कुलभूषण जाधव मामला: अंतराष्ट्रीय अदालत से पाक को करारा झटका,केस को स्थगित करने की मांग को ठुकराया


RAGHVENDRA CHAURASIA 19/02/2019 18:50 PM
108 Views

 New Delhi. कुलभूषण जाधव मामले पर अंतराष्ट्रीय कोर्ट ने पाकिस्तन को करारा झटका दिया है। अंतरााष्ट्रीय अदालत ने नए न्यायाधीश नियुक्ति की तक कुलभूषण जाधव के मामले की सुनवाई स्थगित करने की पाकिस्तान की मांग को ठुकरा दिया है। 

Kulbhushan Jadhav Case: A shock of Pak from the international court, the demand for postponement of the case turned down

यह भी पढ़ें...सऊदी अरब के युवराज का भारत दौरा आज

पाकिस्तान के न्यायाधीश को पड़ गया दिल का दौरा

आईसीजे में पाकिस्तान के जस्टिस तस्सदुक हुसैन जिलानी को सुनवाई से पहले दिल का दौरा पड़ गया। पाकिस्तान की नुमाइंदगी कर रहे अटॉनी जनरल अनवर मंसूर खान ने सुनवाई की शुरुआत में कहा कि हम अपने अधिकार लागू किये जो हमें एक न्यायाधीश नियुक्त करने का हक देता है।

उन्होंने कहा कि चूंकि इस वक्त हमारा न्यायाधीश होना जरुरी है। पाकिस्तान अदालत से कहना चाहेगा कि एक अन्य न्यायाधीश को शपथ लेनी चाहिए। जिसकी व्यवस्था अनुच्छेद 35 -5 में दी गई है और न्यायाधीश को दलीलों के साथ आगे बढ़ाने से पहले जानकारी का अवलोकन करने का भरपूर वक्त दिया जाए।

Kulbhushan Jadhav Case: A shock of Pak from the international court, the demand for postponement of the case turned down

अतंराष्ट्रीय अदालत ने पाकिस्तान की अर्जी को स्वीकार करने से इंकार कर दिया और देश से न्यायाधीश की गैर मौजूदगी में ही दलीलें जारी रखने को कहा।

भारत ने आईसीजे से जाधव की जल्द रिहाई की मांग

अंतराष्ट्रीय अदालत में सुनवाई होने के दौरान भारत ने जाधव की मौत सज़ा को बदलने व उनकी तत्काल रिहाई की मांग की। भारत ने कहा कि सैन्य अदालत का फैसला हास्यास्पद मामले पर आधारित है जो वाजिब प्रक्रिया के न्यूनतम मानकों को भी पूरा नहीं करता है।

आपको बता दें कि कुलभूषण जाधव भारतीय नौसेना के रिटायर्ड अधिकारी हैं। पाकिस्तान ने जाधव को बंद कमरे में सुनवाई के बाद अप्रैल 2017 में जसूसी और आतंकवाद के आरोप में एक सैन्य अदालत ने मौत की सज़ा सुनाई थी।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान के पीएम इमरान खान ने दी धमकी, कहा- युद्व छेड़ा तो देंगे करारा जवाब

 

 

Web Title: Kulbhushan Jadhav Case: A shock of Pak from the international court, the demand for postponement of the case turned down ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया