Hug day special: हेल्थ के लिए बहुत जरुरी है गले लगना, डिप्रेशन व बीपी जैसी बीमारियों से मिलेगा छुटकारा


SHOBHIT KUMAR 12/02/2019 15:40:59
192 Views

New Delhi. वैलेंटाइन्स वीकेंड का आज छठा दिन है यानी Hug day है, इस दिन कपल्स और फ्रेंड्स एक दूसरे से गले लगकर अपने प्यार का इज़हार करते हैं। दरअसल, गले लगने या लगाने से शरीर में कई हार्मोन्स एक्टिवेट हो जाते हैं। इन हार्मोन्स के एक्टिव होने के साथ ही मूड से लेकर हेल्थ की तमाम अन्य परेशानियां भी दूर होने लगती हैं। आइए हग डे के मौके पर जानते हैं गले लगने से होने वाले तमाम फायदे।

hug day special Hugging is very important for health
जब भी कोई व्यक्ति छोटी-मोटी दिक्कतों से घिरा होता है तो उसको सिर्फ गले लगाने से तमाम परेशानियों से लड़ने की ताकत मिलती है। साथ ही उसके चेहरे पर झलक रही उदासी भी दूर हो जाती है। साथ ही गले लगने से ऑक्सीटोसिन लेवल बूस्ट होता है, जिससे गुस्सा, अकेलापन, चिंता जैसी बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती हैं।

hug day special Hugging is very important for health 
एक शोध के मुताबिक देखा गया कि जादू की झप्पी देने से कोर्टिसोल लेवल कम हो जाता है। जिससे तनाव कम हो जाता है। इसके अलावा अगर कोई इंसान डर से भरा हुआ है तो उसे गले लगाने से उसका सारा डर गायब हो जाता है।

hug day special Hugging is very important for health

दरअसल, पॉजिटिव सोच एक खुशहाल जिंदगी जीने के लिए बहुत महत्त्पूर्ण है, इसलिए जब भी कोई अपना मिले तो उसे गले जरूर लगाएं, ऐसा करने से दोनों के जीवन में सकारात्मकता बढ़ेगी। साथ ही आपको तमाम बीमारियों से छुटकारा भी मिलेगा।

यह भी पढ़ें...सोशल मीडिया पर विशेष टूल्स का इस्तेमाल कर ऐसे मनाएं वैलेंटाइन्स डे

हग करने से तनाव कम होता है, क्योंकि गले मिलते वक़्त कॉर्टिसोल नामक हार्मोन में कमी आती है, जो तनाव घटाने में अहम भूमिका निभाता है। सर्च में देखा गया है कि तनाव दिल के रोग के खतरे को बढ़ाता है। इस वजह से गले मिलना आपके इस खतरे को कम करता है।

hug day special Hugging is very important for health

Web Title: hug day special Hugging is very important for health ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया