लंबे समय तक बैठने से महिलाओं को हो सकती हैं ये परेशानियां, रहें सतर्क


NAZO ALI SHEIKH 12/02/2019 16:50:54
159 Views

Lucknow. महिलाओं को आजकल अक्सर कई तरह की बीमारियों से ग्रसित पाया जा रहा है। जैसे- मोटापा, कमर दर्द, पैरों में दर्द, आदि बीमारियां देखने को मिल रही हैं। कई बार इसकी वजह गलत खान-पान को माना जाता है, लेकिन इसके अलावा भी कुछ वजह हैं जिनसे महिलाओं को कई तरह की परेशानियां उठानी पड़ती हैं। 

यह भी पढ़ें... इस Valentine पर अपने पार्टनर को इस अंदाज में करें इम्प्रेस, प्यार हो जाएगा और भी गहरा

Sitting for a long time, women can have these problems, be alert

दरअसल, महिलाएं अक्सर वर्किंग लोड और काम जल्दी निपटाने के चक्कर में घंटों तक अपनी सीट पर बैठी रहती हैं। ज्यादा लंबे समय तक अपनी सीट पर बैठे रहने के कारण काम तो खत्म हो जाता है, लेकिन आपकी सेहत को बहुत नुकसान होता है। स्टडी के मुताबिक, ज्यादातर महिलाएं लंबे समय तक सीट पर लागातार बैठे रहने के कारण गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। 

यह भी पढ़ें... Choclate day special: ऐसे हुई थी चॉकलेट की खोज, स्वाद था तीखा

Sitting for a long time, women can have these problems, be alert

  महिलाओं को ही ज्यादा परेशानी क्यों?

कहते हैं लगातार लंबे समय तक बैठना हर किसी की सेहत पर गलत प्रभाव डालता है, लेकिन महिलाओं की सेहत पर कुछ अधिक ही इसका असर होता है। वो इसलिए क्योंकि महिलाएं पुरुषों के मुकाबले कमजोर होती हैं। स्टडी के मुताबिक, जो महिलाएं लंबे समय तक बिना ब्रेक के बैठी रहती हैं उनमें हार्ट की बीमारी, डायबिटीज, एंडोमेट्रियल और कोलन कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा रहता है। 

यह भी पढ़ें... छिलका सहित सेब खाने से शरीर को मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Sitting for a long time, women can have these problems, be alert

  ज्यादा बैठने के नुकसान 

जो महिलाएं प्रतिदिन लगातार 10 घंटे बैठेकर काम करती हैं, उनमें बढ़ती उम्र के साथ कमजोरी की समस्या देखने को मिलती हैं। इसलिए लगातार बैठकर काम करने से बचें। लंबे समय एक ही जगह बैठी रहने वाली महिलाओं में दिल की बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। दरअसल, लगातार एक ही सीट पर बैठे रहने से फैट बर्न नहीं होता, जिससे फैटी एसिड आर्टरीज में जमा होने लगते हैं और इससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

Web Title: Sitting for a long time, women can have these problems, be alert ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया