मुख्य समाचार
 

हमारे देश के प्रति कर्तव्यों का ज्ञान कराती हैं वीरांगनाएं


SUJEET KUMAR 21/02/2019 12:19:38
99 Views

Lucknow. रेड ब्रिगेड लखनऊ द्वारा राष्ट्रीय महिला दिवस को लोकप्रिय बनाने के लिए 18 दिवसीय (13 फरवरी से 2 मार्च) ‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ कार्यक्रम किया जा रहा है। महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व राष्ट्रीय गौरव सरोजिनी नायडू के जन्म दिवस को राष्ट्रीय महिला दिवस के तौर पर मनाया जाता है। इस साल सरोजिनी की 140वीं जयंती के सम्मान में लखनऊ में अलग- अलग 140 स्थानों पर कार्यक्रम किया जा रहा है। इसका  बुधवार को आंठवा दिन था। 

red brigade lucknow usha vishwakarma

रेड ब्रिगेड लखनऊ और रॉयल माउंट अकादमी गोमती नगर की ओर से ‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ कार्यक्रम का अयोजन किया गया। स्कूल की प्रधानाचार्य ने छात्र/छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा की हमेशा से ही हमारा इसिहास ताकतवर रहा है। बस बात है उसे पढ़ने और समझने की। सरोजिनी जैसी सभी वीरांगनाए हमें हमारे देश के प्रति हमारे कर्तव्यों का ज्ञान कराती हैं और साथ ही हमें हमारे अस्तित्व से मिलाती हैं। हमें गर्व है कि ऐसी सरोजिनी नायडू जी ने हमारे देश में जन्म लिया। 

red brigade lucknow usha vishwakarma

इसके अलावा न्यू होप कार्मेल इन्टर कॉलेज और सूर्या अकादमी के सभी छात्र/छात्राओं ने हर वर्ष राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने का संकल्प लिया और हमारी प्रेरणास्रोत भारत की कोकिला सरोजिनी नायडू को सैल्यूट किया। 

red brigade lucknow usha vishwakarma

रेड ब्रिगेड लखनऊ की सदस्य आफरीन खान ने रेड ब्रिगेड लखनऊ द्वारा चलाये जा रहे अभियान के बारे में बताते हुए कहा की भारत की कोकिला सरोजिनी नायडू जी की गौरव गाथा सुनायी।

इसके साथ ही कविता और पूजा की अगुवाई में रेड ब्रिगेड की लड़कियों ने स्कूल व चौराहे जैसे जानकीपुरम चौराहा, भिटौली चौराहा पर सरोजिनी नायडू के जीवन के संघर्ष को मन झकझोर देने वाला नुक्कड़ नाटक किया।

यह भी पढ़ें...

नाटक कोर्ट मार्शल से उजागर की सेना में ऊंच नीच की समस्या 

सरोजिनी नायडू की 140वीं जयंती पर 'सैल्यूट टू सरोजिनी' कार्यक्रम का आगाज

Web Title: red brigade lucknow usha vishwakarma ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया