मुख्य समाचार
कानपुर में पांच मंजिला इमारत में लगी भीषण आग जीत के बाद जल्द काशी पहुंचेंगे पीएम मोदी, तैयारियों में जुटा प्रशासन रॉबर्ट वाड्रा की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ईडी ने अग्रिम जमानत निरस्त करने की मांग मोहनलालगंज में बसपा चौथी बार दूसरे स्थान पर डॉ. ओ.पी.चौधरी ने संभाला भारतीय जीव जंतु कल्याण बोर्ड के चेयरमैन का कार्यभार अपने बयान में फंसे सिद्धू, सोशल मीडिया पर हो रही जमकर खिंचाई सेवक के रूप में करूॅगी जनता की सेवा : साध्वी संसद तक पहुंचने में सफल हुई यह 11 महिलाएं करेंगी यूपी का नेतृत्व  दोबारा चुनाव जीतकर कौशल ने रचा इतिहास बाइक की टक्कर से साइ​किल सवार महिला की मौत, बेटी घायल शाकिब-अल-हसन का विश्व कप को लेकर आया बड़ा बयान गंभीर ने की राजनीतिक करियर की शुरुआत, इतने वाटों से दर्ज की जीत ऐसा हुआ तो आज़म खान लोकसभा की सदस्यता से खुद दे देंगे इस्तीफा! पुलिस ने किया लूट की वारदात से इंकार, आपसी रंजिश का गहराया शक  आजम खान का बड़ा बयान, तो दे दूंगा लोकसभा सदस्यता से इस्तीफा भाजपा व मीडिया को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट पर मुकदमा दर्ज, अभियुक्त भेजा गया जेल FIFA World Cup: हो गया निर्णय 2022 टूर्नामेंट में खेलेंगी 32 टीमें बुंदेलखंड की सभी 4 सीटें भाजपा के खाते में 52 सीटों पर सिमटी कांग्रेस, अपनी पारम्परिक ​सीट से हाथ धो बैठे राहुल गांधी भाजपा के सहयोगी अपना दल (एस) ने उप्र की दो सीटों विजयी सुरक्षा बलों ने आतंकी सरगना मूसा को ढेर कर दिया पीएम मोदी की जीत का तोहफा
 

बच्चों में पढ़ने की आदत बढ़ाएगा गूगल का ये फ्री एप


SHOBHIT KUMAR 07/03/2019 18:43:07
90 Views

New Delhi. दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला सर्च इंजन 'गूगल' ने अपना नया ‘बोलो’ एप लॉन्च किया है। स्कूली बच्चों को प्राथमिक स्तर पर हिंदी और अंग्रेजी पढ़ने में मदद के मकसद से कंपनी ने इस एप को जारी किया है। भारत में इस एप को फ्री लॉन्च किया गया है। यह एप गूगल की स्पीच रिकॉग्निशन और टेक्स्ट-टू-स्पीच टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है।

Google launched bolo app for students
इस एप में ‘दीया’ नाम का एक एनीमेटिड कैरेक्टर दिया गया है, जो बच्चों को तेज आवाज में कहानी पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करेगा। अगर बच्चा किसी शब्द का सही उच्चारण नहीं कर पाता है, तो यह किरदार उसकी पूरी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें...अब प्लेटफार्म पर पहुंचते ही पूरी ट्रेन होगी स्कैन, जानिएं क्यों

इसके अलावा बच्चा अगर सही-सही और पूरी कहानी पढ़ लेता है, तो यह किरदार बच्चे की तारीफ भी करता है।  गूगल इंडिया के प्रोडक्ट मैनेजर नितिन कश्यप के मुताबिक, इस एप को ऑफलाइन काम करने के लिहाज से डिजाइन किया है।

इस एप को इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को इन्टरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी केवल इसको डाउनलोड करना होगा। 50 एमबी का यह एप एक बार डाउनलोड होने के बाद यूजर हिंदी और अंग्रेजी की 10 कहानियों तक एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें... आईआरसीटीसी ने लांच किया नया ऐप, आनलाइन तत्काल टिकट बनाना होगा आसान

गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध

यह एप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध होगा। कंपनी का कहना है कि गूगल ने उत्तर प्रदेश के 200 गांव में ‘बोलो’ एप का परीक्षण किया। शुरुआती परिणामों में देखा गया कि यह काफी प्रोत्साहित करने वाला है। तीन महीनों के अंदर ही 64 प्रतिशत बच्चों की पढ़ने की क्षमता में सुधार हुआ।

जोड़ी जाएंगी अन्य भारतीय भाषाएँ

नितिन कश्यप (गूगल इंडिया प्रोडक्ट मैनेजर) का कहना है कि भारत में इस एप को लोगों तक ले जाने के लिए फिलहाल हम गैर-सरकारी पार्टनर्स के साथ काम कर रहे हैं।

इतना ही नहीं कंपनी अन्य भारतीय भाषाओं जैसे कि बंगाली आदि का भी विस्तार इस एप पर करने का विचार कर रही है। बच्चों की सुरक्षा को देखते हुए, सभी पर्सनल सूचनाएं डिवाइस में रहती हैं। दिलचस्प बात ये है कि इस एप पर लॉग इन करने के लिए यूजर की ईमेल आईडी और लिंग आदि डिटेल नहीं मांगी जाती।  

Web Title: Google launched bolo app for students ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया