सफ़ेद कपड़ों में रेड ब्रिगेड की लड़कियां सरोजिनी जैसी – राज्यपाल


SUJEET KUMAR 02/03/2019 16:27:31
255 Views

Lucknow. रेड ब्रिगेड लखनऊ ने राष्ट्रीय महिला दिवस को लोकप्रिय बनाने के लिए और देश की महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सरोजिनी नायडू के 140वीं जयंती के अवसर पर 18 दिन लखनऊ भर में 140 स्थानों पर ‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ का आयोजन हुआ। जिसमें जगह-जगह पर स्कूल-कालेजों, समुदाय, महिला सामाजिक समूह, सड़क व चौराहों पर नुक्कड़ सभाओं, के माध्यम से राष्ट्रीय महिला दिवस को लोकप्रिय बनाने के लिए कार्यक्रम किए गए। जिसमें हजारों लोगों की सहभागिता रही। 

red brigade lucknow usha vishwakarma

2 मार्च को सरोजिनी नायडू के निर्वाण दिवस पर रेड ब्रिगेड लखनऊ समूह की लड़कियों के साथ कई लड़कियों/ महिलाओं ने सरोजिनी नायडू की प्रतिमा, सरोजिनी नायडू पार्क, हजरतगंज पर पूरे दिन उपवास रखकर भारत कोकिला सरोजिनी नायडू को श्रद्धांजलि दिया।

red brigade lucknow usha vishwakarma

इसी के साथ ‘सैल्यूट टू सरोजिनी’ कार्यक्रम का भी समापन हुआ। इस 18 दिन के कार्यक्रम के दौरान रेड ब्रिगेड ने देश भर के कई संगठनों के सहयोग से 60 से अधिक जिलों में कार्यक्रम हुए।

समापन कार्यक्रम में रेड ब्रिगेड लखनऊ की संस्थापिका उषा विश्वकर्मा ने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी कि सरोजिनी नायडू की 150वीं जयंती तक राष्ट्रीय महिला दिवस देश के हर जिलें में मनाया जाए। 

red brigade lucknow usha vishwakarma

एक दूसरे कार्यक्रम, सरोजिनी नायडू के आदमकद मूर्ति के अनावरण कार्यक्रम के दौरान राज्यपाल राम नाइक ने कहा कि सफ़ेद कपड़ों में रेड ब्रिगेड की लड़कियां सरोजिनी जैसी हैं।

रेड ब्रिगेड ने आदमकद मूर्ति बनाने के लिए धन्यवाद दिया और महान सरोजिनी के जन्म स्थान की मिट्टी राज्यपाल को भेंट किया और राज्यपाल भवन में इसे रखवाने का निवेदन किया।

जिसे राज्यपाल ने मान लिया। कार्यक्रम के दौरान महापौर संयुक्ता भाटिया ने महिला शक्ति जागरण के लिए सरोजिनी की याद में चलाए गए कार्यक्रम के लिए रेड ब्रिगेड की प्रशंसा की।

 

Web Title: red brigade lucknow usha vishwakarma ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया