहली खेप अमेरिका से भारत पहुंच गयी है। अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा निर्मित ये हेलीकॉप्टर गुजरात के बंदरगाह पर उतारे गए जहां से इन्हें चंडीगढ़ ले जाया जाएगा। सेना के सूत्रों की माने तो 2019 के आखिर तक इन्हें वायु सेना में शामिल कर लिया जाएगा। इनके शामिल होने से भारतीय वायु सेना की ताकत में इजाफा होगा। 

sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat
मालूम हो कि भारतीय वायु सेना ने अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी बोइंग को सितंबर, 2015 में 15 चिनूक हेलीकाप्टर और 22 अपाचे हेलीकॉप्टर का ऑर्डर दिया था। अमेरिकी कंपनी ने भारत में संयुक्त उद्यम लगा कर हेलीकॉप्टर का ढांचा तैयार करने के अलावा आपूर्ति प्रक्रिया को पुख्ता बनाने के लिए 160 कंपनियों को जोड़ा। रविवार आर्डर किए गए 15 चिनूक हेलीकॉप्टर सप्लाई चेन को मजबूत करने के लिए 160 कंपनियों को जोड़ा है।

sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat 

15 चिनूक हेलीकॉप्टर में से 4 हेलीकॉप्टर की पहली खेप रविवार गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंची। इन हेलीकॉप्टर को चंड़ीगढ़ ले जाया जाएगा। जहां से इन्हें वर्ष के अंत तक वायु सेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। यह हेलीकाप्टर भारतीय सेना के दृष्टिकोण से बहुत उपयोगी है। इसकी खासियत यह है कि ये बहुत ऊंचाई पर उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं। इसके साथ ही इन हेलीकॉप्टरो में भारी भरकम सामान ले जाने के लिए जाना जाता है। इनके सेना में शामिल होने के बाद सैनिकों, हथियार, ईंधन और उपकरण ले जाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इन हेलीकॉप्टरों के सेना में शामिल हो जाने से भारतीय वायु सेना और अधिक सशक्त हो जाएगी। 

sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat
  तो इस लिहाज से भी अहम है चिनूक
चिनूक हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे आधुनिक हेलीकॉप्टर चापर माने जाते हैं। भारत के लिहाज से सीमावर्ती क्षेत्रों में खास तौर से सड़क निर्माण में इन हेलीकॉप्टर की भूमिका बेहद अहम हो सकती है क्योंकि इनसे निर्माण सामग्री आसानी से दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचाई जा सकेगी। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के नजरिए से देखें तो रणनीतिक लड़ाई में चिनूक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। भारत के पड़ोसी चीन और पाकिस्तान में चल रही सैन्य तैयारियों के समय में भारत का चिनूक हेलीकॉप्टर से लैस होना काफी अहम माना जा रहा है। 

यह भी पढ़े...सेना के लिए बड़ी मददगार होगी अरूणाचल की सी ला सुरंग

Web Title: sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया