मुख्य समाचार
कर्मचारियों की लापरवाही से आचार संहिता का उल्लंघन जारी रासायनिक हमलों के दौरान 24 घण्टे तक सैनिकों की रक्षा करेगा एबीसी सूट सावधान: चाय पीने से हो सकता है कैंसर  छपाक का फर्स्ट लुक जारी, दीपिका पादुकोण का ऐसा रूप कभी नहीं देखा होगा आपने आरजेडी का कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी की सीट पर उतारा अपना उम्मीदवार चुनाव ड्यूटी को सजा न समझें, बल्कि चुनौती समझकर कार्य करें बड़ी खबर : मॉर्निंग वॉक पर निकले बसपा नेता की हत्या पाकिस्तान की फायरिंग में एक जवान शहीद, भारत ने दिया मुंहतोड़ जवाब #IPL2019 : BCCI ने IPL उद्घाटन समारोह की राशि सैन्य बलों को दी भारतीय नौसेना ने मोजाम्बिक में 192 लोगों की बचाई जान इनटू लीगल वर्ल्ड की पहली वर्षगांठ सम्पन्न लोकसभा चुनाव: हेमा के खिलाफ उतरीं डांसर सपना तो ये होंगे नतीजे, मथुरा सीट में होगा... सच बोल रहे थे लालू के बेटे तेजप्रताप, सही साबित हुए ऐश्वर्या के खिलाफ आरोप! #IPL2019 : IPL में एंट्री करते ही रैना ने रचा इतिहास #IPL2019 : ओपनिंग मैच गंवाकर कोहली ने कहा, हम वापसी करेंगे मायूस शाहनवाज ने टिकट कटने की यह बताई वजह
 

16 राज्यों ने ट्रंप के आपातकाल के खिलाफ किया मुकदमा


DEEP KRISHAN SHUKLA 19/02/2019 12:18:45
69 Views

New Delhi. अमेरिका में मैक्सिको सीमा पर दीवार का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है। राष्ट्रपति ट्रंप जहां दीवार बनाने को लेकर हर हथकंडा अपना रहे हैं वहीं दूसरी ओर इसका विरोध करने वाले भी चुप नहीं बैठ रहे हैं। ताजा मामला आपातकाल की घोषणा करने संबंधी फैसले के खिलाफ 16 राज्यों ने मुकदमा दर्ज कराया है। 

16 rajyon ne Trump ke aapatkal ke khilaf kiya mukadma
गौरतलब हो कि अमेरिका में मैक्सिको सीमा पर दीवार बनाने को लेकर चल रहा राजनैतिक गतिरोध लम्बे समय से चल रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने इस चुनावी वायदे को पूरा करने के लिए ऐड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। 
वहीं उनका विपक्ष इस फैसले की लगातार खिलाफत कर रहा है। हर बार किसी न किसी बहाने से ट्रंप के प्रयासों पर पानी फेर दिया जाता है जिससे ट्रंप की छटपटाहट लगातार बढ़ रही है। यही वजह है कि हाल के दिनों में राष्ट्रपति ने देश में आपातकाल लगाने की घोषणा करने का फैसला लिया था। 

16 rajyon ne Trump ke aapatkal ke khilaf kiya mukadma
ट्रंप के इस फैसले के खिलाफ न्यूयार्क, कैलिफोर्निया और 16 अन्य राज्यों ने मामला दर्ज कराया है। न्यूयार्क के अटार्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने सोमवार तर्क दिया कि सैन्य निर्माण एवं अन्य कार्यक्रमों के लिए उपयोग होने वाली धनराशि को सीमा पर दीवार बनाने पर खर्च करने से न्यूयार्क की सार्वजनिक सुरक्षा के लिए खतरा उत्पन्न हो जाएगा। 

16 rajyon ne Trump ke aapatkal ke khilaf kiya mukadma
खास बात यह है कि इस मुकदमें में जितने भी राज्य शामिल है उनके अटार्नी जनरल डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं। मालूम हो कि कांग्रेस की मंजूरी न भी मिले तो मैक्सिको बार्डर पर दीवार बनाई जा सके इसी सोंच के साथ डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा की थी। आरोप यह भी लगाया जा रहा है कि ट्रंप ऐसा करके संकट पैदा कर रहे हैं। ट्रंप की आपातकाल की घोषणा को असंवैधानिक और गैरकानूनी बताया जा रहा है। 

16 rajyon ne Trump ke aapatkal ke khilaf kiya mukadma
फाक्स न्यूज संडे में व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार स्टीफेन मिलर के हवाले से छपी खबर में कहा गया है कि ट्रंप राष्ट्रीय आपातकाल की अपनी घोषणा का बचाव करने जा रहे हैं। क्या ट्रंप वीटो पावर का प्रयोग कर सकते हैं इस पर साफ तौर पर कहा गया कि राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा का बचाव करने के लिए वह सब कुछ कर सकते हैं। 


यह भी पढ़े...सोशल मीडिया के जरिए युवाओं में पकड़ बनाएगी भाजपा

 

 

 

 

Web Title: 16 rajyon ne Trump ke aapatkal ke khilaf kiya mukadma ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया