मुख्य समाचार
लोन लेने से पहले जान लें ये खास बातें, ईएमआई भरने में नहीं होगी परेशानी सपा के पूर्व जिलाध्यक्ष सहित 5 लोगों को फर्जीवाड़े में सात साल की सजा राबड़ी का केन्द्र पर गंभीर आरोप, लालू को जहर देकर मारना चाहती है सरकार सलमान ने शादी न करने की बताई यह खास वजह, जानकर रह जाएंगे हैरान कांग्रेस प्रत्याशी आचार्य प्रमोद कृष्णम् पहुचे कैथेड्रल चर्च #IPL2019 : पंजाब को पांच विकेट से हराकर दिल्ली के दिलवालों की जीत झोपड़ी में लगी आग, वृद्ध जिन्दा जला यूपी में सपा को लगा बड़ा झटका, दिग्गज नेता और उसके समर्थक कांग्रेस में शामिल स्मृति ईरानी के खिलाफ डिग्री मामले में कांग्रेस नेता ने की चुनाव आयोग में शिकायत विदेश सचिव दो दिवसीय चीन के दौरे पर लखनऊ के 37 उम्मीदवारों के चुनाव लड़ने के मंसूबों पर फिरा पानी जानिए जातिवाद पर हरियाणा हाईकोर्ट ने क्या टिप्पणी की स्वरा भास्कर के निशाने पर आईं प्रज्ञा ठाकुर, हेमंत पर दिया था बयान वेडिंग एनिवर्सरी पर अभिषेक ने शेयर की ऐश की फोटो, लिखा हनी मून, फैंस बोले इतना गुरूर... कॉफी विद करण मामला : पांड्या और राहुल पर लगा 20-20 लाख रुपये का जुर्माना बाइक पोल से टकराई, युवक की मौत अधिकारियों को नहीं दिखाई पड़ रहा आचार संहिता का उल्लंघन मथुरा में आइसक्रीम फैक्ट्री में अमोनिया गैस का रिसाव,15 की ​बिगड़ी तबियत मोदी ने इस नेता को बताया स्पीड ब्रेकर शूट के दौरान विक्की कौशल को आई गंभीर चोटें अपने सबसे बड़े चुनावी वादे को लेकर बुरी फंसी कांग्रेस सुरवीन चावला के घर आई नन्ही परी, देखें तस्वीर खोदा पहाड़ निकली चुहिया साबित होगा नकली भतीजा-बुआ का गठबंधन : केशव मौर्य एलएचबी कोच बने सुरक्षा कवच, बची भीषण तबाही स्पाइसजेट बना जेट के कर्मचारियों का सहारा, 100 पायलटों सहित 500 लोगों को दी नौकरी जल्‍द फाइटर जेट के कॉकपिट में नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन पूर्वा एक्सप्रेस हादसे के चलते बाधित हुआ हावड़ा रूट पर ट्रेनों का संचालन कोहली की पारी ने दिखाया कमाल, 10 रन से जीती RCB नोट्रे डेम को पहले जैसा बनाना चाहते हैं मैक्रों, येलो वेस्ट प्रदर्शन से बिगड़ी छवि को सुधारने की कवायद सीएम योगी बोले- बाबा साहेब ने न किया होता यह काम, तो आज भी किसी जमींदार के यहां भैंस चरा रहे होते अखिलेश 
 

यूपी की 80 सीटों पर होने वाले चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा, देखें पूरी लिस्ट


SUJEET KUMAR 11/03/2019 11:10 AM
24 Views

Lucknow. उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव-2019 सात चरणों में होंगे। प्रदेश की 80 संसदीय सीटों पर होने वाले चुनाव कार्यक्रमों की घोषणा रविवार को नई दिल्ली में चुनाव आयोग की प्रेस वार्ता के बाद यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने की।

lok sabha election 2019 up schedule

उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे, जो 11 अप्रैल से शुरू होकर 19 मई तक चलेगा। वहीं सभी चरणों की मतगणना 23 मई को होगी।

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीख की घोषणा होने के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। राजधानी लखनऊ की दोनों संसदीय सीटों लखनऊ व मोहनलालगंज समेत 14 सीटों पर मतदान पांचवे चरण में  6 मई को होगा। 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव आयोग ने जनपद खीरी के निघासन विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव के लिए भी कार्यक्रम घोषित किया है।

निघासन विधानसभा क्षेत्र में उप चुनाव लोकसभा चुनाव के चौथे चरण (29 अप्रैल) के साथ सम्पन्न होगा। उप चुनाव की मतगणना भी लोकसभा चुनाव की मतगणना के साथ 23 मई को होगी। 

लोस चुनाव का पहला चरण 11 अप्रैल को होगा। इस पहले चरण में यूपी की आठ सीटों सहारनपुर, कैराना, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मेरठ, बागपत, गाजियाबाद और गौतमबुद्ध नगर में मतदान होगा।

पहले चरण के लिए नामांकन 18 मार्च से भरे जाएंगे। जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 25 मार्च होगी। 28 मार्च तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते है। 

यूपी में लोकसभा चुनाव का दूसरा 18 अप्रैल को है। इस चरण में प्रदेश की 8 सीटें नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा व फतेहपुर सीकरी में मतदान होगा।

इन सीटों पर नामाकंन 19 मार्च से शुरू होंगे और नामांकन की आखिरी तारीख 26 मार्च होगी। 29 मार्च तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते है। 
यूपी में लोकसभा चुनाव को तीसरा चरण 23 अप्रैल को होगा। इस तीसरे चरण में प्रदेश की 10 लोकसभा सीटों मुरादाबाद, रामपुर, संभल, फीरोजाबाद, मैनपुरी, एटा, बदायूं, आंवला, बरेली व पीलीभीत में वोटिंग होगी।

तीसरे चरण में नामाकंन 28 मार्च से शुरू होगें। जबकि नामांकन की आखिरी तारीख 04 अपै्रल होगी। उम्मीदवार 08 अपै्रल तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। वहीं लोस चुनाव का चौथा चरण प्रदेश की 13 सीटों पर 29 अप्रैल को सम्पन्न होगा। 

यह भी पढ़ें...लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान से पहले UP में 4 आईपीएस अफसरों के तबादले
इस चरण में शाहजहांपुर, खीरी, हरदोई, मिश्रिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी व हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में मतदान होगा। नामाकंन 04 अपै्रल से शुरू होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 09 अप्रैल होगी। उम्मीदवार 12 अपै्रल तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। 

प्रदेश में लोस चुनाव का पांचवा चरण 6 मई को यूपी की 14 सीटों धौरहरा, सीतापुर, मोहनलालगंज, लखनऊ, रायबरेली, अमेठी, बांदा, फतेहपुर, कौशांबी, बाराबंकी, फैजाबाद, बहराइच, कैसरगंज और गोंडा में होगा। इन 14 सीटों में नामाकंन 10 अपै्रल से शुरू होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 18 अपै्रल होगी। उम्मीदवार 22 अप्रैल तक अपना नाम वापस ले सकते हैं। 
वहीं यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए छठें चरण में 12 मई को 14 सीटों सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीरनगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछीलीशहर और भदोही  में मतदान किया जाएगा। यहां पर उम्मीदवारों को नामाकंन 16 अप्रैल से शुरू होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 23 अपै्रल होगी। उम्मीदवार 26 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। 

यूपी में लोकसभा चुनाव को अंतिम और सातवां चरण 19 मई को 13 सीटों महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और राबर्ट्सगंज में होगा। इस चरण के लिए नामाकंन 22 अपै्रल से शुरू होगा और नामांकन की अंतिम तारीख 29 अप्रैल होगी। उम्मीदवार दो मई तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं। सभी चरणों की मतगणना एक साथ 23 मई को होगी।

Web Title: lok sabha election 2019 up schedule ( Hindi News From Newstimes)


अब पाइए अपने शहर लखनऊ की खबरे (Lucknow News in Hindi) सबसे पहले Newstimes वेबसाइट पर और रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें न्यूजटाइम्स की हिंदी न्यूज़ ऐप एंड्राइड (Hindi News App)


कमेंट करें

अपनी प्रतिक्रिया दें

आपकी प्रतिक्रिया