मुख्य समाचार
10वीं पास के लिए दो हजार से अधिक पदों पर भर्तियां, ऐसे कर सकते हैं आवेदन दिव्यांग किशोरी से रेप करते धरा गया वृद्ध और फिर जो हुआ... भारत की गोल्डन गर्ल हिमा दास, जानिये खास बातें सरकार का सख्त आदेश, एयर इंडिया नहीं करे नियुक्ति और पदोन्नति फिर विवादों में घिरीं सोनाक्षी, धोखाधड़ी मामले के बाद सेक्सोलॉजिस्ट ने भेजा नोटिस अटल के आचरण से प्रेरित होकर एक आदर्श कार्यकर्ता का होता है निर्माण : स्वतंत्र देव अनिवार्य होगा टेस्ट, नशे में मिलने पर होगा निलंबन  लाइव शो में कॉमेडियन की मौत, लोग समझते रहे परफॉर्मेंस बजाते रहे तालियां... मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष भी लगाएंगे पौधे  यूपी में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देने के हर सम्भव किये जाये प्रयास : उपमुख्यमंत्री मायावती ने चला ये बड़ा दांव, नहीं गिरेगी कर्नाटक की सरकार! किसी दुर्घटना के इंतजार में चार दिन से पड़ा आंधी में गिरा यह पेड़ पहले निर्माण, अब चारे के नाम पर गोशालाओं में प्रधान कर रहे फर्जीवाड़ा इसरो की तैयारियां पूरी, सोमवार को होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण  कम नहीं हो रहीं आज़म खान की मुसीबतें, 3 और एफआईआर दर्ज छोटी सी गलती एक्टर को पड़ी भारी, 14 दिन की न्यायिक हिरासत में सोनभद्र: सीएम के दौरे को लेकर पुलिस ने कसा शिकंजा, पूर्व विधायक समेत कई कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी  सोशल मीडिया पर कहर ढा रहीं हॉट एक्ट्रेस ईशा गुप्ता, देखें सिजलिंग तस्वीरें लखनऊ: मुठभेड़ में टिंकू नेपाली गैंग के सरगना समेत तीन गिरफ्तार, दो सिपाही जख्मी मलाइका की सिजलिंग फोटो देख खुद पर काबू नहीं रख पाए आर्जुन कपूर, कर दिया ऐसा कमेंट... यूपी में बदमाशों के हौसले बुलंद, भाजपा नेता को गोलियों से भूना दो पुलिस कर्मियों की हत्या कर भागे कैदियों में एक को मुठभेड़ में पुलिस ने किया ढेर
 

किसानों के पास तीन दिन का मौका, चूके तो चुनाव से पहले हो जाएंगे लाभ से वंचित


LEKHRAM MAURYA 14/02/2019 15:20:14
84 Views

LUCKNOW. कृषि विभाग मे पंजीकृत किसानों की जो सूची राजस्व विभाग के पास है, उसके अलावा जिन किसानों के नाम उक्त सूची में नहीं हैं। उन किसानों ने यदि तीन दिन में घोषणा पत्र भरकर लेखपाल के पास खतौनी, बैंक पासबुक एवं आधार कार्ड की छाया प्रति जमा नहीं किया तो उन किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ चुनाव से पहले नहीं मिलेगा। यह जानकारी मुख्य विकास अधिकारी मनीष बंसल ने दी।

 Farmers will have a three-day chance, if they fail, they will be deprived of benefits before the election.

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना मे किसानों का चयन करने के लिए कृषि विभाग मे पंजीकृत जिन किसानों की सूची तहसीलों को भेजी गयी है। उसमें जिन किसानों के नाम हैं, उनमें से कई किसानों ने बताया कि उन्होंने कृषि विभाग में पंजीकरण नहीं कराया। इसके अलावा जिन किसानों ने पंजीकरण कराया था, उनके नाम नहीं हैं। इसके साथ ही कर्मचारियों द्वारा गांव मे सत्यापन करने के बजाय उनके सहयोगियों द्वारा गांव मे किसानों से घोषणा पत्र भराए जा रहे हैं। दूसरी ओर जिन किसानों के नाम सूची मे नहीं हैं वे तहसील से लेकर प्रधानों के घरों तक चक्कर लगा रहे हैं, लेकिन उन्हें कहीं से कोई सही जानकारी नहीं मिल रही है।

 Farmers will have a three-day chance, if they fail, they will be deprived of benefits before the election.

खतौनी, पासबुक,आधार कार्ड लेकर लेखपालों को तलाश रहे किसान

सुरगौला निवासी किसान सुक्खा तथा जगदीशपुर निवासी प्यारे लाल ने कहा कि उनका नाम सूची में है लेकिन उन्होने कृषि विभाग में कभी पंजीकरण नहीं कराया। इसी गांव के नन्हक्के,रामू, सिद्दीक,ने बताया कि उनका नाम सूची में नहीं है। इसी तरह गंढ़ी संजर खां निवासी विशुनपाल, जगदीश, मोहम्मद नगर रहमत नगर के मिश्रीलाल, मोहम्डनटोला के प्रेमनाथ, बेलगढ़ा के विनोद कुमार का  नाम भी सूची में नहीं है। यह लोग खतौनी निकलवाकर अपने-अपने लेखपाल को ढूंढ रहे थे। विनोद कुमार ने कहा कि उनके पास 19 विश्वा जमीन है उनका नाम नहीं है जिनके पास अधिक जमीने हैं उनके नाम हैं।

 Farmers will have a three-day chance, if they fail, they will be deprived of benefits before the election.

तीन दिन चलेगा सर्वेक्षण

कृषि विभाग के उप निदेशक लखनऊ मण्डल चन्द्र प्रकाश श्रीवास्तव ने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देशानुसार लेखपाल टीम के साथ तीन दिन तक सघन सर्वेक्षण करेंगे। लेखपाल ग्राम पंचायत सचिवों के साथ मिलकर राजस्व विभाग को रिपोर्ट देंगे।

वीडियो देखें हिन्दी में -  Lucknow Samachar Video

 

Web Title: Farmers will have a three-day chance, if they fail, they will be deprived of benefits before the election. ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया