मुख्य समाचार
UPTET : हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट ने किया निरस्त, 1 लाख से ज्यादा शिक्षकों को मिली राहत अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर बोला करारा हमला, कहा- नौजवानों की जिन्दगी में ... फतेहपुर में प्रतिबंधित मांस मिलने पर बवाल, मदरसे पर पथराव साक्षी मामले पर मालिनी अवस्थी का बड़ा बयान, लड़कियां जीवन साथी चुनें लेकिन... यूपी पुलिस को मिली बड़ी सफलता, दो इनामी बदमाश किए ढेर वरिष्ठ पत्रकार बरखा दत्त ने कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल पर लगाए गम्भीर आरोप, मचा घमासान अंतिम संस्कार की चल रही थी तैयारी, अचानक युवक की खुली आंखे और फिर जो हुआ... सरकारी आवास के मोह पॉश में जकड़े दो पूर्व मंत्रियों को गहलोत सरकार ने दिया जुर्माने का झटका सलमान संग फिल्मों में डेब्यू कर सुपरस्टार बनीं कटरीना का नहीं है कोई क्राइम रिकॉर्ड 149 साल बाद बन रहा गुरू पूर्णिमा पर चंद्र दुर्लभ योग सपा नेता अखिलेश यादव की गोली मारकर हत्या, सियासत में भूचाल
 

अफीमची तोतों से परेशान है एमपी के ये किसान


DEEP KRISHAN SHUKLA 28/02/2019 15:51:12
96 Views

Lucknow. नशे के लती इंसानों के तमाम कारनामें आपने सुने होगें क्या कभी नशेबाज तोते के बारे में सुना है? अगर आपका जवाब नहीं तो आपको ये जानकार हैरानी होगी कि ऐसे भी तोते होते हैं। मध्य प्रदेश के नीमच जिले के अफीम की खेती करने वाले किसानों के लिए ये तोते परेशानी का सबब बने है। इन तोतों से परेशान किसान रात दिन अपनी फसलों की निगरानी कर रहे बावजूद इसके ये शातिर तोतें अफीम की बोडी लेकर उड़ जाते हैं। 

afimchi toton se pareshan hai mp ke ye kisan
मालूम हो कि अफीम एक प्रतिबंधित मादक पदार्थ है लेकिन तमाम दवाओं में इसका बड़े पैमाने पर प्रयोग किया जाता है। गिने चुने स्थानों पर इसकी खेती विशेष शर्तों पर की जाती है।

इन्हीं स्थानों में से एक है मध्य प्रदेश का नीमच जिला यहां के अफीम उत्पादक किसान इन दिनों एक नई समस्या से जूझ रहे हैं। यह समस्या है अफीम के लती तोते जो किसानों को अफीम की बोडियां खा कर बड़ा नुकसान पहुंचा रहे है। 

afimchi toton se pareshan hai mp ke ye kisan
  ऐसे बनती है अफीम
बता दें कि अफीम के बोडे में रात में चीरा लगाने से दूध के रूप में मादक द्रव्‍य निकलता है जो सुबह तक गाढ़ा हो जाता है।
  तोतों को भगाने का नही चल रहा कोई उपाय
परेशान किसानों का कहना है कि तोतों को भगाने का हर संभव प्रयास किया जाता है। इन्हें भगाने के लिए ड्रम बजाने, पटाखे फोड़ने और बिजूका जैसे तमाम उपाय किए जा चुके है लेकिन नतीजा ढाक के तीन पात रहा। 
  इंसानों से जुदा होती है पशु पक्षियों की आहार नलिका
कृषि विशेषज्ञों का इस संबंध में कहना है कि पशु पक्षियों की आहार नलिका इंसानों से जुदा होती है। यही वजह है कि वे बिना किसी दुष्प्रभाव के नशे को पचा जाते है।

यह भी पढ़े...टीवी सीरियल झांसी की रानी में आया नया मोड़, अब गुजरात में होगी शूटिंग

 

 

Web Title: afimchi toton se pareshan hai mp ke ye kisan ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया