दिमाग को रखना है तेज तो खाएं ये फूड


JAGDISH KUMAR 19/02/2019 12:35:02
79 Views

Lucknow. अकसर सही अहार ना लेने की वजह से आपने देखा होगा की हमारी शारीरिक हालत पर बहुत असर पड़ता हैं पर इससे जितना असर शरीर पर पड़ता हैं उससे कई ज्यादा दिमाग पर, जिसके चलते हम कई प्रकार कीमानसिक बीमारियों का शिकार बनते हैं जैसे स्ट्रेस, डिप्रेशन, माइग्रेन और यह सब बीमारियां होती हैं केवल गलत आहार की वजह से तो हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जिन्हें खाने से मिनटों में ठीक हो जाएगा आपका बिगड़ा दिमाग...

Food items that have a brain with the body are right

चॉकलेट को देखते ही बच्चे हो या बूढ़े सबके मुंह में पानी आ जाता हैं चॉकलेट की इतनी लोकप्रियता होने की वजह यह है कि चॉकलेट खासतौर पर डार्क चॉकलेट मेंएंटीऑक्सीडेंट्स और फ्लेवोनॉयड्स भरपूर मात्रा में होता है जिससे ब्रेन में ब्लड का फ्लो बेहतर होता है और ऐसा होने से न सिर्फ आपका मूड बेहतर होता है बल्कि डिप्रेशन से लड़ने में भी मदद मिलती है। हालांकि चॉकलेट चुनते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उस चॉकलेट में कोकोआ की मात्रा 70 प्रतिशत से अधिक है या नहीं। 

Food items that have a brain with the body are right

यूनिवर्सिटी ऑफ न्यू मेक्सिको की एक स्टडी की मानें तो हर दिन अगर आप करीब हाफ कप अखरोट खाते हैं तो महज कुछ ही दिनों में आपका मूड बेहतर हो जाएगा। मैग्नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो डिप्रेशन के लक्षणों को कम कर प्राकृतिक नींद को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है। बेस्ट हार्ट हेल्दी नट होने के साथ-साथ वॉलनट यानी अखरोट मैग्नीशियम का भी बेहतरीन सोर्स है। 

Food items that have a brain with the body are right

अगर शरीर में विटमिन सी की कमी हो जाती है तो इससे आपको थकावट और सुस्ती महसूस होने लगती है और इसका सीधा असर आपके दिमाग पर पड़ता है। ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी और इस जैसी कई और बेरीज हैं जो विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर होती हैं। बेरीज में खासतौर पर एन्थोसायनिन नाम का फ्लेवोनॉयड पाया जाता है जो डिप्रेशन को कम करने में मददगार है। साथ ही बेरीज में विटमिन सी भी प्रचूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके ब्रेन के साथ-साथ इम्यून सिस्टम यानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बेहतर बनाता है। 

Food items that have a brain with the body are right

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर अंजीर में पानी 80 प्रतिशत, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फैट, प्रोटीन, सोडियम, पोटैशियम, कॉपर, सल्फर और क्लोरीन पाया जाता है। ये हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही दिमाग को अच्छे केमिकल्स रिलीज करने में हेल्प करता है जिससे आपका बिगड़ा हुआ दिमाग मिनटो में सही हो जाता है।

यह  भी पढें...शिवसेना को ईडी का डर दिखाकर भाजपा ने किया गठबंधन!

Web Title: Food items that have a brain with the body are right ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया