मुख्य समाचार
पाकिस्तान: आतंकी हाफिज का कानूनी पैतरा, कोर्ट को बताया लश्कर से नहीं कोई वास्ता  जापानी इंसेफलाइटिस पर योगी सरकार ने हासिल की बड़ी कामयाबी : भाजपा लखनऊ: HDFC बैंक का कारनामा, अवैध तरीके से ग्राहकों से वसूल रहा रुपए मुख्यमंत्री ने बाल श्रम से मुक्ति के लिए जनप्रतिनिधियों से मांगा सहयोग हरियाणा की बेटी बनेगी इस पाक क्रिकेटर की दुल्हन... एयरस्ट्राइक के समय ही पूरे युद्ध के लिए तैयार थी भारतीय सेना जनता की समस्याओं का किया जाए त्वरित गति से निदान : केशव प्रसाद वृक्षारोपण के साथ ही पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करना सभी की जिम्मेदारी : मंत्री  मिशन चंद्रयान-2: भारत को मिली बड़ी उपलब्धि शुरू होने जा रहा देश का पहला वैदिक शिक्षा बोर्ड, रामदेव होंगे अध्यक्ष यूपी में बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितना हुआ महंगा अगस्ता वेस्टलैंड केस: कमलनाथ के भांजे को ED ने किया गिरफ्तार सफारी से टक्कर 2 दोस्तों की हत्या : 3 अभियुक्त गिरफ्तार, अन्य की तलाश जारी आर्थिक सुस्ती पर रघुराम राजन ने जताई चिंता, कहा-सरकार जल्द करे सुधार अभी-अभी: नहीं रहे कांग्रेस के ये दिग्गज नेता, पार्टी में मचा कोहराम
 

इन्फेक्शन से बचना चाहते हैं तो रोज पीएं गर्म पानी


ABHIMANYU VERMA 04/03/2019 10:12:02
135 Views

Lucknow. पानी हमारे शरीर के लिए बेहद आवश्यक तत्व है। यह हमारे शरीर में पाचन समेत कई अन्य अभिक्रियाओं में अहम भूमिका निभाता है। इसलिए रोजाना कम से कम तीन लीटर पानी पीना जरूरी होता है। वहीं, अगर आप रोजाना सुबह एक गिलास गुनगुने पानी पीते हैं तो आप कैंसर, किडनी से जुड़ी समस्याओं और कई प्रकार के इन्फेक्शन से बच सकते हैं।  

If you want to avoid infection then drink hot water

इसके अलावा आप रोजाना गर्म पानी के इस्तेमाल से मोटापा और पाचन से जुड़ी समस्याओं से भी निजात पा सकते है। तो आज हम रोज सुबह रोजाना गुनगुना पानी पीने से होने वाले फ़ायदों के बारे में बतायेंगे। 

यह भी पढ़ें:-...रात में आती है खांसी? आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

रोजाना गुनगुने पानी पीने के फायदे
 

1. गुनगुना पानी पीने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते है। जिससे शरीर के सभी अंग स्वस्थ रहते हैं।

2. रोजाना गुनगुना पानी पीने से आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है और इससे मुहासे और चेहरे पर काले दागे की समस्या भी नहीं होती है।

3. इससे बालों की जड़े मजबूत होती है। जिससे बाल को घने और लंबे होते हैं।

4. अगर आप नियमित रूप से गुनगुना पानी पीते हैं तो आपके गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म हो जाते है। इससे थ्रोट इन्फेक्शन में आराम मिलता है।

If you want to avoid infection then drink hot water

5. रोजाना गुनगुना पानी पीने से पाचन क्रिया में सुधार होता है और पेट साफ रहता है। जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है। 

6. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो रोजाना रेग्युलर गुनगुना पानी पीएं। इससे वजन घटाने में मदद मिलती है। 

7. गुनगुना पानी शरीर में जाकर इम्यूनिटी बढ़ाता है। इससे सर्दी, खांसी और बुखार जैसी समस्या का खतरा टलता है।

Web Title: If you want to avoid infection then drink hot water ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया