मुख्य समाचार
कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने अग्रिम जमानत निरस्त करने की मांग मोहनलालगंज में बसपा चौथी बार दूसरे स्थान पर डॉ. ओ.पी.चौधरी ने संभाला भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार अपने बयान में फंसे सिद्धू, सोशल मीडिया पर हो रही जमकर खिंचाई सेवक के रूप में करूॅगी जनता की सेवा : साध्वी संसद तक पहुंचने में सफल हुई यह 11 महिलाएं करेंगी यूपी का नेतृत्व  दोबारा चुनाव जीतकर कौशल ने रचा इतिहास बाइक की टक्कर से साइ​किल सवार महिला की मौत, बेटी घायल शाकिब-अल-हसन का विश्व कप को लेकर आया बड़ा बयान गंभीर ने की राजनीतिक करियर की शुरुआत, इतने वाटों से दर्ज की जीत ऐसा हुआ तो आज़म खान लोकसभा की सदस्यता से खुद दे देंगे इस्तीफा! पुलिस ने किया लूट की वारदात से इंकार, आपसी रंजिश का गहराया शक  आजम खान का बड़ा बयान, तो दे दूंगा लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा भाजपा व मीडिया को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट पर मुकदमा दर्ज, अभियुक्त भेजा गया जेल FIFA World Cup: हो गया निर्णय 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें बुंदेलखंड की सभी 4 सीटें भाजपा के खाते में 52 सीटों पर सिमटी कांग्रेस, अपनी पारम्परिक ​सीट से हाथ धो बैठे राहुल गांधी भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) ने उप्र की दो सीटों विजयी सुरक्षा बलों ने आतंकी सरगना मूसा को ढेर कर दिया पीएम मोदी की जीत का तोहफा
 

सर्वाधिक वजन ढोने वाले चिनूक हेलीकॉप्टर से बढ़ेगी भारत की सैन्य ताकत


DEEP KRISHAN SHUKLA 11/02/2019 10:19:25
249 Views

New Delhi. सबसे अधिक वजन ढोने और सबसे ऊंचाई पर उड़ान भरने की कुव्वत रखने वाले 4 चिनूक सैन्य हेलीकॉप्टरों की पहली खेप अमेरिका से भारत पहुंच गयी है। अमेरिकी कंपनी बोइंग द्वारा निर्मित ये हेलीकॉप्टर गुजरात के बंदरगाह पर उतारे गए जहां से इन्हें चंडीगढ़ ले जाया जाएगा। सेना के सूत्रों की माने तो 2019 के आखिर तक इन्हें वायु सेना में शामिल कर लिया जाएगा। इनके शामिल होने से भारतीय वायु सेना की ताकत में इजाफा होगा। 

sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat
मालूम हो कि भारतीय वायु सेना ने अमेरिका की विमान निर्माता कंपनी बोइंग को सितंबर, 2015 में 15 चिनूक हेलीकाप्टर और 22 अपाचे हेलीकॉप्टर का ऑर्डर दिया था। अमेरिकी कंपनी ने भारत में संयुक्त उद्यम लगा कर हेलीकॉप्टर का ढांचा तैयार करने के अलावा आपूर्ति प्रक्रिया को पुख्ता बनाने के लिए 160 कंपनियों को जोड़ा। रविवार आर्डर किए गए 15 चिनूक हेलीकॉप्टर सप्लाई चेन को मजबूत करने के लिए 160 कंपनियों को जोड़ा है।

sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat 

15 चिनूक हेलीकॉप्टर में से 4 हेलीकॉप्टर की पहली खेप रविवार गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर पहुंची। इन हेलीकॉप्टर को चंड़ीगढ़ ले जाया जाएगा। जहां से इन्हें वर्ष के अंत तक वायु सेना के बेड़े में शामिल किया जाएगा। यह हेलीकाप्टर भारतीय सेना के दृष्टिकोण से बहुत उपयोगी है। इसकी खासियत यह है कि ये बहुत ऊंचाई पर उड़ान भरने की क्षमता रखते हैं। इसके साथ ही इन हेलीकॉप्टरो में भारी भरकम सामान ले जाने के लिए जाना जाता है। इनके सेना में शामिल होने के बाद सैनिकों, हथियार, ईंधन और उपकरण ले जाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाएगा। इन हेलीकॉप्टरों के सेना में शामिल हो जाने से भारतीय वायु सेना और अधिक सशक्त हो जाएगी। 

sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat
  तो इस लिहाज से भी अहम है चिनूक
चिनूक हेलीकॉप्टर दुनिया के सबसे आधुनिक हेलीकॉप्टर चापर माने जाते हैं। भारत के लिहाज से सीमावर्ती क्षेत्रों में खास तौर से सड़क निर्माण में इन हेलीकॉप्टर की भूमिका बेहद अहम हो सकती है क्योंकि इनसे निर्माण सामग्री आसानी से दुर्गम क्षेत्रों में पहुंचाई जा सकेगी। इसके साथ ही भारतीय वायुसेना के नजरिए से देखें तो रणनीतिक लड़ाई में चिनूक काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। भारत के पड़ोसी चीन और पाकिस्तान में चल रही सैन्य तैयारियों के समय में भारत का चिनूक हेलीकॉप्टर से लैस होना काफी अहम माना जा रहा है। 

यह भी पढ़े...सेना के लिए बड़ी मददगार होगी अरूणाचल की सी ला सुरंग

Web Title: sarvadhik vajan dhone wale ckinuk helicopter se badhegi bharat ki sainy takat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया