मुख्य समाचार
शाकिब ने रचा इतिहास, वर्ल्‍ड कप में कपिल-युवराज के रिकॉर्ड की बराबरी की क्षेत्र-जिला पंचायत सदस्यों के रिक्त पदों पर उप निर्वाचन के लिए समय सारणी जारी  Tik Tok वीडियो से सुर्खियों में आई पीली साड़ी वाली महिला जेनेलिया डिसूजा के पैर दबाते रितेश देशमुख का वीडियो वायरल, यूजर्स ने कहा... जल्द ही 100 करोड़ का आंकड़ा छू सकती फिल्म कबीर सिंह सपा संरक्षक की होगी सर्जरी, इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं मुलायम कोल्ड ड्रिंक पीने से एक ही परिवार के 5 लोग पहुंचे अस्पताल, फिलहाल खतरे से बाहर इटौंजा प्रकरण : एसएसपी ने कॉस्टेबल को किया लाइन हाजिर, चौकी प्रभारी व थानाध्यक्ष पर भी कार्रवाई प्रचलित  राजस्थान: बीजेपी प्रमुख मदन लाल सैनी का लंबी बीमारी के बाद निधन दो पक्षों में विवाद के बाद जमकर चले लाठी डंडे, वीडियो वायरल
 

Womens Day: वो अभिनेत्रियां जिन्होंने बदल दिए सिनेमा के मायने, अपने नाम की कई हिट फिल्में


NAZO ALI SHEIKH 05/03/2019 16:39:16
129 Views

Mumbai. दुनिया भर में 8 मार्च को महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है। भारतीय सिनेमा के पिछले 100 सालों में इतिहास देखें तो देविका रानी से सारा खान तक बहुत सी एक्ट्रेस देखने को मिलेंगी, लेकिन कुछ ऐसी भी एक्ट्रेस थीं, जिन्होंने भारतीय सिनेमा के मायने ही बदल कर रख दिए। इस मौके पर आज हम आपको उन अभिनेत्रियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने अकेले अपने दम पर कई फिल्में हिट कराईं और भारतीय सिनेमा को एक अलग पहचान दिलाई। 

यह भी पढ़ें... सलमान खान की फिल्म “भारत” की शूटिंग हुई खत्म

Women

   मधुबाला

भारतीय सिनेमा की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री में शुमार मधुबाला को भला कौन नहीं जानता होगा, उन्होंने केवल 66 फिल्में ही की, लेकिन इतने में ही उन्होंने वो जगह बना ली, जो उन्हें हमेशा के लिए अमर कर गया।

Women

महज 36 साल की उम्र में दिल की बीमारी के कारण मधुबाला का निधन हो गया। बात खूबसूरती की हो या एक्टिंग की, उनका आज भी कोई जवाब नहीं है। 

Women

 

   मीना कुमारी

अपनी बेबाक अदाकारी और खूबसूरती से भारतीय सिनेमा पर जादू करने वाली एक्ट्रेस मीना कुमारी 32 सालों तक छाई रहीं। उनकी दुखी पर्सनल लाइफ ने उऩ्हें ट्रेजडी क्वीन का खिताब दिलाया। 

Women

   नरगिस दत्त

चार दशकों तक भारतीय सिनेमा को अवारा, श्री 420, बरसात, अंदाज, दीदार, चोरी-चोरी और मदर इंडिया जैसी एक से बढ़कर एक हिट फिल्में देने वाली एक्ट्रेस नरगिस दत्त ने सिर्फ 14 साल की उम्र में ही फिल्मों में अपना कदम रखा था। नरगिस का मदर इंडिया में किया गया रोल इतना फेमस हुआ कि फिल्म ऑस्कर में चली गई। 

Women

  नूतन

सुजाता, पेइंग गेस्ट, सीमा, बंदिनी, सरस्वती चंद्र, मिलन और मैं तुलसी तेरे आंगन की जैसी फिल्मों में बेहतरीन अभिनय करने वाली अभिनेत्री नूतन का नाम आज भी भारतीय सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा में लिया जाता है। नूतन ने अपने सिने करियर में काफी गंभीर फिल्में कीं।

Women

  श्रीदेवी 

दिलकश अदाकारी और चुलबुले अंदाज की मालकिन सबके दिलों पर राज करने वाली श्रीदेवी को 1983 में आई फिल्म सदमा से पहचान मिली। श्रीदेवी को जिस खास फिल्म ने सफलता दिलाई वो है हिम्मतवाला।

यह भी पढें... नेताजी के अनोखे आशीर्वाद का अखिलेश ने खोला राज, कहा- अब तो मोदी जरुर हारेंगे

साल 1997 में फिल्म 'जुदाई' के बाद से श्रीदेवी 15 सालों के लिए फिल्मों से गायब हो गईं और फिर नजर आईं साल 2012 में। फिल्म इंग्लिश-विंगलिश से उन्होंने बड़े पर्दे पर दोबारा वापसी की थी। यह फिल्म भी सुपरहिट साबित हुई।

Web Title: Womens Day Those actresses who changed cinema, many hits in their name ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया