मुख्य समाचार
अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन सथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल बच्चों में गुणवत्तापरक शिक्षा के साथ अच्छे संस्कार भी जरूरी : ब्रजेश पाठक  रवि किशन ने राहुल को दी नसीहत, सीरियस नहीं हुए तो राजनीति से करियर खत्म योगी सरकार शिक्षा के क्षेत्र में सरकारी नहीं असरदार कार्य कर रही है : उप मुख्यमंत्री जय श्रीराम न बोलने पर बागपत में मौलाना की पिटाई सावन की पूर्णिमा व अमावस्या पर होगी भव्य गंगा आरती पहले दूसरे जाति की लड़की से की शादी, फिर बेइज्जती के डर से पत्‍नी की करवा दी हत्या
 

मोदी सरकार के इन फैसलों ने किया पाकिस्तान की नाक में दम


SUJEET KUMAR 17/02/2019 15:47:23
167 Views

New Delhi. पुलवामा आतंकी हमले के बाद मोदी सरकार ने पाकिस्तान के खिलाफ कौन से कदम उठाए हैं। साथ ही आने वाले वक्त में पाकिस्तान के खिलाफ क्या कुछ होने जा रहा है ये भी बड़ा सवाल बना हुआ है। इस पर पूरे देश की नजरें टिकी हुई हैं। दरअसल, मोदी सरकार इसे लेकर कई कड़े कदम उठाने भी शुरू कर दिए हैं। आइए जानते हैं मोदी सराकर ने पाक खिलाफ क्या-क्या बड़े कदम उठाए हैं।

pulwama terror attack modi government Big steps pakistan

मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीना

भारत सरकार ने आतंकी हमले के बाद पाकिस्तान से मोस्ट फेवर्ड नेशन (MFN) का दर्जा छीन लिया है। एमएफएन का दर्जा वापस लेने का अर्थ यह है कि पाकिस्तान से आने वाले सामान पर कस्टम ड्यूटी को भारत अब किसी भी स्तर तक बढ़ा सकता है।

पाकिस्तान से भारत सीमेंट, लेदर, केमिकल्स, फलों और मसालों का आयात करता है।  

pulwama terror attack modi government Big steps pakistan

हालांकि भारत यदि पाकिस्तान से आने वाले सामानों पर बहुत अधिक ड्यूटी लगाता है, तब भी उस पर ज्यादा असर नहीं होगा। इसकी वजह यह है कि दोनों देशों के बीच कारोबार ही काफी कम है।

भारत और पाक के बीच 37 अरब डॉलर तक के कारोबार की क्षमता है, लेकिन दोनों देशों के बीच सिर्फ 2 अरब डॉलर का ही व्यापार है।

आयातित सामान पर सीमा शुल्क 200 फीसदी बढ़ाया

सीमा शुल्क को बढ़ाने के बाद पाकिस्तान को भारत के लिए आयातित उत्पादों पर पहले से ज्यादा टैक्स देना होगा। पाकिस्तान में टमाटर, गोबी, चीनी, चाय, ऑयल केक, पेट्रोलियम ऑयल, कॉटन, टायर, रबड़ समेत 137 चीजों का प्रमुख रूप से निर्यात करता है।

अटारी-बाघा बॉर्डर के जरिए या सामान पाक से आता है। भारत के इस बड़े फैसले के बाद पाकिस्तान से भारत को निर्यात किए जाने वाले 48.8 करोड़ डॉलर के सामान पर बड़ा असर पड़ सकता है।

क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने इमरान खान का पोस्टर हटाया 

पुलवामा हमले के बाद मुंबई में क्रिकेट क्लब ऑफ इंडिया ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री और पूर्व क्रिकेटर इमरान खान का पोस्टर हटा दिया है।  

अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा छीनी

पाकिस्तान का समर्थन करने वाले जम्मू-कश्मीर के अलगाववादी हुर्रियत नेता मीरवाइज उमर फारुख, अब्दुल ग़नी बट्ट, बिलाल लोन, हाशिम कुरैशी और शब्बीर शाह की सुरक्षा वापस ले ली है।

बता दें कि ये अलगाववादी नेता ही कश्मीरी युवाओं के दिमाग में अलगाववाद का जहर भरते हैं और उन्हें जिहाद के लिए प्रेरित करते है।

भारत ने बंद किया पीएसएल का प्रसारण

यूएई में शुरू हुए पाकिस्‍तान सुपर लीग (पीएसएल) को ब्रॉडकॉस्‍टर ने बड़ा झटका दे दिया है। भारत में इस लीग का अधिकारिक ब्रॉडकास्‍टर डी स्‍पोर्ट्स चैनल ने इसका प्रसारण रोक दिया है।

इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर शुरू हुए पाकिस्‍तान सुपर लीग का यह चौथा सत्र है। 

पाक को पीएम मोदी की चेतावनी 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साफ कर दिया है कि सुरक्षा बलों को खुली छूट दे दी गई है। पुलवामा के गुनहगारों को सजा कैसे दी जाएगी, कहां दी जाएगी, कब दी जाएगी, कौन देगा, किस प्रकार की सजा देगा, ये सब भारतीय सेना तय करेगी।

पीएम ने कहा, भारत ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर भी पाकिस्तान को अलग-थलग करने की मुहिम शुरू कर दी। विदेश सचिव विजय गोखले ने दिल्ली में करीब दो दर्जन राजदूतों से मुलाकात की और सभी सभी देशों ने एक सुर में इस मुद्दे पर भारत का साथ देने का भरोसा दिया है।

 यह भी पढ़ें...

भारत से इमरान को एक और बड़ा झटका

पुलवामा हमले के बाद वायुसेना ने दिखायी ताकत, पाकिस्तान में दहशत

पुलवामा हमला: मोदी सरकार का बड़ा एक्शन, अलगाववादी नेताओं की सुरक्षा वापस ली 

 

Web Title: pulwama terror attack modi government Big steps pakistan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया