मुख्य समाचार
महिलाओं से जुड़ी समस्याओं के समाधान के लिए शिक्षा जरूरी : अनुपमा जायसवाल अवैध खनन मामले में दोषी पाए गए अधिकारी का तत्काल प्रभाव से स्थानान्तरण सड़क सुरक्षा सप्ताह के दूसरे दिन परिवहन मंत्री ने बांटे हेल्मेट, लोगों को किया जागरूक डीएम की बड़ी कार्रवाई, कानूनगो व लेखपाल सहित दो सस्पेन्ड यूपी में कमजोरों और बच्चियों की हत्याओं की आ गई है बाढ़ : अखिलेश क्रिकेट के बाद अब राजनीति की पिच पर भी पाकिस्तान को लग सकता है ये तगड़ा झटका अवैध रूप से संग्रह किये मिट्टी के तेल के साथ एक युवक गिरफ्तार निर्धनों को शिक्षा प्रदान करने के लिए होना चाहिए ह्यूमन टच : राज्यपाल पिता मुलायम को व्हील चेयर पर लेकर लोकसभा पहुंचे अखिलेश यादव
 

खाने के ऊपर भूलकर भी न डालें कच्चा नमक, हो जायेंगे इन बीमारियों का शिकार


SHOBHIT KUMAR 13/02/2019 18:02:20
91 Views

New Delhi. नमक रसोई का राजा होता है। यह एक ऐसा मसाला है जो लगभग हर चीज में इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग कम नमक खाना पसंद करते हैं तो वहीं कुछ लोग तेज नमक। लेकिन कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनकी हर चीज में ऊपर से नमक डाल कर खाने की आदत होती है। लेकिन आप लोग यह नहीं जानते होंगे कि ऊपर से कच्चा नमक डालकर खाना स्वास्थ्य के लिए कितना खतरनाक हो सकता है। आइए जानें ऊपर से डाला हुआ नमक किस तरह हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाता है।

dangerous diseases of eat over the raw salt on food

रिसर्च में सामने आई ये बात
रिसर्च के मुताबिक खाने में ऊपर से नमक डालने से भूख ज्यादा और प्यास कम लगती है। इससे ये साफ पता चलता है कि नमक का सेवन सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एक स्वस्थ व्यक्ति को दिन भर में केवल दो छोटे चम्मच ही नमक का सेवन करना चाहिए। अगर किसी को ब्लड प्रेशर की शिकायत हो तो उसको दिनभर में सिर्फ आधे चम्मच नमक का सेवन करना चाहिए।

यही भी पढ़ें...  लंबे समय तक बैठने से महिलाओं को हो सकती हैं ये परेशानियां, रहें सतर्क

जकड़ सकती हैं खतरनाक बीमारियां
खाने के ऊपर कच्चा नमक छिड़ककर खाने की आदत से गुर्दे, पथरी और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी खतरनाक बीमारियां आपको जकड़ सकती हैं। नमक में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है। सोडियम के अधिक सेवन से पेशाब के जरिए सोडियम के साथ कैल्शियम भी शरीर से बाहर निकल जाता है।

ब्लड प्रेशर का खतरा
पके हुए खाने पर ऊपर से नमक डालकर खाने से तमाम बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। दरअसल, खाना पकने के बाद नमक में मौजूद आयरन आसानी से शरीर में पचाया जा सकता है लेकिन कच्चे नमक के सेवन से बीपी की समस्या हो सकती है। कच्चा नमक किडनी पर भी नकारात्मक असर डालता है। जब शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा हो जाती है तो शरीर में पानी इक्ट्ठा होने लगता है जिससे किडनी में पथरी की शिकायत होने लगती है।

यही भी पढ़ें... इस Valentine पर अपने पार्टनर को इस अंदाज में करें इम्प्रेस, प्यार हो जाएगा और भी गहरा

Web Title: dangerous diseases of eat over the raw salt on food ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया