मुख्य समाचार
हरियाणा की बेटी बनेगी इस पाक क्रिकेटर की दुल्हन... एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना जनता की समस्याओं का किया जाए त्वरित गति से निदान : केशव प्रसाद वृक्षारोपण के साथ ही पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी : मंत्री  मिशन चंद्रयान-2: भारत को मिली बड़ी उपलब्धि शुरू होने जा रहा देश का पहला वैदिक शिक्षा बोर्ड, रामदेव होंगे अध्यक्ष यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ महंगा अगस्ता वेस्टलैंड केस: कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार सफारी से टक्कर 2 दोस्तों की हत्या : 3 अभियुक्त गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार अभी-अभी: नहीं रहे कांग्रेस के ये दिग्गज नेता, पार्टी में मचा कोहराम
 

सरोजिनी नायडू की 140वीं जयंती पर 'सैल्यूट टू सरोजिनी' कार्यक्रम का आगाज 


SUJEET KUMAR 14/02/2019 10:23:58
127 Views

Lucknow. रेड ब्रिगेड लखनऊ ने बुधवार को राष्ट्रीय महिला दिवस और सरोजिनी नायडू की 140वीं जयंती  (13 फरवरी - 2 मार्च) पर 140 स्थानों पर‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ नाम से कार्यक्रम की शुरुआत की। रंगों में सराबोर, ढ़ोल-नगाड़े, स्वाधीनता संग्राम में कुर्बानी देने वाली महिलाओं के नाम के गगन भेदी नारों के साथ राष्ट्रीय महिला दिवस के उत्सव की शुरुआत वेब सिनेमा के सामने की। 

140th Birth Anniversary of Sarojini Naidu Lucknow

यहां की दीवारों को वुमेन वारियर वाल (महिला गौरव दीवार) के तौर घोषित करते हुए मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि महिलाओं की ताकत को लोगों के बीच में लाने के लिए यह कोशिश है। उन्होंने कहा कि हमारी उच्च प्राथमिकता है, महिला सुरक्षा में लखनऊ देश के लिए माडल बन सके है। इसके पहले सरोजिनी नायडू के जन्मदिवस और राष्ट्रीय महिला दिवस पर महंत दिव्या गिरी ने रेड ब्रिगेड लखनऊ समूह की लड़कियों के साथ मनकामेश्वर मंदिर में यज्ञ-हवन किया किया।

140th Birth Anniversary of Sarojini Naidu Lucknow

महंत दिव्या गिरी ने कहा कि हमें अपनों को भूलने की आदत ने धर्म-संस्कृति से दूर होते जाने से महिलाओं को कमजोर मानने लगे हैं। महिला गौरव दीवार महिलाओं के मनोबल बढ़ाने में मील का पत्थर साबित होगा। पायनियर मांटेसरी स्कूल ने अपने सभी 15 ब्रांच में सैल्यूट टू सरिजिनी कार्यक्रम किया। इसकी अध्यक्षा शर्मिला ने कहा कि यह अभियान महिलाओं के बारे में सोचने के तरीकों को बदल सकता है। कई अन्य शिक्षा संस्थाओं में और समुदायों में भी कार्यक्रम किया गया। 

140th Birth Anniversary of Sarojini Naidu Lucknow

women Warriors wall (महिला गौरव दीवार) पर आजादी के लड़ाई (1857-1947) में भाग लेने वाली महिलाओं की संघर्ष की गौरव गाथा लिखी जाएगी। इस अवसर रेड ब्रिगेड लखनऊ की संस्थापिका उषा विश्वकर्मा ने कहा कि देश की आजादी के संघर्ष में बड़ी संख्या में महिलाओं की भागीदारी यह दिखाती है कि समाज में महिलाओं की सक्रिय भूमिका रही। 

140th Birth Anniversary of Sarojini Naidu Lucknow

इतिहास की मुख्य धारा में महिलाओं की भूमिका को लगभग नजरअंदाज ही कर दिया और इन्ही वजहों से राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की परंपरा भी नहीं पड़ी। उन्होंने बताया कई सामाजिक संगठनों के सहयोग से देश भर में 70 से अधिक जिलों में राष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के दौरान कई चौराहों पर रेड ब्रिगेड लखनऊ की लड़कियों ने सरोजिनी के जीवन पर नुक्कड़ नाटक भी किया। इसमें इनके जीवन के कुछ अनछुए पहलुओं पर संवेदनशील ढंग से प्रस्तुत किया गया।

 

Web Title: 140th Birth Anniversary of Sarojini Naidu Lucknow ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया