मुख्य समाचार
राम मंदिर का जल्द से जल्द निर्माण है अयोध्या आने का मकसद: उद्धव ठाकरे सीतापुर में भीषण सड़क हादसा, ट्रक की चपेट में आकर बाइक सवार दो युवकों की मौत न्यूजीलैंड में आया 7.2 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप भारत ने दक्षिण अफ्रीका को 5-1 से हराकर FIH सीरीज़ का फाइनल जीता Air India में नौकरी का सुनहरा मौका, नहीं देनी होगी लिखित परीक्षा इस दिन जारी होंगे UP Polytechnic के परीक्षा परिणाम पति करता था परेशान, पत्नी ने प्रेमी संग मिलकर उठाया खौफनाक कदम पश्चिम बंगालः डॉक्टर्स की हड़ताल खत्म होने के आसार एक्सप्रेस वे पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत पाकिस्तान ने दी पुलवामा में संभावित आतंकी हमले सूचना, घाटी में हाई अलर्ट भारत-पाक महामुकाबले पर बारिश का खतरा बरकरार मिस इंडिया 2019: सुमन राव ने जीता खिताब, शिवानी रहीं फर्स्ट रनर अप रेल यात्रियों को सफर में मसाज सेवा देने की योजना पर लगा ग्रहण, जानिए क्या रही वजह
 

एक जुलाई से शुरू होगी पवित्र अमरनाथ यात्रा


DEEP KRISHAN SHUKLA 10/03/2019 10:18:30
341 Views

Srinagar. 46 दिनों तक चलने वाली पवित्र अमरनाथ तीर्थयात्रा इस बार 1 जुलाई से शुरू होगी। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष राज्यपाल सत्यपाल मलिक की अध्यक्षता में राजभवन में हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया। वर्तमान में चल रहे हालातों में दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम मार्ग और गंदेरबल जिले के बालटाल मार्ग से इस पवित्र यात्रा का प्रबंधन कराना श्राइन बोर्ड के लिए चुनौती भरा होगा। 

ek july se shuru hogi pavitra amarnath yatra
मालूम हो कि ज्येष्ठ चतुर्दशी के दिन से शुरू होने वाली इस पवित्र यात्रा का समापन श्रावण पूर्णिमा पर होता है। 
इस हिसाब से इस बार यह यात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 15 अगस्त तक चलेगी। इस पवित्र यात्रा के लिए श्री श्री रविशंकर समिति का गठन किया गया है जो बोर्ड को इस यात्रा की अवधि और कार्यक्रम के संबंध में सलाह देगी। 

ek july se shuru hogi pavitra amarnath yatra
समिति के प्रवक्ता ने बताया कि यात्रा के दोनों मार्गों की क्षमता और बुनियादी ढांचों को ध्यान में रखते ही प्रतिदिन प्रतिमार्ग 7500 यात्रियों को यात्रा की अनुमति देने का निर्णय लिया गया है इसमें हेलीकॉप्टर से यात्रा करने वाले तीर्थ यात्री शामिल नहीं हैं। 

ek july se shuru hogi pavitra amarnath yatra
इस बार जम्मू कश्मीर के ताजा हालातों को देखते हुए श्राइन बोर्ड की चुनौतियां और अधिक बढ़ गयी हैं। 
यूं तो प्रतिवर्ष सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए जाते है लेकिन इस बार यात्रा को सकुशल सम्पन्न कराने के ​लिए और अधिक तैयारी करनी होगी। 

यह भी पढ़े...आज हो सकती है लोकतंत्र के महापर्व की घोषणा

 

 

 

Web Title: ek july se shuru hogi pavitra amarnath yatra ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया