मुख्य समाचार
भाजपा सरकार ने जनता की सुरक्षा को अपराधियों के आगे गिरवी रख दिया है : अखिलेश जन्मदिन विशेष: शाहरुख की फिल्में हिट कराने में सुखविंदर सिंह का बड़ा योगदान हज यात्री इन्तज़ामों में कमी बतायें, दूर किया जायेगा : मोहसिन रज़ा ‘‘भूजल सप्ताह’’ के दूसरे दिन जल संरक्षण पर आधारित चित्रकला प्रतियोगिता एवं विज्ञान प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम आयोजित जालान पैनल ने तैयार की फंड ट्रांसफर की रिपोर्ट, सरकार को मिलेगी बड़ी राहत बाढ़ राहत के कार्यों में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये : राहत आयुक्त राजकीय नलकूपों के यांत्रिक दोषों को 24 घंटे में दूर करें : धर्मपाल सिंह  पुलिस से परेशान व्यापारी ने खुद पर पेट्रोल छिड़क कर लगाई आग बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आए अक्षय, प्रियंका ने भी की अपील सोनभद्र: 90 बीघा जमीन के लिए हुआ खूनी संघर्ष, 11 की मौत
 

फिनटेक के जरिए वित्तीय सेवाओं को बनाया जा सकता है बेहतर 


JITENDRA NISHAD 23/02/2019 04:38
148 Views

Lucknow. लाल बहादुर शास्त्री ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन की ओर से लखनऊ के गोमती नगर स्थित पीएनबी आईआईटी ऑडिटोरियम में एक संगोष्ठी का आयोजन में किया गया। पंजाब नेशनल बैंक इंस्टिट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी ने भी इस सेमिनार में अपनी सहभागिता निभाई। यह संगोष्ठी फिनटेक द फ्यूचर ऑफ मनी एंड बैंकिंग विषय पर हुई। 

FinTech can be made financial services better

संगोष्ठी को सम्बोधित करते हुए लाल बहादुर शास्त्री ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशस के ग्रुप एडिशनल निदेशक कुमार सौम्य ने बताया कि फिनटेक का अर्थ वित्तीय प्रौद्योगिकी होता है। उन्होंने बताया कि जब वित्त प्रौद्योगिकी के सहयोग से बेहतर उत्पादों और कुशल प्रक्रियाओं का उपयोग करता है, तब इसे फिनटेक कहा जाता है। 

उन्होंने कहा कि फिनटेक का उपयोग उन कम्पनियों में किया जाता है, जहां क्लाउड आधारित टूल, ओपन सोर्स साफ्टवेयर्स और अन्य तकनीकों को लागू करती हैं, जिससे बैंकिग और वित्त क्षेत्र में सेवाओं को बेहतर बनाया जा सके। 

FinTech can be made financial services better

वहीं, प्रो. प्रकाश सिंह ने बताया कि कैसे फिनटेक का उपयोग नई तकनीक का वर्णन करने के लिए किया जाता है। उन्होंने कहा कि फिनटेक वित्तीय सेवाओं के डिजाइन और वितरण में प्रौद्योगिकी का अभिनव उपयोग है। 

उन्होंने यह भी बताया कि फिनटेक मौलिक रूप से हमारे जीवन में कैसे बदलाव ला रहा है, साथ ही प्रोफेशनल तरीके से कैसे व्यापार कर सकते हैं। 

FinTech can be made financial services better

इस कार्यक्रम में लाल बहादुर शास्त्री डायरेक्टर एडिशनल डायरेक्टर कुमार सौम्य, प्रोफ़ेसर दीपक श्रीवास्तव, प्रो गरिमा श्रीवास्तव, प्रो मनीष, शिखा शर्मा, सुमित्रा चौधरी, दीप्ति कपूर, सीनियर एचआर (बीपी) समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Web Title: FinTech can be made financial services better ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया