मुख्य समाचार
 

यूपी बोर्ड परीक्षा: 3 लाख से अधिक छात्रों ने छोड़ी परीक्षा


NAZO ALI SHEIKH 14/02/2019 14:36:43
121 Views

Lucknow.  बीजेपी सरकार में हमेशा से ही सख्त परीक्षाएं होती आई है। नकल पर सरकार खुद पैनी नजर बनाए रखती है। नकल वीहिन परीक्षा कराने को लेकर सरकार ने इस बार भी अधिकारियों को सख्त आदेश दिए हैं। केन्द्रों पर परीक्षा को पारदर्शिता पूर्ण कराने के लिए कई केन्द्रों पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। सख्ती के कारण यूपी बोर्ड की हिन्दी की परीक्षा में ही करीब 3,12,844 विद्यार्थी शामिल नहीं हुए। बताते चलें कि इस बार 57.36 लाख परीक्षार्थी एग्जाम दे रहे हैं। डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा खुद ही परीक्षा केन्द्रों पर पहुंचकर जायजा ले रहे हैं। सख्ती के कारण ही कई परीक्षार्थियों पर एफआईआर और रिस्टीकेट की सख्त कार्रवाई भी की गई। 

यह भी पढ़ें... फ्यूचर कबड्डी हीरोज प्रोग्राम 2019 को लखनऊ से प्रतिभाओं का किया चयन

UP Board Examination: More than 3 lacks students leave exams

  यहां बदले व्यवस्थापक 

आपको बता दें कि बहराइज और प्रयागराज में 6 परीक्षार्थियों की जगह अन्य परीक्षा देते पकड़ लिए गए। इस पर कार्रवाई करते हुए केन्द्र के व्यवस्थापकों पर भी गाज गिरी और व्यवस्थापकों को बदल दिया गया। इसके साथ ही एक कक्ष निरीक्षक पर भी एफआईआर दर्ज कराई गई है। नकल करते 54 छात्र धरे गए। गौरतलब है कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा 7 फरवरी से ही शुरू है। हालांकि, मुख्य परीक्षा गत मंगलवार से शुरू हुई। 

UP Board Examination: More than 3 lacks students leave exams

  लाखों छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

बताते चलें कि 10वीं और 120वीं की परीक्षा अनिवार्य सब्जेक्ट हिन्दी की परीक्षा गत मंगलवार को हुई। इसमें 10वीं के कुल 32,08,451 परीक्षार्थियों में 2,09,383 ने सख्ती के कारण परीक्षा ही छोड़ दी है। वहीं, इंटरमीडिएट में 25,27,664 में 54,367 छात्र परीक्षा में शामिल नहीं हुए। डिप्टी सीएम बोर्ड परीक्षा के पहले दिन एम.डी. शुक्ला इण्टर कालेज, महिला इण्टर कालेज, अमीनाबाद और अमीनाबाद इण्टर कॉलेज का पहुंचे और जायजा लिया। साथ ही केन्द्रों में लगे सीसीटीवी और कंट्रोल रूमों का निरीक्षण भी किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए।  

Web Title: UP Board Examination: More than 3 lacks students leave exams ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया