मुख्य समाचार
 

नकल की सख्ती छात्रों के ठेगे पर, धरे गए 72 परीक्षार्थी


NAZO ALI SHEIKH 17/02/2019 14:39:08
125 Views

Mumbai. यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा में नकल रोकने को लेकर भले ही केन्द्रों पर काफी इंतेजाम किए गए हों। लेकिन परीक्षार्थियों ने सभी नियमों और कानूनों को अपने ठेंगे पर रख लिया है।हिन्दी का पेपर शुरू होते ही बड़ी संख्या में नकल पर रोक लगाने के लिए लगाइ गई टीमों ने कई छात्रों को नकल करते दबोचा था।

यह भी पढ़ेें... यूपी बोर्ड परीक्षा: 3 लाख से अधिक छात्रों ने छोड़ी परीक्षा

nakal ki sakhti chhaatron ke thenge par, dhare gae 72 pariksharthi

इसके बाद भी परीक्षार्थियों के नकल करने का सिलसिला नहीं रुका। शनिवार को हुई प्रारंभिक गणित की परीक्षा में भी बड़ी संख्या में नकलचियों को पकड़ गया और कार्रवाई की गई। 

  चार पर एफआईआर

बताते चलें कि बलिया में नकल करते पकड़े गए चार परीक्षार्थियों व केंद्र व्यवस्थापक पर एफआईआर दर्ज कराई गई। 10वीं और 12वीं की परीक्षा में 72 परीक्षार्थी नकल करते टीम ने पकड़े। 

गौरतलब है कि शनिार को पहली शिफ्ट में हाईस्कूल में मैथ और इंटर में वाणिज्यिक और कृषि की परीक्षाएं आयोजित कराई गई। यह परीक्षा 8350 केंद्रों पर कराई गई। 

nakal ki sakhti chhaatron ke thenge par, dhare gae 72 pariksharthi

कुल परीक्षार्थी 23 लाख 30 हजार 343 पंजीकृत थे। वहीं, दूसरी पाली में 12वीं की पाली, अरबी व फारसी परीक्षाएं आयोजित कराई गई। यह परीक्षाएं 104 केन्द्रों पर अयोजित हुईं। इन परीक्षाओं में कुल 322 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। 

  34 पर एफआईआर 

बोर्ड सचिव के मुताबिक मथुरा में चार परीक्षार्थियों को नकल करते पकड़ा गया। जिन पर कार्रवाई करते हुए एफआइआर दर्ज कराई गई। 

वहीं, अब तक परीक्षाओं के दौरान 34 के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी है। 10वीं में 41 और इंटर में 24 परीक्षार्थी नकल करते दबोचे गए। इस तरह नकल में संलिप्त पकड़े गए परीक्षार्थियों की संख्या 231 पहुंच चुकी है। इसके साथ ही बोर्ड परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या भी पांच लाख 56 हजार 553 तक पहुंच गई है।

  परीक्षार्थियों ने छोड़ी परीक्षा

इस बार की परीक्षा में 10वीं के 8180 और 12वीं के 125 परीक्षार्थियों ने एग्जाम छोड़ दिया। फिलहाल बताया जा रहा है कि परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या अभी और अधिक बढ़ सकती है। 

चूंकि कई केन्द्रों की रिपोर्ट बोर्ड मुख्यालय के पास नहीं पहुंच पाई है। 4 दिनों के बाद 21 फरवरी को 10वीं की पहली पाली परीक्षा में रंजनकला और 12वीं में में व्यावसायिक वर्ग की शस्य विज्ञान व कंप्यूटर परीक्षाएं आयोजित कराई जाएंगी। इसके साथ ही दूसरी शिफ्ट में  10वीं की वाणिज्य और 12वीं की नागरिक शास्त्र विषय की परीक्षा होगी।

Web Title: nakal ki sakhti chhaatron ke thenge par, dhare gae 72 pariksharthi ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया