राज्यपाल राम नाईक ने सरोजिनी नायडू को श्रद्धांजलि अर्पित की


MOHD ATHAR RAZA 13/02/2019 16:55:59
132 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने उत्तर प्रदेश की पूर्व राज्यपाल सरोजिनी नायडू की जयंती के अवसर पर जिलाधिकारी आवास के सम्मुख सरोजिनी नायडू पार्क स्थित उनकी नवनिर्मित प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर अपनी श्रद्धांजलि दी। उल्लेखनीय है कि 13 फरवरी, 1879 को नायडू का जन्म हैदराबाद में हुआ था। 

Governor Ram Naik paid tribute to Sarojini Naidu

राज्यपाल ने श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद कहा कि सरोजिनी नायडू एक अच्छी कवयित्री थी जिन्होंने मात्र 13 वर्ष की आयु में अपनी प्रथम कविता अंग्रेजी में लिखी थी। वह एक विदुषी महिला थी जिन्हें हिन्दी, अंग्रेजी, गुजराती एवं बांग्ला भाषा का अच्छा ज्ञान था। उन्होंने कहा कि सरोजिनी नायडू की अपनी एक प्रभावी वक्तव्य कला थी।

नाईक ने कहा कि महात्मा गांधी से प्रभावित होकर सरोजिनी नायडू ने स्वतंत्रता संग्राम में अग्रणी भूमिका निभायी। वह अत्यन्त व्यवहार कुशल थी। स्वतंत्रता संग्राम में ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर उन्होंने महात्मा गांधी द्वारा चलाये जा रहे आंदोलनों का प्रचार-प्रसार किया। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता के बाद सरोजिनी नायडू उत्तर प्रदेश (पूर्व में युनाईटेड प्रोविन्स) की प्रथम महिला राज्यपाल बनी।

Governor Ram Naik paid tribute to Sarojini Naidu

राज्यपाल ने कहा कि यह प्रसन्नता का विषय है कि उनके सुझाव पर पार्क में पूर्व में स्थापित सरोजिनी नायडू की प्रतिमा के स्थान पर सुंदर एवं आदमकद प्रतिमा स्थापित की गयी है। इससे नागरिकों को अपने महापुरूषों के बारे में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त होगी। उन्होंने कहा कि पार्क में किये गये मौलिक परिवर्तनों के लिये अधिकारी अभिनन्दन के पात्र हैं।

 

Web Title: Governor Ram Naik paid tribute to Sarojini Naidu ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया