मुख्य समाचार
स्पा सेंटर की आड़ में चल रहा था सेक्स रैकेट, इस तरह पुलिस ने किया पर्दाफाश मायावती का बड़ा एक्शन, इस दिग्गज नेता को पार्टी से किया बाहर मौसी के घर आयी बच्ची का तालाब में उतराता मिला शव साढ़े छह लाख की शराब के साथ एसटीएफ के हत्थे चढे़ दो तस्कर 28वीं पुण्य तिथि पर याद किए गए पूर्व पीएम राजीव गांधी BSP की जगह BJP को वोट देना महिला को पड़ा भारी, पति ने फावड़े से काटकर की हत्या पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता पूर्व मंत्री और बसपा के कद्दावर नेता को पार्टी ने दिखाया बाहर का रास्ता  लोकसभा चुनाव खत्म होते ही बंद हुआ नमो टीवी, भाजपा ने दिए थे इतने लाख रुपए सीडीओ ने देवलान गौशाला का किया निरीक्षण बड़ा मंगल दे रहा है दस्तक, लखनऊ मेट्रो की सवारी कर बचें धूप और जाम से आजम खान के खिलाफ आचार संहिला उल्लंघन के 13 मामलों में आरोप पत्र दाखिल
 

सावधान: इस ऐप को डाउनलोड करते ही आप हो जाएंगे हैकर्स का शिकार, RBI ने किया सतर्क


SHOBHIT KUMAR 18/02/2019 10:42:33
142 Views

New Delhi. बैंक अकाउंट हैकिंग और फोन हैकिंग की हलचल पिछले कुछ समय से काफी बढ़ गई हैं। आए दिन ऐसी खबरें सामने आती रहती थीं, जिनमें किसी का बैंक अकाउंट हैक हो गया हो या फिर मोबाइल फोन हैक की घटनाएं शामिल थीं। इन्हीं घटनाओं के बीच अब एक नई खबर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है कि हैकर्स Anydesk नाम की ऐप के जरिए लोगों के बैंक अकाउंट हैक कर रहे हैं। इसके लिए रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया (RBI) ने चेतावनी भी जारी की है।

RBI alert never download anydesk software

RBI ने जारी की चेतावनी:

बता दें कि AnyDesk एक ऐसा ऐप है जो यूजर के लैपटॉप या मोबाइल के जरिए बैंक अकाउंट से लेनदेन कर सकता है।
 

RBI ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद यूजर्स का उनकी डिवाइस पर कोई कंट्रोल नहीं रहता है।


हैकर्स दुनिया के किसी भी कोने से यूजर की डिवाइस को एक्सेस कर सकते हैं। साथ ही आपके बैंक अकाउंट से पैसा भी चुरा सकते हैं। RBI ने चेतावनी जारी कर लोगों को जागरूक करने की कोशिश की है।

यह भी पढ़ें... WhatsApp कॉल को रिकॉर्ड करना हुआ आसान, देखें सही तरीका

AnyDesk कैसे करती है काम?

इस ऐप को फोन में डाउनलोड करने के बाद यह ऐप यूजर की डिवाइस में 9 डिजिट का ऐप कोड जनरेट करती है। इसके बाद हैकर्स यूजर को बैंक की ओर से फोन करते हैं और 9 अंकों के कोड की मांग करते हैं।


अगर यूजर हैकर को वो कोड दे देता है तो हैकर्स बिना यूजर को पता लगे उसके फोन की सभी जानकारी डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही उसका पूरा बैंक अकाउंट भी खाली कर सकते हैं।

Web Title: RBI alert never download anydesk software ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया