सैनिकों की उधेड़बुन, देश की रक्षा करें या मकान बचाएं 


DEEP KRISHAN SHUKLA 04/03/2019 10:49:46
51 Views

Lucknow.बार्डर पर देश की रक्षा के लिए जान हथेली पर लेकर खड़े होने वाले सैनिकों को अपने घरों की चिंता सता रही है। सीमा के ताजा हालातों के चलते उनकी छुट्टियां निरस्त है उधर आवास विकास के इंजिनियरों ने अवध विहार योजना के पास सैनिक कालोनी में उनके घर गिरा दिए है।  अलावा सेवा निवृत्त सैनिकों के 50 अन्य घरों को गिराने का नोटिस भी परिषद ने चस्पा कर दिया है। नोटिस से परेशानी सैनिकों से आवास विकास परिषद के आयुक्त से अपने मकान बचाने की गुहार लगाई है। 

sainikon ki udhedbun, desh ki raksha karen ya makan bachaen
कालोनी में रहने वाले सैनिकों ने बताया कि वर्ष 2004 में कई सैनिकों ने किसानों नगराम रोड पर जमीन खरीदी थी।

इस जमीन को वर्ष 2010 में अवास विकास परिषद ने अवध विहार का हिस्सा बताते हुए इसे कामर्शियल घोषित कर दिया।

इस दरम्यान में सीमा और संवेदनशील हिस्सों में तैनात 72 सैनिकों ने इस जमीन पर मकान बनवा लिए थे जिनमें उनके परिवार रहने भी लगें। 

sainikon ki udhedbun, desh ki raksha karen ya makan bachaen
अब आवास विकास परिषद अचानक जमीन खाली कराने के लिए अतिक्रमण शुरू कर दिया। बन चुके मकानों को तोड़ने का नोटिस जारी कर दिया गया।

पूर्व सैनिको का कहना है कि इस विकराल समस्या के लिए परिषद के अधिकारियों को ज्ञापन भी सौंपे जा चुके हैं लेकिन अभी तक कोई ऐसी पहल नहीं हुई है जिससे उन्हें कोई आस बंध सके।  

sainikon ki udhedbun, desh ki raksha karen ya makan bachaen
इस संबंध ने आवास विकास परिषद के डिप्टी हाउसिंग कमिश्नर एसबी सिंह ने बताया कि सैनिक कालोनी जिस जमीन पर बसी है उसका अधिग्रहण किया जा चुका है। जमीन खाली करवाने के लिए नोटिस जारी कर दिए गए हैं। फिलहाल ध्वस्तीकरण चलाने की कोई योजना नहीं है। 

sainikon ki udhedbun, desh ki raksha karen ya makan bachaen
  रिटायरमेंट के बाद नया मकान कैसे बनाएं
कालोनी के मकान गिराए जाने का विरोध शुरू होने पर परिषद ने इन परिवारों को दूसरे स्थान पर समायोजित करने की योजना बनानी शुरू कर दी है।

इसकी जानकारी मिलने से पूर्व सैनिकों की परेशानी और बढ़ गयी है। अब उन्हें यह चिंता सता रही है कि नई योजना में जमीन तो मिल जाएगी लेकिन अब रिटायरमेंट के बाद नए मकान बनाना उनके लिए मुश्किल कार्य होगा।  

यह भी पढ़े... पाक विदेश मंत्री का बड़ा बयान, जैश के हेड क्वार्टर पर सरकार का कब्जा
 

 

 

 

 

Web Title: sainikon ki udhedbun, desh ki raksha karen ya makan bachaen ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया