दुबई में पकड़ा गया मुंबई सिरियल ब्लास्ट का मोस्ट वांटेड अबू बकर


DEEP KRISHAN SHUKLA 14/02/2019 10:58:14
203 Views

New Delhi. 1993 में मुंबई में हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में सुरक्षा एजेंसियों ने घटना के मोस्ट वांटेड आतंकी अबू बकर को दुबई में धर दबोचा है। अब उसे भारत लाने के लिए प्रत्यर्पण की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। 

Dubai me pakda gaya Mumbai serial blast ka most wanted Abu Bakar
मुंबई के सीरियल बम ब्लास्ट मामले में देश की सुरक्षा एजेंसियों ने बड़ी सफलता हासिल की है। 1993 में हुए इस आतंकी घटना में भारत के दो मोस्ट वांटेड आतंकियों को सुरक्षा एजेंसियों ने गिरफ्तार किया है जिनमें एक की पहचान अबू बकर के रूप में हुई है। अबू बकर का पूरा नाम अबू बकर अब्दुल गफूर शेख है। अंडरवर्ल्ड डान दाऊद इब्राहिम के दुबई स्थित आवास पर साजिश में शामिल होने, पाक अधिकृत कश्मीर में ट्रेनिंग, आरडीएक्स लाने के मामलों में अबू बकर शामिल है। सुरक्षा एजेंसियों का दावा है कि मुंबई सीरियल ब्लास्ट में यह खूंखार आतंकी मुख्य साजिशकर्ताओं में से एक था। वह पाकिस्तान और यूएई में रह रहा था। खुफिया सूचनाओं के आधार पर सुरक्षा एजेंसियों ने उसे दुबई से पकड़ा है। काफी समय से वांटेड चल रह दोनों आतंकियों को देश लाने के लिए प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी है। 

Dubai me pakda gaya Mumbai serial blast ka most wanted Abu Bakar
अबू बकर मुहम्मद और मुस्तफा दौसा के साथ स्मगलिंग में शामिल था। उसने सोना, कपड़े और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों की खाड़ी देशों से मुंबई और आस-पास के इलाकों में स्मगलिंग कर आपूर्ति की थी। सन 1997 में उसके खिलाफ रेड कार्नर नोटिस होने के बाद से ही भारतीय एजेंसियां उसकी सरगर्मी से तलाश कर रही थी। व्यापार को लेकर दुबई से जुड़ाव रखने वाले इस आतंकी ने ईरान की एक महिला से दूसरी शादी भी रचा रखी है। एक अंग्रेजी अखबार के माध्यम से इंडिया टुडे ने इसकी पुष्टि करते हुए प्रत्यर्पण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

Dubai me pakda gaya Mumbai serial blast ka most wanted Abu Bakar
  दो घंटे 12 धमाकों में हुई थी 257 लोगों की मौत
मालूम हो कि वर्ष 1993 में मुंबई में 12 मार्च को एक के बाद एक कर बाम्बे स्टाक एक्चेंज, नरसी नाथ स्ट्रीट, शिव सेना भवन, सेंचुरी बाजार, माहिम, झावेरी बाजार, सी राक होटल, प्लाजा सिनेमा, जूहू सेंटूर होटल, सहार हवाई अड्डा और एयरपोर्ट सेंटूर होटल के आस-पास कुल 12 धमाके हुए थे। मात्र दो घंटे के अंतराल में हुए इन सिलसिलेवार धमाकों ने देश की उद्योग नगरी मुंबई को दहला दिया था। इस हादसे में 27 करोड़ रुपए की सम्पत्ति का नुकसान हुआ था साथ ही 257 लोग मौत और 713 लोग घायल हुए थे। 4 नवंबर 1993 को 10000 पन्नों की दाखिल की गयी चार्जशीट में 189 लोगों को आरोपी बनाया गया। जिनमें मुख्य अरोपी दाऊद इब्राहिम अभी तक गिरफ्तार नहीं किया जा सका है।  सन 2006 में मुंबई की अदालत ने दाऊद के अलावा टाईगर मेमन, याकूब मेमन, यूसुफ मेमन, मुस्तमा दौसा को दोषी करार दिया था। जिनमें मुस्तफा दौसा की 2017 में मुंबई के एक अस्पताल में मौत हो गयी थी जबकि याकूब मेमन को फांसी दी जा चुकी है। 

यह भी पढ़े...AMU में तनाव के बाद 14 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

 

 

 

 

Web Title: Dubai me pakda gaya Mumbai serial blast ka most wanted Abu Bakar ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया