मुख्य समाचार
नई नवेली दुल्हन को प्रेमी संग रंगे हाथ पकड़ा तो ससुरालियों ने रख दी ये शर्त एग्जिट पोल वाले ट्वीट को लेकर अनुपम खेर ने की विवेक ओबेरॉय की आलोचना, ईशा गुप्ता बोलीं... COA ने किया ऐलान, 22 अक्टूबर को होंगे बीसीसीआई के चुनाव पिता से लगाई एक शर्त के बाद इस महिला ने 15 वर्षों में किए 600 पोस्टमार्टम यहां निकली बंपर भर्ती, जल्द करें आवेदन KGMU : पल्मोनरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग ने किया भंडारे का आयोजन  ICC World Cup 2019 : टीम इंडिया इंग्लैंड हुई रवाना, धोनी को लेकर बनी यह रणनीति डीएम-एसपी ने लिया मतगणना स्थल पर तैयारियों का जायजा, तैयारियां पूरी मध्य कमान ने केन्द्रीय विद्यालय के छात्रों को कराया सीमा दर्शन नाराज तीन विधायक दे सकते हैं राजभर को झटका  सुप्रीम कोर्ट के बाद चुनाव आयोग ने दिया विपक्ष को झटका
 

लोकसभा चुनाव : बसपा सुप्रीमो मायावती कैराना से ही लड़ेंगी चुनाव, अटकलें तेज


RAJNISH KUMAR 22/02/2019 11:38 AM
119 Views

Lucknow. आगामी लोकसभा चुनाव 2019 को लेकर सभी राजनीतिक दल जुटे हुए हैं। चुनावी वसंत को लेकर रजनीतिक दलों के कार्यालय गुलजार हो चुके हैं। दल-बदल की राजनीति तेज हो चुकी है। विपक्षी दल एकजुट होकर सत्ताधारी दल को परास्त करने के लिए रणनीति बना रहे हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश की राजनीति में सियासी माहौल एक बार फिर गरमा जाता है। दरअसल, सपा-बसपा गठबंधन ने यूपी में अपनी-अपनी सीटों को लेकर सूची जारी कर दी है। इस सूची के आने के प्रत्याशियों में खलबली मच गई है।

mayawati kairana se ladengi chunav

लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को परास्त करने के लिए बनाए गए बसपा और सपा गठबंधन ने यूपी में सीटों को लेकर गुरुवार को ऐलान कर दिया है।

सीटों को लेकर जारी सूची के मुताबिक, समाजवादी पार्टी यूपी में 37 सीटों पर चुनाव लड़ेगी, जबकि बहुजन समाज पार्टी 38 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

सपा-बसपा गठबंधन ने कुल मिलाकर 75 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। शेष पांच सीटों पर गठबंधन की ओर से कोई प्रत्याशी नहीं उतारा गया है।

बताया जा रहा है कि सपा-बसपा गठबंधन ने तीन सीटें रालोद के लिए छोड़ी हैं जबकि कांग्रेस के लिए दो सीटें छोड़ दी हैं। 

सीटों के बंटवारे की सूची जारी होने के बाद सियासत तेज हो गई है। इस सूची में मायावती को पश्चिमी यूपी में खास तरजीह दी गई है।

पश्चिचम यूपी की पांच सुरक्षित सीटों में से चार पर बसपा के उम्मीदवारों को गठबंधन का प्रत्याशी बनाने का निर्णय लिया गया है।

इस नगीना सुरक्षित सीट भी बसपा के खाते में गई है। ऐसे में माना जा रहा है कि इस सीट से मायावती खुद चुनाव लड़ सकती है। हालांकि अभी कुछ तय नहीं हुआ है।

mayawati kairana se ladengi chunav

वहीं, पश्चिम यूपी के मेरठ मंडल की बात की जाए तो सपा को सिर्फ एक सीट मिली है, वो है गाजियाबाद।

इसके अलावा बागपत से रालोद चुनाव मैदान में उतरेगी। सहारनपुर मंडल में सपा के पास सिर्फ कैराना सीट रहेगी।

वर्तमान में इस सीट पर कब्जा रालोद का है। भाजपा सांसद हुकुम सिंह के निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी।

इस सीट पर उपचुनाव हुए थे। उपचुनाव में बसपा, सपा के समर्थन से रालोद ने अपना प्रत्याशी उतारा था, जिसमें रालोद के प्रत्याशी की जीत हुई थी। हालांकि सपा ने ये सीट वापस ले ली है। हालांकि मुजफ्फरनगर की सीट आरएलडी को दे दी गई है। 

मुरादाबाद मंडल की बात की जाए तो समाजवादी पार्टी मुरादाबाद, रामपुर और संभल में अपने प्रत्याशी उतारेगी।

वहीं, बिजनौर, नगीना सीट पर बसपा अपने प्रत्याशी को उतारेगी, लेकिन सबसे खास बात यह है कि बसपा ने पांच सुरक्षित सीटों में से चार अपने पास रखीं, उसमें नगीना, बुलंदशहर, आगरा और शाहजहांपुर है। सिर्फ एक सुरक्षित सीट सपा के खाते में गई, वो है हाथरस।

Web Title: mayawati kairana se ladengi chunav ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया