पं. गोविन्द बल्लभ पंत बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे: राज्यपाल


MOHD ATHAR RAZA 08/03/2019 18:15:31
45 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री पं. गोविन्द बल्लभ पंत की पुण्यतिथि पर लोकभवन परिसर स्थित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर एवं चित्र पर माल्यार्पण कर अपनी एवं प्रदेश की जनता की ओर से श्रद्धांजलि दी। 

Pt. Govind Ballabh Pant was a wealthy man of versatility - Governor

राज्यपाल ने कहा कि पं. गोविन्द बल्लभ पंत बहुमुखी प्रतिभा के धनी व्यक्ति थे। उन्होंने गरीबों और असहायों के लिये बहुत कार्य किया है। स्वतंत्रता संग्राम में उनकी अग्रणी भूमिका थी। गांधी जी द्वारा चलाये गये आन्दोलनों में उनका सहभाग होता था। आजादी के बाद वे उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री बने। उन्होंने सुशासन का आदर्श चित्र प्रस्तुत किया।

मुख्यमंत्री रहते हुये उन्होंने उस समय जमीन से जुडे़ कानूनों में सुधार का कार्य किया। बाद में वे भारत सरकार में गृह मंत्री भी बने। पं. गोविन्द बल्लभ पंत की सराहनीय सेवाओं एवं कार्यों के लिये उन्हें ‘भारत रत्न’ से सम्मानित किया गया। राज्यपाल ने कहा कि पं. गोविन्द बल्लभ पंत का जीवन आदर्श है, हमें उनके जीवन से प्रेरणा लेनी चाहिए।

Pt. Govind Ballabh Pant was a wealthy man of versatility - Governor

नाईक ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। देश में लोकसभा चुनाव की घोषणा होने वाली है। आबादी की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश का सबसे बड़ा प्रदेश है। प्रदेशवासियों को मतदान कर अपने कर्तव्य का पालन करना चाहिये।

पूर्व में मताधिकार हेतु 21 वर्ष की आयु निर्धारित थी परन्तु संविधान में संशोधन कर उसे 18 वर्ष किया गया। संविधान द्वारा दिये गये मताधिकार का प्रयोग कर जनता के लिये योग्य प्रतिनिधि और योग्य सरकार चुनने का काम करना चाहिये।

राज्यपाल ने कहा कि किस पार्टी अथवा दल को मतदान करना है यह जनता का अधिकार है परन्तु मतदान अवश्य करें जिससे विश्व में भारत की सबसे बड़ी एवं सफल लोकतंत्रात्मक व्यवस्था का संदेश जायेगा। उन्होंने कहा कि यही हमारे महापुरूषों एवं स्वतंत्रता सेनानियों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

Web Title: Pt. Govind Ballabh Pant was a wealthy man of versatility - Governor ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया