मुख्य समाचार
अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

मुझे नारी होने पर गर्व है: रेड ब्रिगेड


SUJEET KUMAR 16/02/2019 10:28:05
139 Views

Lucknow. राष्ट्रीय महिला दिवस को लोकप्रिय बनाने के लिए रेड ब्रिगेड 18 दिवसीय (13 फरवरी से 2 मार्च) ‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ कार्यक्रम कर रही है। महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व राष्ट्रीय गौरव सरोजिनी नायडू के जन्म दिवस को राष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस साल सरोजिनी नायडू की 140वीं जयंती के सम्मान में लखनऊ में अलग- अलग 140 स्थानों पर कार्यक्रम किए जा रहे हैं। 

sarojini naidu 140 birthanyvarshey red brigade

तीसरे दिन कार्यक्रम की शुरुआत रेड ब्रिगेड लखनऊ और ईश्वर चाइल्ड वेलफेयर फाउंडेशन ने मिलकर के.जी.एम.यू.(KGMU) में की है। कार्यक्रम में उपस्थित लोगों ने सरोजिनी को सैल्यूट किया। ईश्वर चाइल्ड वेलफेयर फाउंडेशन की अध्यक्ष डॉ. सपना उपध्याय ने रेड ब्रिगेड के इस अभियान की मुक्तकंठ से प्रशंसा करते हुए कहा, आजादी के संघर्ष के इतिहास में महिलाओं की भूमिका उजागर करने से महिलाओं में ताकत और नई चेतना का विकास होगा। 

sarojini naidu 140 birthanyvarshey red brigade
एक दूसरे कार्यक्रम में रेड ब्रिगेड की लड़कियों की हौसला अफजाई करते हुए अपनी बात की शुरुआत सरोजिनी नायडू प्रसिद्ध कथन ‘मुझे नारी होने पर गर्व है’ से की। आगे बोलते हुए कहा, जब भी किसी भी तरह की ताकत की जरुरत होती है तो नारी के पास ही जाना पड़ता है। 

sarojini naidu 140 birthanyvarshey red brigade

इसके आलावा कई छोटे-बड़े चौराहों पर नुक्कड़ सभा और नुक्कड़ नाटक का भी आयोजन हुआ। रेड ब्रिगेड लखनऊ की संस्थापिका ऊषा विश्वकर्मा ने कहा कि इतिहास की मुख्य धारा से महिलाओं की भूमिका को नजरअंदाज कर दिया। हमारी कोशिश है कि इतिहास को किताब से निकाल कर आम लोगों की बीच लाया जाय। लक्ष्मी और आफरीन की अगुवाई में रेड ब्रिगेड की लड़कियां सरोजिनी के जीवन संघर्ष को चित्रित करते हुए नुक्कड़ नाटक किया। 

Web Title: sarojini naidu 140 birthanyvarshey red brigade ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया