सार्वजिनिक क्षेत्र के बैंकों की पूंजी बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम


NAZO ALI SHEIKH 21/02/2019 16:26:32
81 Views

Lucknow. केन्द्र सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की पूंजी में इजाफा करने के लिए बड़ा कदम उठाया है। सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र के 12 बैंकों में 48,239 करोड़ रुपये की पूंजी बैंकों में डालने का फैसला किया है। 

यह भी पढ़ें... अनिल अंबानी अवमानना के दोषी करार, सुप्रीम कोर्ट ने कहा पैसे लौटाओं वरना जेल जाओ

The big step taken by the government to raise the capital of the public sector banks, so many million

इसमें सबसे ज्यादा 9086 करोड़ रुपये कारपोरेशन बैंक को जबकि दिल्ली मुख्यालय वाले पंजाब नेशनल बैंक को 5908 करोड़ रुपये मिलेंगे। वित्त मंत्रालय में बैंकिंग विभाग के सचिव राजीव कुमार ने एक ट्वीट के द्वारा यह जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें... अब पीएनबी, ओबीसी और आंध्रा बैंक का होगा विलय!

उन्होंने बताया कि चालू वित्त वर्ष के दौरान सरकार 12 सरकारी बैंकों के नियामक पूंजी आवश्यकता को बनाए रखने के लिए और वित्तीय विकास की योजना में मदद करने के लिए 48239 करोड़ रुपये डालेगी। 

The big step taken by the government to raise the capital of the public sector banks, so many million

  जानें क्या है पीसीए

भारतीय रिजर्व बैंक को जब लगता है कि किसी बैंक के पास वित्तीय बाजार के खतरों का सामना कर पाना मुश्किल होगा, दिए गए कर्ज से आय नहीं हो रही है और मुनाफा नहीं हो रहा है तो उस बैंक को पीसीए लिस्ट में डाल दिया जाता है। रिजर्व बैंक ने सीआरएआर, नेट एनपीए और रिटर्न ऑन एसेट्स जैसे कुछ मानक तय किए हैं। 

  इन बैंकों में जाएंगे पैसे

सरकार पीसीए लिस्ट में शामिल अन्य चार बैंकों में 12535 करोड़ रुपये डालेगी। इनमें सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक, यूको बैंक और इंडियन ओवरसीज बैंक शामिल हैं। 

Web Title: The big step taken by the government to raise the capital of the public sector banks, so many million ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया