मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

एक फांसी से हुई थी वैलेंटाइन डे की शुरुआत, प्यार की खातिर...


GAURAV SHUKLA 14/02/2019 11:11 AM
71 Views

14 फरवरी का दिन प्यार करने वालों का दिन है। इस दिन को वैलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है। हालांकि आज भी बहुत कम लोग ही जानते हैं कि आखिर इस दिन को वैलेंटाइन डे क्यों कहा जाता है? इस दिन का अगर यह नाम पड़ा तो क्यों और इसके पीछे की कहानी क्या है?

fanshi se hui thi valentine day ki shuruvat
ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन नाम की एक पुस्तक में इस दिन को लेकर मिले जिक्र के मुताबिक, यह डे रोम के एक पादरी संत वैलेंटाइन के नाम पर मनाया जाता है। दरअसल संत वैलेंटाइन दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने की मान्यता को रखते थे, हालांकि रोम के राजा क्लाउडियस उनकी इस बात को नापसंद करते थे और वह प्रेम विवाह के खिलाफ थे। वह प्रेम विवाह को गलत मानते थे और अपनी इस गलतफहमी को बरकरार रखने के लिए ही उन्होंने प्यार करने वालों पर काफी जुल्म भी ढाए। 

fanshi se hui thi valentine day ki shuruvat
सम्राट क्लाउडियस का मानना था कि रोम के लोग पत्नी औऱ परिवार के प्यार के चलते ही सेना में भर्ती नहीं हो रहे, जिसको लेकर उन्होंने रोम में शादी और सगाई पर भी पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि पादरी वैलेंटाइन सम्राट के आदेश के खिलाफ थे और उन्होंने आदेश के विरुद्ध कई अधिकारियों और सैनिकों की शादी भी करवाई। वैलेंटाइन के इस कृत्य के चलते उन्हें 14 फरवरी को ही फांसी पर चढ़ाया गया, जिसके बाद से 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है। 

Web Title: fanshi se hui thi valentine day ki shuruvat ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया