वेनेजुएला से भारत को कच्चे तेल निर्यात में अमेरिका का प्रतिबंध बन रहा अड़ंगा


DEEP KRISHAN SHUKLA 14/02/2019 12:46:46
250 Views

New Delhi. वेनेजुएला से भारत को बंपर कच्चे तेल की आपूर्ति में अमेरिकी प्रतिबंध रोड़ा अटकाने का काम कर रहे हैं। दरअसल, दक्षिण अमेरिका के इस देश पर अमेरिका ने राजनीतिक अस्थिरता के महौल को देखते हुए यह तेल के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया है। वेनेजुएला में निकोलस मादुरो के दोबारा राष्ट्रपति बनाए जाने से नाराज अमेरिका ने उनके पद पर बने रहने तक यह प्रतिबंध जारी रहने की घोषणा की है। नतीजे में इस देश के तेल निर्यात में 0.25 मिलियन बैरल प्रतिदिन की गिरावट आ गयी है। 

Venezuela se Bharat ko kachche tel niryat me america ka pratibandh ban raha adanga
तेल के निर्यात में आयी इस गिरावट की भरपाई करने के लिए वेनेजुएला ने नकद भुगतान करने वाले खरीदारों पर अपना ध्यान केन्द्रित किया है, जिसमें उसकी निगाहें विशेष तौर पर भारत पर लगीं हैं। वेनेजुएला के लिए अमेरिका के बाद भारत ही उसके कच्चे तेल का बड़ा खरीदार है। बता दें कि प्रतिबंध से पहले वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी पीडीवीएसए अमेरिका को प्रतिदिन पांच लाख बैरल और भारत को तीन लाख बैरल कच्चा तेल भेजती थी। इसके अलावा वह चीन को भी कच्चे तेल की आपूर्ति करती थी। वेनेजुएला तेल मंत्री मेन्‍युअल क्‍वेवेडो कच्चे तेल की खरीद के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज और नयारा एनर्जी की रिफाइनरी को तेल खरीददारी के लिए मनाने के इरादे से हाल ही में भारत आए थे।

Venezuela se Bharat ko kachche tel niryat me america ka pratibandh ban raha adanga

सोमवार को उन्होंने दिल्ली में कहा था कि उनका देश भारत को प्रतिदिन 6 लाख बैरल कच्चा तेल प्रतिदिन नकद आपूर्ति करने को तैयार है। सोमवार को बगदाद और फोलेगेंड्रोस 1 नाम के दो सुपरटैंकर वेनेजुएला के जोस टर्मिनल से भारतीय बंदरगाहों के लिए रवाना हुए। कई अन्‍य टैंकर भी एशियाई देशों के लिए रवाना हुए हैं। अमेरिका के प्रतिबंधों के चलते कोई देश खतरा नहीं उठाना चाहता। इन हालातों में वेनेजुएला के लिए कच्चे तेल के खरीदार तलाश कर पाना बड़ा कठिन होगा। मादुरो सरकार की आमदनी को रोकने के इरादे से अमेरिका ने वेनेजुएला की तेल सप्लाई पर प्रति​बंध लगाया है। अमेरिकी बैंक गोल्डमैन सैक्स ने एक बयान में कहा कि गैर अमेरिकी रिफाइनर्स के लिए भारी कच्चे तेल की खरीद मुश्किल काम होगा। 

यह भी पढ़े...AMU में तनाव के बाद 14 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Web Title: Venezuela se Bharat ko kachche tel niryat me america ka pratibandh ban raha adanga ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया