मुख्य समाचार
बाढ़ और बारिश से बेस्वाद हुई दाल, टमाटर हुआ लाल, इन सब्जियों के बढ़े 50 फीसदी दाम मॉब लिंचिंग पर सपा सांसद का बड़ा बयान, कहा- पाकिस्तान न जाने की सजा भुगत रहे हैं मुसलमान अब इस दिग्गज ने की प्रियंका के नाम की वकालत बाढ़ से बेहाल असम-बिहार, ताजा तस्वीरों में देखें तबाही का मंजर पीड़ितों ने कौन सा अपराध किया जो उन्हें मुझसे मिलने से रोका जा रहा : प्रियंका AKTU : यूपीएसईई – 2019 की काउंसलिंग का तीसरा चरण आज से शुरु ICC के फैसले से सदमे में जिम्बाब्वे की टीम प्लेसमेंट ड्राइव में 5 से 7 लाख के पैकेज के साथ आई कंपनी, 120 छात्र-छात्राओं ने किया प्रतिभाग मंचीय कविता के आखिरी स्तम्भ थे नीरज : लक्ष्मी नारायण चौधरी एजाज खान के अरेस्ट होने के बाद ट्वीटर पर छाए मीम्स- यूजर्स बोले... ग्रामीण क्षेत्रों में भी किया जाना चाहिए मैंगो फूड फेस्टिवल का आयोजन : डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा तेजबहादुर की याचिका पर पीएम मोदी को नोटिस
 

पीएम मोदी ने पाकिस्तान पर छोड़ा 'साइलेंट बम', घबराया पाकिस्तान


DEEP KRISHAN SHUKLA 21/02/2019 16:36:49
60 Views

New Delhi. आतंकियों को शरण देने की बड़ी कीमत पाकिस्तान को चुकानी पड़ रही है। उसकी इस करतूत का खामियाजा सरकार के साथ-साथ वहां की जनता भी भुगत रही है। पुलवामा की घटना के बाद केन्द्र ने पाकिस्तान के प्रति अपनाए गए कड़े रुख और लगाए गए प्रतिबंधों का असर जमीन पर दिखने लगा है। आलम यह है कि दो चार दिनों में ही पाकिस्तान में मंहगाई आकाश छूने लगी है। आने वाले दिनों में स्थितियां बद से भी बदतर हो सकती है। 

pakistan me mahgai ki sarjikal strike, tamatar bomb se tilmila rahi aawam

पाकिस्तान को निर्यात बंद करने का असर यह हुआ कि मात्र 20 रुपए में बिकने वाले टमाटर की कीमत 200 रुपए प्रति किलो पहुंच गयी है। जबकि आलू 10 रुपए से 40 और खीरा, लौकी जैसी सब्जियां 80 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गयी है। अचानक आयी मंहगाई से जनता त्राहि त्राहि करने लगी है।

पुलवामा हमले के बाद देश भर में हो रहे पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों और उसके खिलाफ कार्रवाई की मांग पर मोदी सरकार ने पाकिस्तान में जो साइलेंट बम छोड़ा है, उससे पाकिस्तान सरकार के साथ वहां की जनता भी तिलमिला रही है। मोस्ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने के बाद पाक से आयात होने वाली सामग्री पर 200 फीसदी ड्यूटी बढ़ा दी है। 

भारत सरकार का यह वार पाकिस्तान की पूरी आवाम झेल रही है। बार्डर पर पाकिस्तान के करोड़ों के माल से लदे ट्रक खड़े हैं, जिन्हें कोई पूछ नहीं रहा है। 

आयात शुल्क की बड़ी दरों के व्यापारियों के हाथ खड़े करने से पाकिस्तान को जो ठोकर लगी है, उसने मुल्क की कमर तोड़ दी है। यही हालत और बनी रही तो ऐंठ दिखाने वाला पाकिस्तान घुटनों पर नजर आएगा। 

उधर, देश पर हमले से नाराजगी के चलते भारत ने पाकिस्तान को सब्जियों और फलों का निर्यात भी बंद कर दिया है। इस एक्शन से जो आग भड़की है, उसने पाकिस्तान के बाजारों सुलगा दिया है। गोले, बारूद से खेलने वाले पाकिस्तान को अब टमाटर भी बम जितना भयावह नजर आ रहा है।

मध्य प्रदेश के झाबुआ से किसान बाजार के बजाय सीधे पाकिस्तान को टमाटर भेजते थे। पुलवामा हमले में जिस देश भक्ति का जज्बा इन किसानों में उपजा, उसने पाकिस्तान में अपने ही तरीके की सर्जिकल स्ट्राइक कर दी है। 

30 रुपए प्रति किलोग्राम का घाटा झेलने के बावजूद भी ये किसान वहां टमाटर नहीं भेज रहे हैं। अटारी बाघा बार्डर से प्रतिदिन 300 ट्रक टमाटर पहुंचना बंद होने से पाकिस्तान में टमाटर की कीमतें कुतुबमीनार से भी ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। 

pakistan me mahgai ki sarjikal strike, tamatar bomb se tilmila rahi aawam

सब्जियां की कीमत इस कदर भाग रही है कि लोगों के होश उड़ गए हैं। 10 रुपए वाला आलू 35 रुपए में तो खीरा-तोरी के दाम भी 80 रुपए प्रति किलोग्राम पहुंच गए है। पाकिस्तान की जनता लौकी और टिंडे 100 किलोग्राम खरीदने को मजबूर है। आलम यह है कि दो दिन की सब्जी खरीदने में उन्हें लगभग महीने भर में खर्च होने वाला पैसा लगाना पड़ रहा है। 

   पाकिस्तान में मिठास भी हुई मंहगी

आतंक के जहर का पौधा उगाने वाले पाकिस्तान को अब अपने किए पर पछतावा जरूर हो रहा होगा। उसे अपनी करतूत के चलते मिठास खरीदने के लिए दोगुनी कीमत चुकानी पड़ रही है। भारत की आंखे तरेरने का नतीजा यह हुआ कि पाकिस्तान की चाय से मिठास भी गुम होने लगी है।

आयात निर्यात में बढ़ी कठिनाईयों का नतीजा यह है अभी तक 35 रुपए किलोग्राम बिकने वाली चीनी की कीमत दोगुनी हो गयी है। 

  पाकिस्तान को लग रहे मंहगाई के झटकों की बढ़ रही तीव्रता 

पड़ोसी मुल्क को भारत सरकार ने जोर का झटका इतने धीरे ​से दिया है कि पाकिस्तान में मंहगाई के भूकम्प के झटके रह रह कर महसूस हो रहे हैं, जिनकी तीव्रता दिन पर दिन बढती जा रही है।

यह भी पढ़े... लोकसभा चुनाव: अखिलेश और मायावती ने जारी की सूची, इन सीटों पर उतारेंगे प्रत्याशी

भारत के कड़े रूख से पाकिस्तान को करोड़ों रुपए की आर्थिक चोट पहुंचनी शुरू हो गयी है। बता दें कि भारत से भेजे जाने वाले टमाटर से पाक को जहां 750 करोड़ की आमदनी होती थी, वहीं भारत को भेजे जाने वाले टमाटर से उसे 1200 करोड़ का मुनाफा होता था। उसकी ये सब कमाई पर अब ग्रहण लग गया है।

Web Title: pakistan me mahgai ki sarjikal strike, tamatar bomb se tilmila rahi aawam ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया