मुख्य समाचार
स्कूल बस ने युवक को मारी टक्कर हुई मौत, चालक फरार  बच्चा चोर गिरोह के शक में चार साधु वेशधारियों को ग्रामीणों ने पकड़ा कुंभ के प्रचार-प्रसार के नाम पर कारोबारी से हुई ठगी  गाड़ी से रौंदकर 2 की हत्या मामले में चौकी प्रभारी हुए लाईन हाजिर, इन जगहों पर बरती गयी लापरवाही  अलर्ट: तमिलनाडु में घुसे लश्कर के 6 आतंकी  पत्नी की हत्या के मामले में फंसा BJP के पूर्व विधायक का बेटा, हो सकती है गिरफ्तारी गो उत्पादों के साथ पंचगव्य का प्रचार प्रसार करेगा उत्तर प्रदेश गो सेवा आयोग परिवार के साथ ईडी दफ्तर पहुंचे राज ठाकरे, मुंबई के कई इलाकों में धारा 144 लागू मौरंग मंडी के पास हुआ विवाद, घायलों को भेजा गया अस्पताल  वृंदावन में बांके बिहारी मेरे बांके बिहारी पोस्टर का हुआ विमोचन दुनिया का सबसे बड़ा ऑफिस अमेजन के नाम, 15 हजार कर्मचारी करेंगे काम लखनऊ नगर निगम पर सफाई कर्मचारियों का धरना आज महिलाओं के साथ उत्पीड़न करने वालो के विरूद्ध सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें : भारती घूस लेते रंगे हाथों पकड़ा गया लेखपाल, लखनऊ ले गई एंटी करप्शन टीम
 

इस घातक बीमारी से बचना है तो खूब खाइए लहसुन, प्याज


DEEP KRISHAN SHUKLA 25/02/2019 14:55:01
126 Views

Lucknow. पूरी दुनिया में आम हो चुकी कोलोरेक्टल कैंसर की रोक थाम में प्याज और लहसुन जैसी सब्जियां आपके लिए रामबाण साबित हो सकती है। यह बाते हम नहीं बल्कि वैज्ञानिकों के शोध में ऐसे दावे किए गए है।  

is ghatak bimari se bachna hai to khub khaie Pyaj, lahsun
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यदि खान पान में लहसुन और प्याज जैसी सब्जियों भरपूर प्रयोग करने वालों में बड़ी आंत और गुदा के कैंसर का खतरा कम होता है। 
बता दें कि आहार नाल के निचले छोर पर बड़ी आंत और गुदा कैंसर को कोलोरक्टल कैंसर कहा जाता है। यह बीमारी दुनिया भर में आम हो चुकी है। 

is ghatak bimari se bachna hai to khub khaie Pyaj, lahsun
एशिया पैसिफिक जर्नल ऑफ क्लिनिकल ऑनकोलोजी में प्रकाशित एक शोध के नतीजों में यह बात सामने आयी है कि प्याज की प्रजाति की सब्जियों अधिक सेवन करने वाले लोगों में कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम हो जाता है। 

is ghatak bimari se bachna hai to khub khaie Pyaj, lahsun
इन सब्जियों से दूरी रखने वालों में इस बीमारी की संभावना इन सब्जियों का सेवन करने वालों से 79 फीसदी अधिक हो जाती है।  

is ghatak bimari se bachna hai to khub khaie Pyaj, lahsun
एक अन्य मामले में चाइना मेडिकल यूनिवर्सिटी के फर्स्ट हॉस्पिटल के शोधकर्ता झी ली ने भी कहा कि प्याज प्रजाति की सब्जियां अधिक प्रयोग करने से शरीर का सुरक्षा तंत्र मजबूत रहता है। 
उन्होंने शोध की व्याख्या करते हुए बताया कि जीवनशैली बदल कर कोलोरेक्टल कैंसर से शुरुआती तौर पर रोकथाम हो सकती है।  
कोलोरेक्टल कैंसर की बीमारी इतनी तेजी पांव पसार रही है कि यह अब पूरी दुनिया में आम हो चुकी है। 
विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों पर गौर करते तो वष्ज्र्ञ 2018 में इसके 18 लाख मामले पाए गए है जिनमें 8 लाख 62 हजार लोगों की अब तक मौत हो चुकी है। 

यह भी पढ़े...त्वचा हो या बाल नीम बढ़ाएगा खूबसूरती, जानें कैसे
 

 

 

 

 

Web Title: is ghatak bimari se bachna hai to khub khaie Pyaj, lahsun ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया