अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 16 राज्यों ने दर्ज किया मुकदमा


RAGHVENDRA CHAURASIA 20/02/2019 13:21 PM
295 Views

Washington. अमेरिका के 16 राज्यों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर मुकदमा दर्ज किया है। यह मुकदमा मेक्सिको के साथ लगने वाली दक्षिणी सीमा पर दीवार बनाने के लिए राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के ट्रंप के फैसले के खिलाफ किया गया है। ट्रंप के इस कदम को 16 राज्यों ने संविधान का उल्लंघन बताया है।

16 states register lawsuit against US President Donald Trump

यह भी पढ़ें...मायावती ने बीजेपी पर बोला हमला, कहा- देश के प्रति बदलें अपना...

अटॉर्नी जनरल लेतीतिया जेम्स ने दिया बड़ा बयान

अटॉनी जनरल लेतीतिया जेम्स ने 16 राज्यों के दायर मुकदमा मामले में बड़ा बयान दिया है। 

अटॉनी जनरल ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सैन्य निर्माण एवं अन्य कार्यक्रमों के लिए प्रयोग किए जाने वाले धन को अमेरिका -मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर खर्च करने से न्यूयॉर्क की सार्वजनिक सुरक्षा को खतरा होगा।

ट्रंप ने बीते शुक्रवार को आपातकाल की घोषणा कर दी थी ताकि वह कांग्रेस की मंजूरी मिले बिना ही दीवार बनाने के लिए अरबों डॉलर इस्तेमाल कर सकें।

अमेरिकी राज्यों ने कहा कि ट्रंप ऐसा करके संकट पैदा कर रहे हैं और उनकी घोषणा असंवैधानिक एवं गैरकानूनी है।

16 states register lawsuit against US President Donald Trump

ट्रंप के शीर्ष सलाहकार ने दी थी धमकी

इससे पूर्व ट्रंप के शीर्ष सलाहकार ने विपक्षियों को धमकी दी थी। शीर्ष सलाहकार ने कहा था कि अगर कांग्रेस मेक्सिको सीमा पर दीवार बनाने पर राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा को खारिज करता है तो वह वीटों का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

व्हाइट हाउस के वरिष्ठ सलाहकार स्टीफेन मिलर ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि ट्रंप राष्ट्रीय आपातकाल की अपनी घोषणा का बचाव करने जा रहे हैं।

पत्रकारों ने जब उनसे पूछा क्या राष्ट्रपति ट्रंप वीटो का इस्तेमाल करेंगे। इस पर उन्होंने कहा कि वह राष्ट्रीय आपातकाल की अपनी घोषणा का बचाव करेंगे। 

यह भी पढ़ें...डोनाल्ड ट्रंप ने पुलवामा हमले को भयावह बताया,कहा पाक करें आतंकवादियों पर कड़ी कार्रवाई..

Web Title: 16 states register lawsuit against US President Donald Trump ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)

कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया